For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सी-सेक्‍शन के बाद वैजाइना में खुजली नहीं है सामान्‍य, जानें क्‍या है कारण: C-Section Causes

सिजेरियन और नॉर्मल डिलीवरी के दौरान दर्द, कमजोरी, इंफेक्‍शन और हैवी ब्‍लीडिंग जैसी तमाम समस्‍याओं का सामना महिलाओं को करना पड़ता है।
08:00 AM Oct 11, 2023 IST | Garima Shrivastava
सी सेक्‍शन के बाद वैजाइना में खुजली नहीं है सामान्‍य  जानें क्‍या है कारण  c section causes
Cause Of Vagina Itchy
Advertisement

C-Section Causes: किसी भी महिला के लिए बच्‍चा पैदा करना और उसे पालना बेहद चुनौतीभरा होता है। सिजेरियन और नॉर्मल डिलीवरी के दौरान दर्द, कमजोरी, इंफेक्‍शन और हैवी ब्‍लीडिंग जैसी तमाम समस्‍याओं का सामना महिलाओं को करना पड़ता है। ऐसी ही एक समस्‍या है वैजाइनल इचिंग की, जो सामान्‍यतौर पर सी-सेक्‍शन के बाद उत्‍पन्‍न होती है। प्रेग्‍नेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जो शारीरिक, मानसिक और हार्मोनल हो सकते हैं। इसी के चलते महिलाएं वैजाइना में खुजली और सूखापन का अनुभव भी कर सकती हैं। हालांकि ये लक्षण वैजाइनल इंफेक्‍शन के हो सकते हैं लेकिन इसके कई अन्‍य कारण भी जिम्‍मेदार हो सकते हैं। जिसे नजरअंदाज करना किसी बड़ी समस्‍या को बढ़ा सकता है। तो चलिए जानते हैं सी-सेक्‍शन के बाद वैजाइना में होने वाली खुजली के कारणों के बारे में।

सी-सेक्‍शन के बाद वैजाइना में क्‍यों होती है खुजली

C-Section Causes
Why does the vagina itch after a C-section

सी-सेक्‍शन के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव महसूस हो सकते हैं जिसमें से एक है वैजाइना में अत्‍यधिक खुजली। वैजाइना में खुजली कई कारणों से हो सकती है जिसका समय रहते ट्रीटमेंट करवाना बेहद जरूरी होता है। वैजाइना में खुजली की समस्‍या अधिक समय तक रहने से प्रभावित क्षेत्र में सूजन और जलन की समस्‍या हो सकती है। वैजाइना में खुजली के लिए निम्‍न स्थितियां जिम्‍मेदार हो सकती हैं।

यीस्‍ट इंफेक्‍शन

डिलीवरी चाहे सीजेरियन हो या नॉर्मल यीस्‍ट इंफेक्‍शन होने का खतरा किसी को भी हो सकता है। सामान्‍यतौर पर डिलीवरी के कुछ समय बाद प्रॉपर हाइजीन या देखभाल न करने की वजह से यीस्‍ट इंफेक्‍शन की समस्‍या हो सकती है। यीस्‍ट इंफेक्‍शन होने पर वैजाइना में सूखापन, खुजली और व्‍हाइट डिसचार्ज जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

Advertisement

एस्‍ट्रोजन का लो लेवल

प्रेग्‍नेंसी के दौरान और बाद में महिलाओं के शरीर में हार्मोनल इमबैलेंस होना सामान्‍य है। इस दौरान किसी को हाई एस्‍ट्रोजन तो किसी को लो एस्‍ट्रोजन लेवल का सामना करना पड़ता है। खासकर ब्रेस्‍ट फीड कराने वाली महिलाओं को लो लेवल एस्‍ट्रोजन की समस्‍या अधिक होती है। जिसके परिणामस्‍वरूप वैजाइना में खुजली और सूखेपन की समस्‍या हो सकती है।

पैड्स से समस्‍या

पीरियड्स के दौरान प्रयोग किए जाने वाले पैड्स प्‍लास्टिक और सिंथेटिक मटेरियल से बने होते हैं जिस वजह से वैजाइना में खुजली और जलन हो सकती है। इसके अलावा डिलीवरी के दौरान लगने वाले टांके भी खुजली का कारण बन सकते हैं। सामान्‍यतौर पर जब टांके सूखने लगते हैं तो उनमें खिंचाव और खुजली हो सकती है लेकिन समय के साथ ये समस्‍या अपने आप ही ठीक हो जाती है।

Advertisement

यह भी पढ़ेंः किस दिन कौनसा काम करने से मिलती है सफलता? जानें शास्त्रों में दर्ज ये बातें: Vastu Shastra

सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम

अधिकांश डॉक्‍टर का मानना है कि बच्‍चे के जन्‍म के बाद दोबारा सेक्‍स करने के लिए कम से कम छह सप्‍ताह का इंतजार करना चाहिए। कई बार जब महिलाएं सेक्‍स करने में जल्‍दबाजी कर देती हैं तब उन्‍हें सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम का सामना करना पड़ सकता है। जिसके परिणामस्‍वरूप वैजाइना में खुलजी, सूखापन और जलन हो सकती है। इसके अलावा कई महिलाओं की सेक्‍स लाइफ में भी अड़चने आने लगती हैं।

Advertisement

डिलीवरी के बाद वैजाइनल इचिंग को कैसे रोकें

खुजली बढ़ा सकती है परेशानी
How to stop vaginal itching after delivery

- इंफेक्‍शन से बचने के लिए अपने प्राइवेट पार्ट को हमेशा साफ रखें। वैजाइना को हल्‍के गुनगुने पानी से धोएं।

- सिट्ज बाथ करें।

- डिलीवरी के बाद मैटरनिटी पैड को हर 4 से 6 घंटे में बदलें।

- इंफेक्‍शन की संभावना को कम करने के लिए पैड बदलने से पहले या बाद में अपने हाथ धोएं।

- वैजाइना को मॉइस्‍चराइज करें।

- हाइड्रेटिड रहें।

Advertisement
Tags :
Advertisement