For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बेसन के ये बजट फ्रेंडली फेस पैक्स घर बैठे-बैठे आपको देंगे पार्लर जैसा स्किन ट्रीटमेंट-Face Pack

11:00 AM Apr 23, 2024 IST | Ankita Sharma
बेसन के ये बजट फ्रेंडली फेस पैक्स घर बैठे बैठे आपको देंगे पार्लर जैसा स्किन ट्रीटमेंट face pack
Advertisement

Face Pack-भारत में स्किन केयर को सदियों से महत्व दिया जाता रहा है। उबटन स्किन केयर के लिए हमेशा से ही अहम माना गया है। अधिकांश उबटन का बेस बेसन से बनाया जाता है। आज देशभर के अधिकांश बड़े ब्यूटी ब्रांड उबटन और बेसन को अपने प्रोडक्ट्स के माध्यम से प्रमोट कर रहे हैं। हालांकि आज भी आप खुद आसानी से घर में बजट फ्रेंडली तरीके से बेसन के उबटन, फेस पैक और फेस मास्क बना सकते हैं। दरअसल, बेसन स्किन केयर के लिए बहुत ही बेमिसाल चीज है। इसमें कई पोषक तत्वों के साथ ही स्किन को एक्सफोलिएट करने का गुण भी होता है। यह गर्मियों में आपको सन टैनिंग और सनबर्न से भी बचाता है। खास बात ये है कि यह सभी स्किन टाइप को सूट करता है और आप इसे किसी भी मौसम में अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। अगर आप बेसन के और गुणों को जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बड़े काम का हो सकता है।

बेसन आपकी स्किन के लिए किसी नेचुरल स्क्रब का काम करता है।
Gram flour acts as a natural scrub for your skin.

बेसन आपकी स्किन के लिए किसी नेचुरल स्क्रब का काम करता है। इसके बारीक दाने स्किन को बिना किसी नुकसान के एक्सफोलिएट करते हैं। जिससे स्किन के डेड सेल्स और गंदगी दूर होती है। यह आपके स्किन पोर्स को फिर से खोल देता है, जिससे वे आसानी से सांस ले पाते हैं और आपकी स्किन पर चमक आती है। साथ ही पिंपल्स, एक्ने जैसी परेशानियां भी दूर होती हैं।

Advertisement

बेसन को नियमित रूप से अपनी स्किन केयर का हिस्सा बनाकर आप चेहरे पर रंगत ला सकते हैं। बेसन में ऐसे कई एंजाइम होते हैं जो डार्क स्पॉट्स, कालेपन, अन इवन स्किन टोन जैसी परेशानियों को दूर करते हैं। इससे आपका स्किन टोन भी हल्का होता है।  ये सन टेनिंग और सनबर्न भी हटाता है।

अगर आपकी स्किन ऑयली है और इसके कारण आप अक्सर स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान रहती हैं तो बेसन आपके काम आ सकता है। यह स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को सोखने का काम करता है। इससे सीबम प्रोडक्शन रुकता है, जिससे ब्रेक आउट की परेशानी भी दूर होती है। साथ ही आप पिंपल्स से भी बच पाते हैं।

Advertisement

गर्मी के मौसम में आप कई तरह से बेसन के फेस पैक और मास्क बना सकते हैं। अपनी जरूरत के अनुसार इसमें सामग्री मिला सकते हैं।

गर्मी में दही और बेसन स्किन के लिए बहुत अच्छे रहते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है। साथ ही कोलेजन का निर्माण करता है। यह स्किन को टाइटनेस भी देता है। बेसन और दही का पैक स्किन को हाइड्रेशन देता है। यह ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस पैक हो सकता है।

Advertisement

गर्मी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है और गुलाबजल व बेसन दोनों ही ये काम अच्छे से करते हैं। ये दोनों आपकी स्किन को डीप क्लीन करते हैं। इससे स्किन का पीएच लेवल सुधरता है। स्किन टाइट होती है और बेजान त्वचा पर निखार लौट आता है।

अगर आपकी स्किन डल और डार्क नजर आ रही है तो बेसन और एलोवेरा जेल का फेस्क मास्क आपकी इन सभी परेशानियों का रामबाण इलाज है। यह स्किन को मॉइस्चराइज करके उसकी डलनेस कम करते हैं। साथ ही डैड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन रिपेयर करने का भी काम करते हैं।

पिंपल्स, एक्ने, डार्क स्पॉट्स जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में नींबू का रस और बेसन बेस्ट स्किन ट्रीटमेंट माना जाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करके डार्क स्पॉट्स कम करता है। साथ ही स्किन की रंगत लौटाता है। इस फेस पैक के नियमित उपयोग से आपके चेहरे पर रंगत आ जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement