For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन ‘शादीशुदा चट्टानों’ के सामने जीवनभर साथ रहने की कसमें खाते हैं कपल्स: Wedded Rocks

12:00 PM Jan 23, 2024 IST | Sonal Sharma
इन ‘शादीशुदा चट्टानों’ के सामने जीवनभर साथ रहने की कसमें खाते हैं कपल्स  wedded rocks
Wedded Rocks
Advertisement

Wedded Rocks: दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं जिन्हें पवित्र माना जाता है। ऐसी ही एक जगह है जापान का मेओटो इवा, द वेडेड रॉक्स। वेडेड रॉक्स या मेओटो इवा जापान में दो पवित्र चट्टानें हैं और इन्हें हसबैंड एंड वाइफ रॉक्स या मैरिड रॉक्स के नाम से भी जाना जाता है। ये चट्टानें प्रेम, स्त्री-पुरुष के मिलन और सुखी पारिवारिक जीवन का प्रतीक मानी जाती हैं। कपल्स इन चट्टानों को पवित्र मानते हैं और इनके सामने ही शादी करते हैं। इन चट्टानों के सामने कपल्स जीवनभर साथ रहने की कसमें खाते हैं।

ये दोनों चट्टानें जापानी शहर फ़ुतामी के पास समुद्र में स्थित हैं। यह बड़ी चट्टान 9 मीटर ऊंची है और इसकी परिधि लगभग 40 मीटर है। इसका नाम इज़ानागी है, और यह एक पति का प्रतीक है, जिसके शिखर पर एक छोटा सा शिंटो टोरी गेट है। इस चट्टान के दाहिनी ओर इज़ानामी नाम की 3.6 मीटर ऊंची चट्टान है, जो लगभग 9 मीटर गोल है। इसे एक पत्नी के रूप में दर्शाया गया है।

दोनों चट्टानें रस्सियों से जुड़ी हुई हैं और विवाहित बताई जाती हैं। दो चट्टानें शिमेनावा रस्सी से जुड़ी हुई हैं, जो आध्यात्मिक और सांसारिक क्षेत्रों के बीच विभाजन का प्रतीक है। यह रस्सी शिमेनावा नामक चावल के डंठल से बनी होती है, जिसका वजन लगभग एक टन होता है और इसे साल में तीन बार मई, सितंबर और दिसंबर में आयोजित एक विशेष समारोह में बदला जाता है।

Advertisement

Also read: ये हैं दुनिया की खतरनाक गुफाएं, जहां जाने से सबको लगता है डर

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement