For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नारियल पानी या नींबू पानी? चिलचिलाती धूप और झुलसाती गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने में कौन है ज्यादा असरदार: Lemon or Coconut Water

09:30 AM Apr 20, 2024 IST | Ankita Sharma
नारियल पानी या नींबू पानी  चिलचिलाती धूप और झुलसाती गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने में कौन है ज्यादा असरदार  lemon or coconut water
Lemon or Coconut Water
Advertisement

Lemon or Coconut Water: चिलचिलाती धूप और झुलसा देने वाली गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इस समय पसीना बहुत ज्यादा आता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जब बॉडी डीहाइड्रेट हो जाती है तो आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि पानी के साथ ही आप नारियल पानी या नींबू पानी आदि का नियमित सेवन करते रहें। ये दोनों ही हेल्दी वाटर आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही भरपूर एनर्जी भी देंगे। लेकिन अगर इन दोनों विकल्पों में से आपको कोई एक चुनना हो तो आपके लिए क्या बेहतर है, ये जानना भी आपके लिए जरूरी है।

नारियल पानी जितना टेस्टी होता है, उतना ही पौष्टिक भी। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं। ये मांसपेशियों को ताकत देने के साथ ही नर्वस सिस्टम को भी सपोर्ट करता है, जिससे वे अपना काम ठीक से कर पाती हैं। इसमें विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाते हैं और इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। बहुत कम कैलोरी वाले नारियल पानी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। यह फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसे नेचुरल शुगर से भरा होता है, जिसके कारण आपको भरपूर एनर्जी मिलती है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। साथ ही शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा रहता है।

Advertisement

नींबू पानी को 'नेचुरल क्लींजर' कहा जाता है। ये विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के साथ ही बॉडी को हाइड्रेट रखता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। यह आपको कई इंफेक्शन से बचाता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड होते हैं जो पाचन तंत्र की सुरक्षा करते हैं और स्किन को हेल्दी रखते हैं। अपने खट्टे स्वाद के कारण यह शरीर के पीएच लेवल को बैलेंस करने में भी मदद करता है। कई बार डिहाइड्रेशन और गर्मी के कारण लोगों का ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। ऐसे में नींबू पानी आपके काम आ सकता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह ब्लड वेंस को रिलैक्स करता है, जिससे ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है। नींबू पानी के नियमित सेवन से वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

वैसे तो नारियल पानी और नींबू पानी दोनों ही शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अच्छे हैं। हालांकि पसीने के कारण शरीर में कम हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से चार्ज करने के लिए नारियल पानी बेस्ट है। इससे बॉडी में डिहाइड्रेशन नहीं होता। पोटेशियम से भरपूर होने के कारण भी यह डिहाइड्रेशन और मांसपेशियों में ऐंठन को रोकता है। वहीं विटामिन सी से भरपूर नींबू पानी ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में शरीर की मदद करता है। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इतना ही नहीं गर्मी और सूरज की यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी नींबू पानी आपको बचाता है। क्योंकि ये फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। नींबू पानी के सेवन से आप दिनभर हाइड्रेट रहते हैं। जब बात इन दोनों में से एक चुनने की हो तो यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है। अगर आप गर्मी में बहुत लंबे समय तक बाहर रहते हैं और आपकी फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा हैं तो आप नारियल पानी पिएं। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट ज्यादा होते हैं, जिससे ये आपको एनर्जी देता है। वहीं आप हाइड्रेशन के साथ ही शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आप नींबू पानी का ऑप्शन चुन सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement