For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सेफ्टम टैबलेट (Ceftum Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

सेफ्टम टैबलेट का इस्तेमाल कई बैक्टेरियल इंफेक्शंस की स्तिथि में फायदेमंद होता है। आइए सेफ्टम टैबलेट का उपयोग और फायदे विस्तार से जानते हैं।
02:30 PM Oct 03, 2023 IST | Renuka Goswami
सेफ्टम टैबलेट  ceftum tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Ceftum Tablet
Advertisement

Ceftum Tablet: सेफ्टम टैबलेट सेफलोस्पोरिन नामक एंटीबायोटिक दवाओं की श्रेणी से संबंधित है। जो विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। यह मूत्र पथ यानिकि यूरिनरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन (यूटीआई), रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (ब्रोंकाइटिस), गंभीर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट संक्रमण (निमोनिया), पायलोनेफ्राइटिस (जीवाणु संक्रमण के कारण किडनी की सूजन), गोनोरिया (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज) वयस्कों और 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में लाइम रोग आदि के उपचार में मदद करता है।

Read More : स्पास्मो प्रॉक्सीवॉन प्लस कैप्सूलएलेक्‍स सिरप

सेफ्टम टैबलेट: Ceftum Tablet

Ceftum Tablet
Ceftum Tablet

सेफ्टम टैबलेट की अधिक मात्रा ब्रेन से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकती है। गर्भावस्था के दौरान माँ या बच्चे पर सेफ्टम टैबलेट के प्रभाव का कोई मेडिकल ​​प्रमाण नहीं मिलता है, लेकिन इसको बिना डॉक्टर से कंसल्ट लिए नही लेना चाहिए। जब भी कोई पेशेंट डेफ्टम टैबलेट ले रहा है तो उसे खास सावधानी बरतनी चाहिए। सेफ्टम टैबलेट बेबी फीडिंग माताओं के लिए खतरनाक है क्योंकि ये मां के स्तन से बच्चे में भी जा सकता है। इस एंटीबायोटिक से चक्कर आ सकते हैं, इसलिए मरीजों को मोटर वाहन चलाते समय या मशीनरी चलाते समय सतर्क रहना चाहिए।

Advertisement

सेफ्टम टैबलेट को एलर्जी या पेनिसिलिन या अन्य बीटा-लैक्टम एंटीबायोटिक दवाओं से एलर्जिक लोगों के लिए रिकमेंड नहीं किया जाता है। उपचार के प्रारंभिक चरण में, आपको गुड बैक्टीरिया का नुकसान होता है जिससे आपको दस्त और पेट में ऐंठन हो सकती है। इसलिए, इंटेस्टाइन में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने के लिए डॉक्टर आपको प्रीबायोटिक्स या फिर प्रो-बायोटिक्स रिकमेंड कर सकते हैं। लिवर और किडनी से प्रभावित लोगों को इसका सेवन डॉक्टर से पूछे बिना नहीं करना चाहिए।

सेफ्टम टैबलेट के उपयोग : Ceftum Tablet Uses In Hindi

बैक्टेरियल इन्फेक्शंस का इलाज

Ceftum Tablet
Ceftum Tablet Benefits

सेफ्टम टैबलेट ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया के कारण होने वाले बैक्टीरिया संक्रमण की एक वाइड रेंज का इलाज करता है। यह लंग्स के संक्रमण, कान के संक्रमण, त्वचा के संक्रमण, जेनिटल्स के संक्रमण और हड्डी के इलाज में मदद करता है। इसके अलावा, सेफ्टम टैबलेट सर्जरी के बाद संक्रमण को फैलने से रोकता है और 12 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों और बच्चों में बैक्टीरिया (बोरेलिया बर्गडोरफेरी) के कारण होने वाले लाइम रोग के शुरुआती उपचार में भी मदद करता है। सेफ्टम टैबलेट का सामान्य कोर्स सात दिन का है, लेकिन आपका डॉक्टर संक्रमण की स्थिति के आधार पर आपको लंबी अवधि के लिए सेफ्टम टैबलेट लेने की सलाह दे सकता है। सेफ्टम टैबलेट में ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया के खिलाफ उत्कृष्ट जीवाणुरोधी पावर होती है, जिसमें स्टैफिलोकोकस ऑरियस, हेमोफिलस पैरा इन्फ्लूएंजा, स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया, एस. पाइरोजेन, हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा, क्लेबसिएला निमोनिया, मोराक्सेला कैटरलिस और निसेरिया गोनोरिया शामिल हैं।

Advertisement

Read More : एक्‍ट 4 टैबलेट: उपयोग वासो ग्रेन टैबलेट: उपयोग

सेफ्टम टैबलेट कैसे काम करती है : How Does Ceftum Tablet Works

सेफ्टम टैबलेट एक वाइड रेंज की बीमारियो पर काम करने वाली एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया (जीवाणुनाशक) की एक वाइड रेंज को मारता है। यह बैक्टीरिया की बाहरी परत से जुड़कर और पेप्टिडोग्लाइकन (बैक्टीरिया कोशिका दीवार का एक महत्वपूर्ण घटक) बनाने वाले एंजाइम की गतिविधि को ब्लॉक करके बैक्टिरियल सेल को मारता है। परिणामस्वरूप, जीवाणु कोशिका विकसित नहीं हो पाती और संख्या में वृद्धि नहीं कर पाती जिसके कारण वह नष्ट हो जाती है।

Advertisement

आहार एवं जीवनशैली संबंधी सलाह

Important Information
  • आंत में जब दवाई अपना प्रभाव दिखाती है तो खतरनाक जीवाणु के साथ साथ गुड बैक्टीरिया भी मर जाते हैं, ऐसे में सेफ्टम टैबलेट का पूरा कोर्स लेने के बाद प्रोबायोटिक्स लेना सबसे अच्छा होगा। एंटीबायोटिक उपचार के बाद प्रोबायोटिक्स लेने से एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त का खतरा कम हो सकता है। दही, पनीर, सॉकरौट और किमची जैसे कुछ फ़ूड्स आंत के गुड बैक्टीरिया को वापिस से जिंदा करने में मदद कर सकते हैं।
  • साथ ही आपको अपने आहार में अधिक से अधिक मात्रा में फाइबर युक्त भोजन शामिल करना चाहिए, क्योंकि इसे इंटेस्टाइनल बैक्टीरिया आसानी से पचा सकते हैं जो उनके विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इस प्रकार फाइबर खाद्य पदार्थ एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स लेने के बाद गुड इंटेस्टाइनल बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। साबुत अनाज जैसे साबुत अनाज की ब्रेड और ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
  • बहुत अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ और पेय लेने से बचें क्योंकि यह सेफ्टम टैबलेट के काम को प्रभावित कर सकता है।
  • सेफ्टम टैबलेट के साथ शराब के सेवन से बचें क्योंकि यह आपको डीहाइड्रेटेड बना सकता है और आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। इससे आपके शरीर के लिए सेफ्टम टैबलेट को संक्रमण से लड़ने में सहायता करना कठिन हो सकता है।

सेफ्टम टैबलेट के साइड इफेक्ट्स एवं नुकसान : Tablet Side effects in Hindi

  • यूं तो सेफ्टम टैबलेट के कोई बड़े साइड इफेक्ट्स नहीं हैं, लेकिन फिर भी अगर आपको निम्न में से कुछ भी महसूस होता है तो घबराएँ नहीं बल्कि डॉक्टर से सलाह लें,
  • खुजली
  • उल्टी आना
  • एलर्जी होना
  • लिवर एंजाइम्स में वृद्धि होना
  • जी मिचलाना और चक्कर आना
  • दस्त
  • सिरदर्द
  • फंगल इन्फेक्शन
  • मुँह में कड़वाहट होना
  • इओसिनोफिलिया (रोग से लड़ने की कोशिकाओं में वृद्धि/डब्ल्यूबीसी)

सेफ्टम टैबलेट की कीमत : Ceftum Tablet Price

सेफ्टम टैबलेट की 4 गोलियों की एक स्ट्रिप की कीमत लगभग 230 रुपये है, यह आसानी से आपको मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध हो जाएगी।

Read More : अपराइज d3 कैप्सूल कीमत स्टुगेरॉन टैबलेट कीमत

जरूरी सलाह :

  • आपके डॉक्टर ने आपके संक्रमण को ठीक करने और आपके लक्षणों में सुधार करने के लिए सेफ्टम टैबलेट लेने की सलाह दी है।
  • कोई भी खुराक न छोड़ें और बेहतर महसूस होने के बावजूद पर उपचार का पूरा कोर्स पूरा करें। इसे जल्दी रोकने से संक्रमण वापस आ सकता है और इलाज करना कठिन हो सकता है।
  • दुष्प्रभाव के रूप में दस्त हो सकता है लेकिन आपका कोर्स पूरा होने पर इसे बंद कर देना चाहिए। यदि यह बंद नहीं होता है या आपके मल में रक्त आता है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको चकत्ते, त्वचा में खुजली, चेहरे और मुंह में सूजन या सांस लेने में कठिनाई हो तो सेफ्टम टैबलेट बंद करें और तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सेफ्टम टैबलेट के विकल्प : Ceftum Tablet Substitutes in Hindi

  • सेफ्टम टैबलेट के निम्न विकल्प मेडिकल स्टोर्स पर आसानी से उपलब्ध हैं,
  • सेफाकाइंड 500 टैबलेट
  • जोसेफ 500 टैबलेट
  • पल्मोसैफ 500 टैबलेट
  • जेफु 500 टैबलेट
  • सेफोक्सिम 500 टैबलेट
  • सेरोम 500 टैबलेट
  • सेरोक्सिम 500 एमजी टैबलेट
  • मिल्सैफ 500 mg टैबलेट
  • जोक्से 500 टैबलेट
  • अल्टासेफ 500 टैबलेट

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

सेफ्टम टैबलेट कैसे काम करती है?

सेफ्टम टैबलेट एक ब्रॉड स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया (जीवाणुनाशक) की एक बड़ी रेंज को मारती है। यह बैक्टीरिया की बाहरी परत यानिकि बैक्टिरियल सेल वॉल से जुड़कर पेप्टिडोग्लाइकन बनाने वाले एंजाइम की गतिविधि को ब्लॉक करके बैक्टिरियल सेल को मारती है। परिणामस्वरूप, जीवाणु कोशिका विकसित नहीं हो पाती और संख्या में वृद्धि नहीं कर पाती जिसके कारण वह नष्ट हो जाती है।

क्या मैं स्वयं सेफ्टम टैबलेट ले सकता हूँ?

नहीं, यह एक प्रेसक्राइबड दवा है, जो विशिष्ट चिकित्सीय स्थितियों को रोकने के लिए चिकित्सक द्वारा दी जाती है। इसे अपने आप लेने से अनचाहे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

कौन सी अन्य दवाएं सेफ्टम टैबलेट को प्रभावित करेंगी?

आपको सेफ्टम टैबलेट को जन्म नियंत्रण यानिकि एंटी प्रेगनेंसी पिल्स, गैस्ट्रिक एसिडिटी को कम करने वाली दवाओं, इम्यूनो को दबाने वाली दवाओं, यूरिक एसिड को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं और कुछ यूरीन ग्लूकोज परीक्षणों के साथ लेने से बचना चाहिए। इसके अलावा, यह टाइफाइड और बीसीजी टीकों के साथ भी रिएक्शन करता है।

क्या सेफ्टम टैबलेट को रोजाना लिया जा सकता है?

आपकी चिकित्सीय स्थिति की गंभीरता के आधार पर आपका डॉक्टर आपको इसे एक विशिष्ट अवधि के लिए प्रतिदिन लिख सकता है। सेफ्टम टैबलेट की सामान्य खुराक 7 दिन है, लेकिन आपकी वर्तमान संक्रमण स्थिति के आधार पर आपका डॉक्टर आपकी खुराक का सेवन अधिक दिनों तक बढ़ा सकता है।

मूत्र पथ के संक्रमण के मामले में मुझे क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

प्रतिदिन कम से कम 6 गिलास पानी या अन्य तरल पदार्थ पीकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने का प्रयास करें। संक्रमण फैलने से बचने के लिए अपने अंडरवियर को साफ रखें और सूती कपड़े से बने अंडरवियर का उपयोग करने का प्रयास करें। जितना हो सके नियमित रूप से पेशाब करके अपने मूत्राशय को हमेशा खाली रखें। आपका डॉक्टर मूत्र पथ के संक्रमण के इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ क्रैनबेरी जूस लिख सकता है।

क्या मुझे सेफ्टम टैबलेट के साथ किसी भी भोजन या पेय से बचने की ज़रूरत है?

एंटीबायोटिक लेने के बाद आपको किसी भी डेयरी उत्पाद को खाने या पीने के लिए तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है, जिसमें दूध के साथ-साथ मक्खन, दही और पनीर भी शामिल है। अंगूर का रस और कैल्शियम जैसे खनिज युक्त आहार सप्लिमेंट्स भी एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

यदि मैं गलती से सेफ्टम टैबलेट की अधिक मात्रा ले लूं तो क्या होगा?

यदि आपने गलती से सेफ्टम टैबलेट की अधिक खुराक ले ली है, तो आपको दस्त, मतली या उल्टी हो सकती है। दुर्लभ मामलों में यह ऐंठन या दौरे (फिट्स) का कारण भी बन सकता है। इस मामले में डॉक्टर से संपर्क करने का प्रयास करें।

क्या मैं खांसी, फ्लू और सर्दी के इलाज के लिए सेफ्टम टैबलेट ले सकता हूं?

नहीं, सेफ्टम टैबलेट केवल बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करता है। खांसी, फ्लू या सर्दी आमतौर पर वायरस के कारण होती है। इसलिए, आपको इन स्थितियों के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement