For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से क्या होता है?: Cold Milk For Skin

11:00 AM Mar 17, 2023 IST | Nikki Mishra
गर्मियों में चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से क्या होता है   cold milk for skin
Advertisement

Cold Milk For Skin: गर्मियों का सीज़न आ चुका है। इस सीजन में चिलचिलाती गर्मी की वजह से काफी ज्यादा पसीना आता है। इन पसीनों के कारण न सिर्फ शरीर से बदबू आती है, बल्कि स्किन पर कई तरह की परेशानियां होने की संभावना भी बढ़ती है। कुछ लोगों को गर्मी में काफी ज्यादा पिंपल्स और एक्ने की परेशानी होने लगती है। ऐसे में आपके लिए ठंडा दूध काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां, गर्मियों में चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से आपकी स्किन को प्राकृतिक रूप मॉइस्चराइज होती है, जिससे स्किन को पोषण मिलता है। साथ ही स्किन की परेशानियां भी कम होती हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से स्किन को क्या-क्या फायदे होते हैं?

यह भी देखे-ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं 8 कोरियन ब्यूटी टिप्स: Korean Beauty Tips

Cold Milk For Skin: ड्राई स्किन से मिलेग छुटकारा

Cold Milk For Skin
Benefits of Cold Milk For Skin

गर्मियों में चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से आपकी स्किन गहराई से मॉइश्चराइज होती है, जिससे स्किन को नमी प्रदान होता है। यह आपकी ड्राई स्किन को कोमल और खूबसूरत बनाता है। इससे स्किन की ड्राईनेस कम होती है।

Advertisement

मुंहासों से दिलाए राहत

Cold Milk Benefits
Pimple Relief

पसीने में मौजूद बैक्टीरिया और फंगस की वजह से स्किन पर मुंहासे होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में इस सीजन में आपको चेहरे पर ठंडा दूध लगाना चाहिए। ठंडे दूध के प्रयोग से स्किन पर मौजूद अतिरिक्त गंदगी बाहर होती है। साथ ही यह एक्स्ट्रा ऑयल को भी बाहर कर सकता है, जो मुंहासों से दूर करने में असरदार है। इसके अलावा ठंडा दूध चेहरे पर लगाने से मुंहासों की वजह से होने वाली सूजन से आराम मिलेगा।

झुर्रियां और फाइन लाइन्स से छुटाकारा

Cold Milk Benefits
Wrinkles Free

चेहरे पर रोजाना ठंडा दूध लगाने से आपकी स्किन जवां होगी। यह धीरे-धीरे कम उम्र में ही होने वाली झुर्रियों और फाइन-लाइंस को कम कर सकता है। दरअसल, जब आप चेहरे पर ठंडे दूध का प्रयोग करते हैं, जो इससे आपकी स्किन के रोमछिद्रों में कसाव आता है। इससे स्किन पर एजिंग के लक्षण नजर नहीं आते हैं। साथ ही आपकी स्किन जवां और खूबसूरत नजर आती है।

Advertisement

स्किन की कोशिकाओं को करे क्लीन

Raw Milk
Cold Milk Clean Skin Pores

गर्मियों में अगर आप रोजाना चेहरे पर ठंडा दूध लगाते हैं, तो इससे स्किन की डेड सेल्स बाहर आती है। साथ ही यह ब्लैकहेड्स, व्हाइटडेड्स की परेशानी से भी छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में रोजाना चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से यह आपकी स्किन के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य कर सकता है।

स्किन पर लाए प्राकृतिक निखार

Skin Glow Remedy
Skin Glow

चेहरे पर ठंडे दूध का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की रंगत साफ होती है। इससे चेहरे का कालापन दूर होता है। साथ ही स्किव एलर्जी भी कम होती है। खासतौर पर गर्मियों में स्किन पर होने वाली रेडनेस, खुजली, टैनिंग और पिगमेंटेशन की परेशानी को दूर करने में यह काफी ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है।

Advertisement

कैसे करें ठंडे दूध का इस्तेमाल

चेहरे पर ठंडे दूध का प्रयोग आप कई तरीकों से कर सकते हैं। अगर आपको स्किन से डेड सेल्स निकालना है, तो ठंडे दूध में थोड़ा सा शहद और हल्दी मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। वहीं, स्किन को मॉइस्चराइझ करने के लिए ठंडे दूध को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर काफी निखार आएगा।

ठंडा दूध आपकी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन किसी वजह से ज्यादा खराब हो रही है, तो इस स्थिति में एक बार एक्सपर्ट की मदद जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement