For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बेटनेसोल टैबलेट (Betnesol Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

09:00 AM Aug 27, 2023 IST | Priyanka Sharma
बेटनेसोल टैबलेट  betnesol tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Betnesol-Tablet
Advertisement

Betnesol Tablet: अगर आप शरीर में गंभीर एलर्जी, सूजन से जुड़ी बीमारी का सामना कर रहे हैं उसके इलाज के लिए बेटनेसोल टैबलेट कारगर है। बेटनेसोल टैबलेट एक स्टेरॉयड है, जो शरीर में सूजन-एलर्जी से होने वाली बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। सूजन-एलर्जी से होने वाली बीमारियों के अलावा भी कई अन्य चिकित्सा समस्याओं के साथ दमा, कैंसर के इलाज में भी बेटनेसोल टैबलेट का इस्तेमाल होता है। वहीं गठिया संबंधी परेशानियों, चर्म रोग, नेफ्रोटिक सिंड्रोम, इंफ्लेमेटरी डिसीज़, खुजली, डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस, सेबोरीक डर्मेटाइटिस, एक्जिमा, पलकों की सूजन, आंखों की सूजन जैसी परेशानियों में भी यह दवा काम आती है।

बेटनेसोल टैबलेट की रासायनिक संरचना-  Betnesol Tablet Composition in Hindi

Betenesol tablet
Betenesol tablet

बेटनेसोल टैबलेट ग्लुकोकोर्टीकोइड कैजेगरी से संबंधित है जो एक स्टेरॉयड के तौर पर काम करता है। जिसका घटक बीटामेथासोन है जो स्टेरॉयड रिसेप्टर से मिलकर त्वचा में होने वाले सूजन के कारण बीमारियों को  कम करने में मदद करता है। वहीं इ रुमेटीइड गठिया, अस्थमा, त्वचा एलर्जी और अन्य एलर्जी आदि के कारण होने वाली सूजन के इलाज में बेटनेसोल टैबलेट का उपयोग किया जाता है।

बेटनेसोल टैबलेट मल्टीपल स्केलेरोसिस, क्रोहन रोग और ल्यूकेमिया के इलाज में भी काम आता है। कॉर्टिकोस्टेरॉइड शरीर में सूजन को कम करके बीमारी को खत्म करने में मदद करता है।

Advertisement

Read More: यूनिएंजाइम की रासायनिक संरचना | सिनारेस्ट की रासायनिक संरचना

बेटनेसोल टैबलेट का उपयोग-  Betnesol Tablet uses in Hindi

GL-pic-44
Betenesol tablet

शरीर में सूजन-एलर्जी, गठिया, ल्यूपस, त्वचा, रक्त, सोरायसिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस, पेट, आंखें, फेफड़ों को प्रभावित करने वाले बीमारी के इलाज में बेटनेसोल टैबलेट का उपयोग किया जाता है। बेटनेसोल इन शरीर के इन बीमारियों से जुड़े स्थिति को खत्म करने और शरीर में सूजन पैदा नहीं होने देता।
बेटनेसोल से सूजन, दर्द, खुजली और अन्य एलर्जी से जुड़ी बीमारियों को ठिक किया जाता है। साथ ही बेटनेसोल टैबलेट कुछ दवाइयों के साथ इंटरेक्शन कर सकता है, ऐसे में अगर आप  इंसुलिन या बीसीजी जैसी वैक्सीन लेते हैं तो डॉक्टर डॉक्टर को सूचित करें।

Advertisement

डॉक्टर की सलाह पर बेटनेसोल टैबलेट को तब तब उपयोग करें जब तक आपकी परेशानी दूर नहीं हो जाती है।  बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा को लेना बंद न करें और साथ ही डॉक्टर से आपने शारीरिक स्थिति के बारे में जरूर बताएं।

Read More: ऑर्निडाजोल टैबलेट के उपयोग | निकोटेक्स के उपयोग

Advertisement

बेटनेसोल टैबलेट के फायदे-  Betnesol Tablet Benefits in Hindi

Betnesol Tablet Benefits
Betnesol Tablet Benefits

बेटनेसोल टैबलेट से त्वचा एलर्जी, अस्थमा, गठिया जैसी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है। शरीर में आंतरिक और बाहरी सूजन के इलाज में बेटनेसोल का इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा शरीर में उस कारण को रोकती है जिससे शरीर में सूजन, खुजली, लालिमा पैदा होते हैं।

बेटनेसोल टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर के सलाह पर निश्चित समय और मात्रा में खाना खाने के साथ या खाने के बिना भी लिया जा सकता है। वहीं ज्यादातर यह दवा दिन में एक ही बार लिया जाता है। यह दवा सभी को लेने की सलाह नहीं दी जाती, इस दवा को लेने से पहले अपने हेल्थ के बारे में डॉक्टर को बताएं अगर आपको  लीवर, किडनी, हड्डी, दिल से जुड़ी समस्या, ब्लड प्रेशर की समस्या है तो डॉक्टर के सलाह के बिना इस दवा को भूल कर भी न लें।

Read More: ब्रूफेन 400 एमजी टैबलेट के फायदे | सुप्राडिन टैबलेट के फायदे

बेटनेसोल टैबलेट के साइड इफेक्ट एवं नुकसान- Betnesol Tablet Side Effects in Hindi

GL-pic-47
Betnesol Tablet Side Effects

बेटनेसोल टैबलेट के इस्तेमाल के कुछ दुष्प्रभाव भी देखे गए हैं। जो की आपके शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है। इस दवा से होने वाले दुष्प्रभाव में पेट खराब होना, अपच और सीने में जलन, हड्डियों के घनत्व में कमी, लीवर की समस्या,  सिरदर्द, मतली, सांस की तकलीफ, वजन बढ़ना आदि शामिल हैं। इस दवा को अगर आप नियमित रूप से ले रहें हैं तो अचानक बंद न करें डॉक्टर की सलाह ले ऐसे में आपको बुखार, खुजली, आंखों में सूजन- दर्द, नाक बहना, वजन कम होना जैसी समस्या फिर शुरू हो सकते हैं।

वहीं गर्भावस्था में इस दवा का सेवन न करें, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवाई को लेने से पहले अपने डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए।
वहीं अगर आपको किसी तरह के दवा से एलर्जी की दिक्कत हो तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा लें।

बेटनेसोल टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें- How to Take Betnesol Tablet in Hindi

How to Take Betnesol Tablet
How to Take Betnesol Tablet

बेटनेसोल टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर के कहे अनुसार ही करें। सामान्य तौर पर इस दवा का इस्तेमाल खाने के साथ या खाने के बाद किया जाता है। डॉक्टर से संपर्क कर आप इस दवा की खुराक तय करें कि आपको कब और कितनी मात्रा में यह दवा लेना है। इस दवा का आपको लाभ मिले इसके लिए इसका ठीक से सेवन करना जरूरी है। डॉक्टर की सलाह पर आप इसे नियमित रूप से लें जब तक आपकी बिमारी ठिक नहीं हो जाती।

इस दवा को ठीक तरह से लेना जरूरी है क्योंकि यह दवा शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रभाव डालती है, साथ ही ऐसे लोगों के पास जाने से बचें जो संक्रमण के कारण बीमार हैं।

बेटनेसोल टैबलेट की कीमत-  Betnesol Tablet Price

Betnesol Tablet Price
Betnesol Tablet Price

बेटनेसोल टैबलेट का निर्माता ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन फार्मासूटिकल्स लि हैं जो बाजार में आसानी से 12 से लेकर 22 रुपये तक में आपको मिल जाएगी। आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं।

बेटनेसोल टैबलेट के विकल्प-  Betnesol Tablet Substitute in Hindi

GL-pic-50
Betnesol Tablet Price

बेटनेसोल टैबलेट मार्केट में आसानी से मिलने वाली दवा है, अगर आप इसका विकल्प खोजते हैं जिसकी संरचना, ताकत और रूप बेटनेसोल टैबलेट के समान है। ऐसे में आपको सिप्ला लिमिटेड (बेटनेकोर्ट 0.5 एमजी टैबलेट), सिप्ला लिमिटेड (बेट्नेलन 0.5 एमजी टैबलेट), ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (बेटनी 0.5 एमजी टैबलेट), इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (कॉर्टिल 0.5 एमजी टैबलेट) जैसी दवाईयों का विकल्प मिल जाएगा।

Read more: जेरोडोल पी टैबलेट | Ecosprin 75 Tablet in Hindi | Deflazacort Tablet

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

बेटनेसोल टैबलेट किस बीमारी में काम करता है?

बेटनेसोल टैबलेट सूजन-एलर्जी, अस्थमा, ल्यूपस, सूजन, आर्थराइटिस, इंफ्लेमेटरी बाउल डिसीज़ में काम करता है।

क्या बेटनेसोल से कब्ज होता है?

हाँ, बेटनेसोल से कब्ज हो सकता है। यह बेटनेसोल का एक सामान्य दुष्प्रभाव है जिसमें कब्ज या पेट खराब होना शामिल है। वहीं इस दवा को लेने के बाद किसी तरह की समस्या महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बेटनेसोल को कितने समय तक लेना सुरक्षित है?

बेटनेसोल को अपने डॉक्टर की सलाह पर लें। वह जितने समय के लिए निर्धारित करते हैं, इस दवा को नियमित रूप से लें। इसे अचानक बंद न करें। इससे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

क्या बेटनेसोल रक्तचाप बढ़ता है?

हां। दरअसल लंबे समय तक बेटनेसोल का उपयोग रक्तचाप बढ़ा सकता है। अगर इस दवा को लेने के बाद आपको ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं।

क्या बेटनेसोल मुंह के छालों के लिए इस्तेमाल हो सकता है?

बेटनेसोल मुंह में दर्द-सूजन जैसी परेशानियों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं यह सफ़ेद, लेसी पैच, या खुले घाव और मुंह के अल्सर के इलाज में काम करता है।
Advertisement
Tags :
Advertisement