स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

इन वेब सीरीज़ ने दमदार किरदार और जबरदस्त कहानी से दिखाया महिला सशक्तिकरण का एक नया रूप: Female-Centric Series

11:30 AM May 28, 2023 IST | Swati Kumari
Advertisement

Female-Centric Series: हम सभी अब क्या टीवी और मोबाइल पर वही पुराना सास बहू ड्रामा देखते-देखते थक नहीं गए हैं, जो असल जिंदगी की सत्यता से काफी दूर है? इंडियन टेलीविजन पर हमेशा से महिला किरदारों को रूढ़िवादी सोच से जकड़ा हुआ दिखाया गया है या फिर उसे एक ऐसी महिला के रोल में दर्शाया जाता है, जिसे मदद की जरूरत होती है, उसे इसके लिए एक पुरुष की आवश्यकता होती है।

Advertisement

हालांकि अब टीवी पर महिला किरदारों के हालात बदल रहे हैं, क्योंकि जब से कोरोना वायरस आया था, तब से भारतीय वेब सीरीज़ के दीवाने हो गए और दिन-प्रतिदिन भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म फेमस होते जा रहे हैं, जहां महिला किरदारों को बेहद मजबूत और सशक्त दिखाया जाता है। आज आपको ऐसी ही वेब सीरीज़ के बारे में बताते है, जिसमें महिला सशक्तिकरण का एक नया रूप दिखाया गया हैं।

Advertisement

शी

Female-Centric Series-She

She वेब सीरीज एक ऐसी कहानी है, जिसे पहली बार ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भारत में दिखाया गया है। यह एक बेहद बोल्ड सीरीज़ थी, जिसकी कहानी एक आम महिला महाराष्ट्र पुलिस के जीवन पर केंद्रित है, जिसे शहर में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए एक मिशन पर भेजा गया है। इस सीरीज़ को मशहूर निर्माता इम्तियाज़ जली ने बनाया था। यह पहली बार नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई थी, जिसमें एक्ट्रेस आदिति पोहनकर के रोल ने सभी को चौंका दिया था।

Advertisement

लस्ट स्टोरीज़

Lust Stories

लस्ट स्टोरीज़ की कहानी महिलाओं के जीवन के कुछ सबसे अनकहे हिस्सों को उजागर करती है। वेब सीरीज में 4 महिलाओं की कहानियां दिखाई गई हैं। ये सीरीज उम्र के अंतर, अपने पार्टनर के प्रति असंतोष और एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में बात करती हैं। इस सीरीज़ में हर उम्र की महिला अपनी सेक्शुएलिटी को डिस्कवर कर सकती हैं।

Advertisement

बॉम्बे बेगम्स

नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई पूजा भट्ट की वेब सीरीज 'बॉम्बे बेगम्स' की कहानी महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले संघर्षों और रूढ़िवादी सोच के बारे में बताती है। सीरीज में गर्भपात से लेकर मासिक धर्म पर विशेष रूप से प्रकाश डालने वाले सींस दर्शकों के दिमाग में एक छाप छोड़ जाते हैं। इस सीरीज के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि महिलाओं को जीवन जीने के लिए पुरुष की आवश्यकता नहीं है और उसका पूरा जीवन जरूरी नहीं कि पुरुष के इर्द-गिर्द घूमे।

चुड़ैल्स

Chudails

'चुड़ैल' एक बेहद लोकप्रिय वेब सीरीज थी, जिसे दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था। इसमें महिला किरदारों को काफी सशक्त दिखाने की कोशिश की गई थी। सीरीज की कहानी चार महिला पात्र पर आधारित थी, जो अलग अलग सामाजिक बैकग्राउंड से आती हैं। शो में महिला किरदार कुप्रथाओं की बेड़ियों को तोड़ने की पूरी कोशिश करती हैं।

महारानी

Maharani

समाज में हर कोई समान सम्मान का अधिकार रखता है और वेब सीरीज महारानी बस यही दिखाती है। वेब सीरीज महारानी में हुमा कुरेशी मुख्य किरदार में हैं और उन्होंने अपने किरदार के जरिए यह बताने की कोशिश की है कि महिलाओं को समाज में सम्मान अधिकार मिलना चाहिए। सीरीज में वह कहती है कि यह उसका अपराध नहीं है कि वह अशिक्षित है लेकिन शिक्षितों से पूछने का आग्रह करती है कि किसने उससे अवसर छीन लिया। महारानी ने महिला सशक्तिकरण को एक नया रूप देने की पूरी कोशिश की है और दर्शकों को यह बहुत पसंद भी आया था।

आर्या

वेब सीरीज़ 'आर्या' में एक ऐसी महिला किरदार को दिखाने की कोशिश हुई है, जिसे किसी की भी जरूरत नहीं है। वह किसी भी पुरुष पर आश्रित नहीं है। वह इतनी हिम्मत रखती है कि अपने दम पर कोई भी लड़ाई लड़ सकती है। इसमें सुष्मिता सेन ने दमदार रोल प्ले किया है। ये सीरीज महिला सशक्तिकरण का बेहतरीन उदाहरण पेश करती हैं।

बॉलीवुड से लेकर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अब कई वुमन ओरिएंटेड शो और फिल्म बन रहे हैं, जिसे दर्शकों द्वारा भी पसंद किया जाता है। अभिनेत्रियों को भी ऐसे शोज के जरिए अपने एक्टिंग स्किल्स दिखाने का पूरा मौका मिलता है।

Tags :
grehlakshminetflixWeb Serieswomen oriented web series
Advertisement
Next Article