For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

महिलाओं को क्यों चलानी चाहिए साइकिल, जानिए

साइकिल चलाना खासकर महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं। चलिए शुरू करते हैं।
07:00 PM Sep 10, 2023 IST | Pragati Raj
 strong महिलाओं को क्यों चलानी चाहिए साइकिल  strong  strong   जानिए  strong
Advertisement

साइकिल चलाना न केवल कसरत करने का एक शानदार तरीका है, बल्कि ये काफी मजेदार भी है। यह आपके मूड को बूस्ट करता है। यह आपके शरीर में एड्रेनालाईन और एंडोर्फिन रिलीज करता है जो आपके आत्मविश्वास में बढ़ाता है और आपको खुश महसूस कराता है। साइकिल चलाना खासकर महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं। चलिए शुरू करते हैं।

यह आपके दिल के लिए अच्छा है

Heart Problem

कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस को बनाए रखने के लिए साइकिल चलाना एक शानदार तरीका है। यह आपके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आप एक विशेष हृदय गति तक पहुंचते हैं और सांस लेने का एक नियंत्रित पैटर्न होता है, तो साइकिल चलाना आपके पूरे शरीर पर काम करता है। यह आपके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करता है।

यह ब्रेस्ट कैंसर से आपकी रक्षा कर सकता है

Breast Cancer

अध्ययनों से पता चलता है कि शारीरिक रूप से एक्टिव महिलाओं में इनएक्टिव महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर का जोखिम कम होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो महिलाएं मेनोपॉज के बाद शारीरिक रूप से सक्रिय रहती हैं, उनमें भी स्तन कैंसर का जोखिम कम हो सकता है।

Advertisement

विटामिन डी के पूरक को प्रोत्साहित करता है

Vitamin D

सूर्य विटामिन डी का एक प्राकृतिक स्रोत है। यह विभिन्न रोगों से बचाता है और स्वस्थ रखता है। इसलिए मॉर्निंग के समय अगर आप धूप में साइकिल चलाते हैं तो इसके कही फायदे होते हैं।

यह भी देखे-Social Anxiety: सोशल एंजाइटी को कैसे हैंडल करें?

Advertisement

आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है

Muscles Pain

साइकिल चलाने से आपके चारों अंगों का व्यायाम होता है। जब आप पेडल करते हैं तो यह आपके बछड़ों(Calves) को मजबूत करता है। यह आपके कूल्हों(hips) और जांघों(Thighs) पर भी काम करता है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को टोन करता है। यदि आप मनचाहे आकार में आना चाहती हैं, तो साइकिल चलाना आपके शरीर को टोन करने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि हर बार जब आप सड़क पर पैदल चलते हैं तो यह आपके शरीर की चर्बी पर काम करता है।

जैसा कि आपको हर समय अपने हाथों को हैंडलबार्स पर रखने की आवश्यकता होती है, आपको इसका एहसास नहीं हो सकता है, लेकिन जब आप इस पर होते हैं तो आपकी भुजाएं भी कसरत करने लगती हैं। आप अपने कोर, कंधों, पीठ और अपने दिल जैसी कई अन्य मांसपेशियों का भी उपयोग कर रहे होते हैं।

Advertisement

अनिद्रा से लड़ता है

Sleeping Problem

आपके शरीर को रात की अच्छी नींद लेने के लिए समान रूप से थका हुआ महसूस करने की आवश्यकता होती है। पूरी तरह स्वस्थ जीवनशैली के लिए पर्याप्त आराम करना जरूरी है। चूंकि रोजाना लगभग कोई एक्सट्रा एक्टिविटी नहीं होती है, साइकिल चलाने से आपके शरीर को तेजी से सोने में मदद मिल सकती है और आपकी नींद का समय लगभग एक घंटे तक बढ़ सकता है। यह आपके दिमाग के साथ-साथ आपके शरीर को भी आराम देने में मदद करता है, जिससे आप एक नई मानसिकता के साथ जागते हैं।

पाचन में सुधार करता है

Digestive System

साइकिल चलाने से भोजन को आपके पाचन तंत्र में जाने में लगने वाले समय को कम करने में मदद मिल सकती है। बाइक की सवारी के दौरान तेज सांस और बढ़ी हुई हृदय गति आपकी आंतों की मांसपेशियों को सीमित करती है जिससे खाना पचने में समय नहीं लगता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement