For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

तेल के चिपचिपे डिब्बों को इन टिप्स की मदद से करें साफ: Cleaning Tips

04:00 PM Dec 31, 2023 IST | Nidhi Mishra
तेल के चिपचिपे डिब्बों को इन टिप्स की मदद से करें साफ  cleaning tips
Advertisement

Cleaning Tips: रसोई घर ऐसा स्थान है जहां सरसों, मूंगफली, सोयाबीन समेत कई तरह के तेलों का इस्तेमाल होता है। रोजाना तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। तेल खाने का तो स्वाद बढ़ता है लेकिन यदि तेल अगर डिब्बे में लग जाए, तो इसे साफ करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। कभी कबार तो तेल की चिपचिपाहट से तेल का डिब्बा हाथ से गिर भी जाता है। तेल अगर बोतल के बाहर लग जाएं, तो इस पर धूल-मिट्टी, हल्दी और मसाले समेत तमाम चीजें लग जाती है और इस वजह से बोतल गंदी हो जाती है। तेल के चिपचिपे बर्तन को साफ करना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए तेल के चिपचिपे डिब्बों को साफ करने के कुछ आसान हैक्स बताने वाले है, जिसकी मदद से आप घर पर ही रसोई के चिपचिपे डिब्बों को साफ कर सकेंगे।

Also read : ग्रिल पैन में लगे जंग को इन टिप्स की मदद से करें साफ

Cleaning Tips
Cleaning Tips with baking Soda

बेकिंग सोडा सभी के घरों में सफाई के लिए ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले तेल के कंटेनर या डिब्बे को पानी से गिला कर लें। अब एक कटोरी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इसमें हल्का - हल्का पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद तेल के डिब्बे पर सॉफ्ट ब्रश की मदद से इस मिश्रण को अच्छे से रगड़कर लगा दें और 30 मिनटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर 30 मिनट के बाद ब्रश की मदद से डिब्बे को अच्छे से दुबारा रगड़ लें और साफ पानी से धो लें। देखिएगा आपका डिब्बा एकदम चमकने लगेंगा।

Advertisement

Salt
Salt

नमक मे एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते है, जो गंदगी को कटाने में मदद करता है। एक बाउल में पानी लें और इसमें नमक डालकर गर्म कर लें। अब तेल के डिब्बे पर नमक को छिड़क दें और 15- 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर के बाद गर्म किए हुए नमक के पानी में एक कपड़ा डुबोकर तेल के डिब्बे को रगड़ना शुरू करें। जब गंदगी और चिकना डिब्बे से निकल जाएं, तो तेल के कंटेनर को पानी से धो लें। ध्यान रहें अगर एक बाद में डिब्बा साफ ना हों, तो आप इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहरा सकते है।

White Vinegar
White Vinegar

सफेद सिरका खट्टा होता है, इसलिए ये डिब्बों में से गंदगी और चिकनाई हटाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें। फिर इसमें सिरका डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब तेल के कंटेनर पर ब्रश की मदद से इस पेस्ट को लगाकर अच्छे से रगड़ लें और 1 घंटे के लिए छोड़े दें। 1 घंटे के बाद दुबारा ब्रश लेकर डिब्बे पर अच्छे से रगड़ लें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया से आपका तेल कंटेनर एकदम साफ हो जाएंगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement