For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या आप भी हैं पसीने की बदबू से परेशान? जानें उपाय: Body Odor Home Remedies

11:00 AM Apr 15, 2023 IST | Abhilasha Saksena
क्या आप भी हैं पसीने की बदबू से परेशान  जानें उपाय  body odor home remedies
Advertisement

Body Odor Home Remedies: पसीने की बदबू ना सिर्फ आपके खुद के लिए परेशानी का कारण बनती है, बल्कि दूसरों के सामने आपको शर्मिंदा भी कर सकती है। ऐसे में लोगों के साथ उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। पसीने की बदबू से राहत पाने के लिए लोग डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन थोड़ी देर बाद इन सब चीजों का असर भी खत्म हो जाता है। दरअसल, शरीर से आने वाली बदबू उन बैक्टीरिया की वजह से होती है जो हमारी त्वचा पर मौजूद होते हैं। इसलिए अगर आप पसीने की बदबू से परेशान हैं तो डियो या परफ्यूम की जगह इन बैक्टीरियाओं को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं।

बेकिंग सोडा

अगर आप पसीने की बदबू खासतौर पर अंडर आर्म्स के पसीने से परेशान हैं, तो एक बार बेकिंग सोडा का उपयोग करके देखिये। अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए काफी कारगर है। एक कटोरी में दो चम्‍मम बेकिंग सोडा लें और इसमें नींबू का रस डालकर मिलाएं। अब इसे नहाने से पहले अंडरआर्म्स पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद धो लें।आपके शरीर से पसीने की बदबू नहीं आएगी।

सेंधा नमक

सेंधा नमक एक अच्छा क्लीनज़र है इसलिए पसीने की बदबू दूर करने के लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नहाने के पानी में सेंधा नमक तब तक मिलाना है, जब तक कि वह पूरी तरह घुल ना जाए। इसके बाद इस पानी से नहा लीजिए। सेंधा नमक अत्यधिक पसीना आने की समस्या से राहत देता है।

Advertisement

फिटकरी

पसीने की बदबू दूर करने के लिए फिटकरी एक कारगर उपाय है। फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। आप नहाने से पहले तीन-चार मिनट तक फिटकरी को अंडरआर्म्स पर रगड़कर अच्छे से धो लें। ऐसा करने पर अंडरआर्म्स से बदबू नहीं आएगी। फिटकरी कई तरफ के बैक्टीरिया का खत्म करने का काम भी करती है।  कुछ दिन नियमित रूप से फिटकरी वाले पानी से नहाने पर आपको कम पसीना आने लगेगा।

सेब का सिरका

शरीर से पसीने की बदबू आती है तो आप इसके लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करें। 1 कप सेब का सिरका और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इसको एक साफ स्प्रे बोतल में भरकर स्टोर कर लें। अब इसको रात में साफ और सूखे अंडरआर्म्स पर स्प्रे करें और सो जाएं। अगली सुबह गुनगुने पानी से अंडरआर्म्स साफ कर लें देखिये। कुछ ही दिनों में आपको पसीने की बदबू से मुक्ति मिल जाएगी।

Advertisement

टमाटर का रस

टमाटर का रस पसीने की बदबू से आपको बहुत जल्द निज़ाद दिला सकता है। इसका एसिडिक नेचर स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है और ज्‍यादा पसीना आने से रोकता है। टमाटर का रस निकालकर शरीर के उन हिस्‍सों पर लगाएं जहां ज्‍यादा पसीना आता है। सप्ताह में कम से कम हफ्ते में 3 से 4 बार ऐसा करें। इससे आपको कम पसीना आएगा। इसके अलावा दो कप टमाटर के जूस को अपने नहाने के पानी में मिलाइए और उस पानी से नहा लीजिए। इससे भी पसीने की बदबू से निजात मिल सकता है।

अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान हैं, तो ये घरेलू उपाय जरूर अपनाकर देखें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement