For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ब्लेडर में दिक्कत होने पर हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां: Bladder Disease Symptoms

आपका ब्लेडर आपके यूरिन को होल्ड करने का काम करता है। ये आपके ब्लड से अपशिष्ट और हानिकारक रसायनों को फिल्टर करता है और और उन्हें मूत्र में बदल देता है। आपका ब्लेडर लगभग 4 कप पेशाब रोक सकता है। जब ये भर जाता है, तो इसमें मौजूद तंत्रिका अंत आपके मस्तिष्क को संकेत भेजते हैं।
02:30 PM Jul 25, 2023 IST | Madhu Goel
ब्लेडर में दिक्कत होने पर हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां  bladder disease symptoms
Bladder Disease Symptoms
Advertisement

Bladder Disease Symptoms: आपका ब्लेडर आपके यूरिन को होल्ड करने का काम करता है। ये आपके ब्लड से अपशिष्ट और हानिकारक रसायनों को फिल्टर करता है और और उन्हें मूत्र में बदल देता है। आपका ब्लेडर लगभग 4 कप पेशाब रोक सकता है। जब ये भर जाता है, तो इसमें मौजूद तंत्रिका अंत आपके मस्तिष्क को संकेत भेजते हैं।

यूरिन पर कंट्रोल ना होना

ऐसा होने पर आप अपने यूरिन पर कंट्रोल नहीं कर पाते और ये आपको बार-बार भी आ सकता है। जब आप खांसते हैं या हंसते हैं, तब भी आपको यूरिन लीकेज की दिक्कत हो सकती है। कब्ज, गर्भावस्था या प्रसव के बाद ब्लेडर के कमजोर होने की समस्या हो सकती है। ऐसा आपके ब्लेडर के कमजोर होने पर होता है।

अचानक प्रेशर के साथ यूरिन आना

अक्सर ब्लेडर के कमजोर होने पर आपको बहुत ही तेजी के साथ यूरिन आ सकता है। जिसे आपके लिए कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में मूत्राशय की मांसपेशियां तनावग्रस्त होने लगती हैं।

Advertisement

यूटीआई

बैक्टीरिया आपके यूरिनरी ट्रैक के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं और आपके यूरिनरी ट्रैक को संक्रमित कर सकते हैं। इससे आपके ब्लेडर में सूजन और जलन की समस्या हो सकती है। इससे आपको पेशाब करने में दर्द हो सकता है।

सिस्टाइटिस

यह तब होता है जब कोई चीज आपके मूत्राशय या आपके मूत्र पथ के अन्य हिस्सों में सूजन ला देती है। यह आमतौर पर यूटीआई के कारण होता है, लेकिन अन्य बीमारी या कुछ दवाएं भी इसे ला सकती हैं। ये आपके ब्लेडर पर बुरा असर डाल सकती हैं।

Advertisement

यह भी देखें-पहले दिन ही ‘ओपेनहाइमर’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाका, करोड़ों की हुई कमाई: Oppenheimer Collection Day 1

ब्लेडर का कैंसर

यह तब शुरू होता है जब मूत्राशय में कुछ कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं और ट्यूमर का रूप ले लेती हैं। ये एक बहुत ही गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में इसका समय पर इलाज जरूरी है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement