For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सीसीएम टैबलेट (CCM Tablet in Hindi) : उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

सीसीएम टैबलेट हेल्थ के लिए काफी अच्छा सप्लीमेंट है, जिसे डॉक्टर विटामिन, फोलिक एसिड और कैल्शियम की कमी में इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।
11:30 AM Oct 04, 2023 IST | Renuka Goswami
सीसीएम टैबलेट  ccm tablet in hindi    उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
CCM Tablet Complete Information
Advertisement

CCM Tablet: सीसीएम टैबलेट एक विटामिन और मिनरल सप्लिमेंट है। सीसीएम टैबलेट का उपयोग विटामिन डी, कैल्शियम और फोलिक एसिड की कमी को पूर्ण करने के लिए किया जाता है। हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी3 दो महत्वपूर्ण घटक हैं। इन दोनों पोषक तत्वों की कमी से हड्डी और जोड़ों से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। उचित सेल डिवीजन और जेनेटिक मेटीरियल के संश्लेषण के लिए फोलेट की आवश्यकता होती है। शरीर में फोलेट की कमी से एक प्रकार का एनीमिया हो सकता है जिसे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया कहा जाता है। सीसीएम टैबलेट ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से संबंधित अन्य समस्याओं का इलाज करने में भी मददगार है।

सीसीएम टैबलेट यह एनीमिया को भी रोकती है। यह एक हेल्थ सप्लिमेंट है और इसे संतुलित आहार के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आपको इसके किसी भी साल्ट से एलर्जी है तो आपको यह सप्लिमेंट नहीं लेना चाहिए। अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में सीसीएम टैबलेट लें। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे नियमित रूप से और जब तक डॉक्टर ने निर्धारित किया है तब तक लें। यह दवा उपचार के संपूर्ण कार्यक्रम का एक हिस्सा हो सकती है जिसमें आपके आहार में बदलाव करना और कैल्शियम और विटामिन की खुराक लेना भी शामिल है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपने आहार में पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी मिले, उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिन्हें आपको खाना चाहिए।

Read More : स्पास्मो प्रॉक्सीवॉन प्लस कैप्सूलएलेक्‍स सिरप

Advertisement

सीसीएम टैबलेट की रासायनिक संरचना: CCM Tablet Composition in Hindi

सीसीएम टैबलेट में मुख्य रूप से निम्न तीन एक्टिव कंपोनेंट होते हैं,

  • कैल्शियम संरचना और कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण खनिज है। यह तंत्रिका संचरण, हार्मोन स्राव, मांसपेशी संकुचन और वस्कुलर कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • विटामिन डी3 आंत से कैल्शियम और फॉस्फोरस के एब्सॉर्प्शन को बढ़ाता है। यह हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन डी की कमी के कारण आपको मांसपेशियों में पेन, फ्रैक्चर और कमजोरी महसूस हो सकती है।
  • फोलिक एसिड/विटामिन बी9 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। यह डीएनए और आरएनए जैसे जेनेटिक मेटिरियल के निर्माण के लिए भी आवश्यक है।

सीसीएम टैबलेट के उपयोग: CCM Tablet Uses in Hindi

CCM Tablet
CCM Tablet Uses

कैल्शियम की कमी का उपचार

सीसीएम टैबलेट एक पोषण पूरक है जो शरीर में कैल्शियम के लेवल में सुधार करके कैल्शियम की कमी के इलाज में मदद करता है। इससे आपकी हड्डियां मजबूत और स्वस्थ रहेंगी और उनके कमजोर होने और टूटने की संभावना कम हो जाएगी। सीसीएम टैबलेट तंत्रिकाओं, कोशिकाओं, मांसपेशियों और हृदय के सामान्य कामकाज के लिए भी आवश्यक है। सीसीएम टैबलेट लेने के साथ-साथ आप अपने आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां, समुद्री भोजन आदि शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

विटामिन-डी की कमी का उपचार

सीसीएम टैबलेट में मौजूद विटामिन-डी कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। यह आपके शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। यह आपकी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देता है और विभिन्न संक्रमणों के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है।

Read more: उडिलिव 300 टैबलेट के उपयोग ।  ओवरैल एल टैबलेट का उपयोग

Advertisement

सीसीएम टैबलेट के साइड इफेक्ट्स एवं नुकसान : CCM Tablet Side effects in Hindi

  • अधिकांश दुष्प्रभावों के लिए किसी चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और जैसे ही आपका शरीर दवा के साथ तालमेल बिठा लेता है, वे गायब हो जाते हैं। यदि वे बने रहते हैं या आप उनके बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें। सीसीएम के सामान्य दुष्प्रभाव हैंं,
  • पेट में दर्द
  • उल्टियां आना
  • चक्कर आना

Read More : स्टुगेरॉन टैबलेट: नुकसान ओंडेम  टैबलेट: नुकसान

सीसीएम टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें : How to take CCM Tablet in Hindi

सीसीएम टैबलेट को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई अवधि और खुराक में लें। इसे पूरा निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। सीसीएम टैबलेट को खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक तय समय पर लिया जाए।

सीसीएम टैबलेट कैसे काम करती है : How Does CCM Tablet Works

सीसीएम टैबलेट तीन दवाओं का संयोजन होते हैं जैसे; कैल्शियम साइट्रेट मैलेट, विटामिन डी3, और फोलिक एसिड। कैल्शियम साइट्रेट मैलेट एक पानी में घुलनशील कैल्शियम पूरक है। यह प्लाज्मा कैल्शियम के स्तर को बढ़ाता है। विटामिन डी3 विटामिन-डी का एक रूप है। यह आपके रक्त में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाता है। यह बदले में भोजन से अधिक कैल्शियम अवशोषित करने में आपकी मदद करके आपके रक्त में कैल्शियम का स्तर बढ़ाता है। फोलिक एसिड विटामिन-बी का एक रूप है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं। अजन्मे बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास में इसकी भूमिका के कारण यह गर्भावस्था में भी अति आवश्यक है।

जरूरी सुझाव :

CCM Tablet Uses
CCM Tablet Information
  • सीसीएम टैबलेट का उपयोग कैल्शियम की कमी के इलाज में किया जाता है।
  • यदि आपको किडनी से संबंधित समस्या है, या यदि आपको कभी किडनी में पथरी हुई है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • यदि आप कोई अन्य दवाएँ जैसे एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीबायोटिक्स, या हृदय रोग या हड्डी विकारों के लिए दवाएँ ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं।
  • अपने आहार में कैल्शियम युक्त भोजन जैसे दूध पनीर, दही, कैल्शियम-फोर्टिफाइड सोया दूध और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करें।

सीसीएम टैबलेट की कीमत : CCM Tablet Price in Hindi

सीसीएम टैबलेट की 40 गोलियों की एक बॉटल की कीमत लगभग 495 रुपये है और यह आसानी से आपको मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध हो जाएगी।

सीसीएम टैबलेट के विकल्प : CCM Tablet Substitutes in Hindi

सीसीएम टैबलेट के निम्न विकल्प मेडिकल स्टोर्स पर आसानी से उपलब्ध हैं,

  • रॉकबॉन डी न्यू 400IU टैबलेट 15's
  • कैलरीन मिनी टैबलेट 10's
  • सीएएल एचडी टैबलेट 10

Read More : एलेक्‍स सिरप: कीमत और विकल्‍पएक्‍ट 4 टैबलेट: कीमत और विकल्‍प

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

मैं एक दिन में कितनी सीसीएम टैबलेट ले सकता हूं?

सीसीएम टैबलेट अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार ही लें। हालाँकि, इस सप्लिमेंट को दैनिक बताई गई खुराक से अधिक न लेने की सलाह दी जाती है।

सीसीएम टैबलेट का उपयोग किस लिए किया जाता है?

1 - सीसीएम टैबलेट का उपयोग विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।
2 - इसका उपयोग ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से संबंधित अन्य समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है।
3 - यह हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है।
4 - सीसीएम टैबलेट का उपयोग बुजुर्गों, गर्भावस्था और स्तनपान में आहार के सहायक के रूप में भी किया जा सकता है।

क्या सीसीएम टैबलेट का उपयोग बच्चों में किया जा सकता है?

सीसीएम टैबलेट का उपयोग बच्चों में केवल तभी किया जा सकता है, जब आपके डॉक्टर इसकी सलाह दें। डॉक्टर की सलाह के बिना अपने बच्चे को कोई भी दवा या सप्लीमेंट न दें।

सीसीएम टैबलेट कब लेनी चाहिए?

सीसीएम टैबलेट को भोजन के साथ या डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए और इसे दैनिक अनुशंसित खुराक से अधिक न लें।

क्या गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं सीसीएम कैल्शियम टैबलेट ले सकती हैं?

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सीसीएम टैबलेट या कोई दूसरा सप्लिमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

क्या कैल्शियम की खुराक के कोई दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

बताई गई खुराक लेने पर कैल्शियम साइट्रेट को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, और अधिकांश व्यक्ति अच्छी तरह से इसका सेवन कर लेते हैं। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि अनुशंसित खुराक से अधिक न हो।

क्या मैं सीसीएम टैबलेट खाली पेट ले सकता हूँ?

कैल्शियम साइट्रेट भोजन के साथ या उसके बिना भी अच्छी तरह अवशोषित हो जाता है। यह अवशोषण के लिए पेट के एसिड पर निर्भर नहीं करता है, इसलिए जब भी आपके लिए सुविधाजनक हो आप इसे ले सकते हैं।

क्या यह शाकाहारियों के लिए उपयुक्त है?

हां, सीसीएम टैबलेट शाकाहारियों के लिए उपयुक्त है क्योंकि इसमें जानवरों से प्राप्त कोई भी तत्व शामिल नहीं है।

क्या मैं सीसीएम टैबलेट को अन्य दवाओं के साथ ले सकता हूँ?

कैल्शियम की खुराक कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है, जिनमें कुछ एंटीबायोटिक्स और थायराइड दवाएं शामिल हैं। संभावित अंतःक्रियाओं को रोकने के लिए आप जो भी दवाएँ और पूरक ले रहे हैं उनके बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है।

Advertisement
Tags :
Advertisement