स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

बच्चे को जन्म देने के बाद माँ की डाइट में ज़रूरी हैं ये 4 पोषक तत्व: Breastfeeding Nutrition

08:00 AM Feb 19, 2023 IST | Abhilasha Saksena
Advertisement

Breastfeeding Nutrition: डिलीवरी के बाद माँ को अपना और शिशु दोनों का ख़ास ध्यान रखना होता है, इसलिए उनको खुद की डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कई बार महिलाएं बच्चे का ध्यान रखने के चक्कर में खुद को नज़रंदाज़ कर देती हैं, लेकिन इससे आपका ही नहीं बच्चे का भी नुकसान होता है। महिला का शरीर सही तरह से रिकवर हो सके और बच्चे का पेट अच्छे से भर सके, इसके लिए उन्हें अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञों के अनुसार स्तनपान कराने वाली माँ को 450 से 500 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है। चलिए आपको बताते हैं वो कौन से 4 पोषक तत्व हैं, जो बच्चे के जन्म के तुरंत बाद हर माँ की डाइट में जरूर होने चाहिए।

Advertisement

यह भी देखे-जानिए प्रेग्नेंसी में मसल्स क्रैम्प को कम करने लिए कैसे लाभदायक हैं ये योगासन

Advertisement

Breastfeeding Nutrition: कैल्शियम

Breastfeeding Nutrition Tips

डिलीवरी के बाद महिलाओं को सबसे ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। इस दौरान प्रति दिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करना जरूरी है। ब्रेस्टफीडिंग के कारण महिलाओं की हड्डियां प्रभावित होती हैं। इस दौरान कई महिलाओं का बोन मास भी लॉस हो जाता है। हड्डियां हमेशा सही रहे, इसके लिए महिलाओं को कैल्शियम की ज्यादा जरूरत होती है। इसके लिए, तिल, फलियां, रागी, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, दूध, दही और पनीर खाएं।

Advertisement

ओमेगा 3 फैटी एसिड

Omega 3 Fatty Acid

जन्म के बाद माँ की डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है। इस समय माँ की डाइट में 650 मिलीग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड होना चाहिए। यह न सिर्फ बच्चे के दिमाग और रेटिना के विकास के लिए जरूरी है, बल्कि यह माँ में इन्फ्लेमेशन को भी कम करता है। ये पोस्टपार्टम डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए ऑयली फिश, अलसी, फोर्टिफाइड अंडे और अखरोट खाएं।

Advertisement

आयरन

Iron

बच्चे के जन्म के समय महिला के शरीर से काफी खून निकल जाता है, इसकी भरपाई के लिए शरीर में आयरन की ज्यादा मात्रा पहुंचना जरूरी है अन्यथा आपका हीमोग्लोबिन और कम हो जाएगा और इस वजह से आपको और बच्चे को दूसरी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। आयरन के लिए खजूर, किशमिश, हरी पत्तेदार सब्जियां और आर्गन मीट खाएं। विटामिन सी आयरन के अवशोषण में सहायक होता है। इसलिए खट्टे फल को अपनी डाइट में शामिल करें, जिनमें पर्याप्त विटामिन सी होता है।

विटामिन डी

Vitamin D

वैसे तो डिलीवरी के बाद खाने में हर तरह के विटामिन होना चाहिए, लेकिन इस समय विटामिन डी की ख़ास जरूरत होती है यह हड्डियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और कैल्शियम के अवशोषण के लिए भी आवश्यक है। मां का दूध बच्चे के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी की आपूर्ति नहीं करता है, इसलिए आप इसके लिए विटामिन की खुराक भी शुरू करें। हर दिन 400 से 500 आईयू विटामिन डी माँ को मिलना चाहिए। इसके लिए सालमन और सार्डीन फिश, अंडे का पीला भाग और मशरुम को डाइट में शामिल करें।

आप भी बच्चे के जन्म के बाद अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों को शामिल करना न भूलें।

Tags :
breastfeeding dietgrehlakshmipregnancy dietpregnancy tips
Advertisement
Next Article