For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस एक फल को खाने से हेल्दी रहेगा आपका हार्ट, कम होंगे अटैक के खतरे: Banana for Heart

दुनियाभर के लोगों को दिल की सेहत, हृदय रोगों और उनके बचाव के विषय में बताने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। साल 2023 में वर्ल्ड हार्ट डे की थीम है, 'दिल का उपयोग करें, दिल को जानें'।
07:00 AM Oct 11, 2023 IST | Ankita Sharma
इस एक फल को खाने से हेल्दी रहेगा आपका हार्ट  कम होंगे अटैक के खतरे  banana for heart
Banana for Heart
Advertisement

Banana for Heart: बढ़ता तनाव, बिगड़ती लाइफस्टाइल, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बढ़ते वजन आदि के चलते पिछले कुछ सालों में भारत ही नहीं दुनियाभर में हृदय रोगों के मामले बढ़े हैं। अपने दिल को जानना और उसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है।

इन चीजों को शामिल करें लाइफस्टाइल में

Banana for Heart
Banana for Heart- A heart attack is the cause of 28% of deaths in India. Credit: canva

भारत में 28% मौतों का कारण हार्ट अटैक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार दुनियाभर में सामने आए हार्ट अटैक और स्ट्रोक के अधिकांश मामलों में हाई ब्लड प्रेशर प्रमुख कारण रहा है। ऐसे में नियमित योग या एक्सरसाइज करना जरूरी है, जिससे रक्त वाहिकाएं अधिक लचीली रहें और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहे। इसी के साथ लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके भी आप अपने दिल को सेहतमंद रख सकते हैं।

इनसे बनाएं दूरी

 धूम्रपान से रक्त वाहिनियां ब्लॉक हो जाती हैं।
Banana for Heart -Smoking blocks blood vessels.

अल्कोहल और ब्लड प्रेशर का सीधा कनेक्शन है। नियमित रूप से शराब का सेवन करने से रक्त वाहिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं, जिससे रक्तचाप और वजन दोनों बढ़ता है। वहीं धूम्रपान से रक्त वाहिनियां ब्लॉक हो जाती हैं। ये दोनों ही दिल के दुश्मन हैं। इसलिए इनसे दूरी बनाएं।

Advertisement

चॉकलेट खाएं पर लिमिट में

कई शोध बताते हैं कि दिल को सेहतमंद रखने में कोको लाभकारी है।
Many researches show that cocoa is beneficial in keeping the heart healthy.

कई शोध बताते हैं कि दिल को सेहतमंद रखने में कोको लाभकारी है। यह चॉकलेट का प्रमुख घटक है। कोको फ्लेवोनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ऐसे में इसके सेवन से रक्त वाहिकाओं को फैलने की जगह मिलती है। जिसके कारण ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। हालांकि इसे ज्यादा भी न खाएं।

नमक पर कंट्रोल जरूरी

एक वयस्क शख्स को दिनभर में 6 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।
An adult person should not eat more than 6 grams of salt in a day.

नमक तेजी से ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन न करें। एक वयस्क शख्स को दिनभर में 6 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। हालांकि अधिकांश लोग इस मात्रा से कहीं ज्यादा नमक दिनभर में खाते हैं। इसी के साथ खाने में ऊपर से नमक डालने की आदत छोड़ दें। ये और भी ज्यादा खतरनाक है।

Advertisement

कैफीन से दूरी

कैफीन युक्त ड्रिंक्स ब्लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाती हैं।
Banana for Heart -Caffeinated drinks increase blood pressure rapidly.

कैफीन युक्त ड्रिंक्स ब्लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाती हैं। इसलिए इसके अधिक सेवन से बचें। चिंता की बात यह है कि अधिकांश लोग इन्हें पेय यानी कॉफी के रूप में पीते हैं, जो और भी खतरनाक होता है। इससे इसका ज्यादा सेवन न करें।

वजन न बढ़ने दें

बढ़ता वजन हार्ट अटैक के प्रमुख कारणों में से एक है।
Increasing weight is one of the major causes of heart attack.

बढ़ता वजन हार्ट अटैक के प्रमुख कारणों में से एक है। ज्यादा वजन का मतलब है कोशिकाओं में वसा बढ़ना, जिससे ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए हार्ट को ज्यादा काम करना पड़ता है। इसी के साथ रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ता है। इसलिए वजन कंट्रोल करना जरूरी है।

Advertisement

रोज खाएं केला

केले में मौजूद पोटेशियम से हार्ट हेल्दी रहता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।
The potassium present in banana keeps the heart healthy and keeps blood pressure under control.

अपनी डाइट में से नमक को कम करना आसान काम नहीं है। लेकिन आप चाहें तो नमक की इच्छा को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप केला, एवोकाडो, खुबानी, बीन्स और पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करें। हॉलैंड में हुई एक स्टडी के अनुसार जो लोग उच्च पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, उनमें सोडियम के सेवन का प्रभाव कम हो जाता है। करीब 25,000 लोगों पर हुए अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से पोटेशियम युक्त भोजन खाते हैं, उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक की आशंका 13 प्रतिशत तक कम रहती है। ऐसे में रोज केले का सेवन करना बेस्ट है। केले में मौजूद पोटेशियम से हार्ट हेल्दी रहता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। एक मीडियम आकार के केले में 300 से 400 एमजी पेटोशियम होता है। जो आपकी पेटोशियम की कुल जरूरत को 10 प्रतिशत होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement