For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 6 कंडीशन्स का आपके ब्रेन पर पड़ता है खतरनाक असर, जानें: Conditions Change Your Brain

How Conditions Change Brain: इंसानी दिमाग कंडीशन्स के हिसाब से बदलता रहता है। अगर आप किसी रोग से गुजर रहे हों, तो इससे भी आपके ब्रेन पर असर पड़ता है। हर कंडीशन में ब्रेन की फंक्शनिंग बदल जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ कंडीशन्स में आपके दिमाग में कई तरह के बड़े बदलाव आने लगते हैं।
07:00 PM Oct 11, 2023 IST | Nikki Kumari
इन 6 कंडीशन्स का आपके ब्रेन पर पड़ता है खतरनाक असर  जानें  conditions change your brain
Conditions Change Your Brain
Advertisement

Conditions Change Your Brain: इंसानी दिमाग कंडीशन्स के हिसाब से बदलता रहता है। अगर आप किसी रोग से गुजर रहे हों, तो इससे भी आपके ब्रेन पर असर पड़ता है। हर कंडीशन में ब्रेन की फंक्शनिंग बदल जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ कंडीशन्स में आपके दिमाग में कई तरह के बड़े बदलाव आने लगते हैं।

Conditions Change Your Brain: डिप्रेशन में बदलाव

Conditions Change Your Brain
Conditions Change Your Brain-changes in depression

डिप्रेशन सिर्फ आपके मूड को प्रभावित नहीं करता है। ये डिसऑर्डर आपके मस्तिष्क को बदल सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में गतिविधि को कम कर देता है, जिसमें आपके प्रीफ्रंटल लोब भी शामिल हैं, जो तर्क, व्यक्तित्व और निर्णय जैसी चीजों से जुड़े होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक दशक से अधिक समय तक अवसादग्रस्त रहे, उनके मस्तिष्क में सूजन लगभग 30% अधिक थी। इससे मस्तिष्क कोशिका हानि हो सकती है।

स्ट्रोक में बदलाव

स्ट्रोक तब होता है जब आपके मस्तिष्क के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह रुक जाता है। वे स्थायी मस्तिष्क क्षति का कारण बनते हैं और मृत्यु और विकलांगता का कारण बन सकते हैं।यदि यह मस्तिष्क के बाईं ओर है, तो आपके शरीर के दाईं ओर कमजोरी या सुन्नता हो सकती है, और बोलना भी कठिन हो सकता है। यदि आपका स्ट्रोक मस्तिष्क के दाहिनी ओर है, तो आपके बाईं ओर कमजोरी या सुन्नता हो सकती है।

Advertisement

अल्कोहल यूज डिसऑर्डर 

alcohol use disorder
Conditions Change Your Brain-alcohol use disorder

यह कोई रहस्य नहीं है कि शराब मस्तिष्क को प्रभावित करती है। इससे भूलने की बीमारी, बोलने में दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब मस्तिष्क की कोशिकाओं को मार देती है। समय के साथ, बहुत अधिक शराब पीने से आपके मस्तिष्क को नुकसान हो सकता है। शोध से पता चलता है कि यह आपके मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को भी सिकोड़ सकता है।

अल्जाइमर रोग

आपके मस्तिष्क में न्यूरॉन्स नामक कोशिकाएं होती हैं। वे रासायनिक और विद्युत संकेतों के माध्यम से एक दूसरे से बातचीत करते हैं, और आपके शरीर के बाकी हिस्सों को संदेश भेजते हैं। अल्जाइमर रोग इस संचार को बाधित करता है। इससे आपकी पूरी बॉडी को सही से काम करने में दिक्कत आ सकती है।

Advertisement

य़ह भी देखें-कोविड पर फेल हुई मोलनुपिराविर एंटीवायरल दवा, रिसर्च में हुआ प्रूफ: Antiviral Med Linked to COVID Mutations 

माइग्रेन 

Tryptomer Tablets in Hindi
Conditions Change Your Brain-migraine treatment

जिन लोगों को माइग्रेन होता है उनके दिमाग की वायरिंग ख़राब होती है। कुछ नसें तनाव या तेज़ रोशनी जैसे ट्रिगर्स पर अतिप्रतिक्रिया करती हैं। इससे गतिविधि की एक लहर शुरू हो जाती है, जिसके कारण रसायन मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है। इससे सिरदर्द और अन्य लक्षण सामने आते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement