For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ त्वचा नहीं बालों के लिए भी खीरा है फायदेमंद, ऐसे कीजिए इस्तेमाल: Cucumber for Hair

02:00 PM Jun 22, 2023 IST | Chayanika Nigam
सिर्फ त्वचा नहीं बालों के लिए भी खीरा है फायदेमंद  ऐसे कीजिए इस्तेमाल  cucumber for hair
Cucumber for Hair
Advertisement

Cucumber for Hair: खीरा हम सभी के लिए कितना स्वाथ्यवर्धक होता है? इस सवाल का जवाब हम सबके पास है। हम यह भी जानते हैं कि खीरा स्किन को कितना ज्यादा फायदा देता है। इतना ही नहीं यह पूरे शरीर के लिए बेस्ट होता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं, खीरा इतने गुणों से भरपूर है कि बालों पर भी इसका बेहतरीन असर होता है। यह बालों को चमकदार और सेहतमंद बना सकता है। जी हां, खीरे को बालों की सेहत के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस आपको ऐसा करने का बेस्ट तरीका जानना होगा। चलिए हम बताए देते हैं-

अंडे और खीरे का कॉम्बो

Cucumber for Hair
cucumber for hair

अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गई है तो खीरे का रस आपके बहुत काम आ सकता है। लेकिन इसके लिए आपको अंडे की भी जरूरत होगी। इसके साथ ही थोड़ा ऑलिव ऑयल भी आपके बालों की सेहत को और अच्छा करेगा। बस आप अंडे, ऑलिव ऑयल और खीरे के रस को आपस में मिला लीजिए। अब इसे हेयर मास्क की तरह लगा लीजिए।

बाल हो जाएंगे हाइड्रेट

Hydrate
hydrate

बालों को अगर हाइड्रेशन की जरूरत है तो भी खीरा आपके खूब काम आएगा। इसके लिए खीरे को कद्दूकस  करके रस निकाल लें। अब इसमें एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिला लें। अब इस रस को बालों पर लगाएं और मसाज करें। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Advertisement

ऑयली नहीं होंगे बाल

Oilu Hair
oily hair

कुछ लड़कियों के साथ दिक्कत होती है कि उनके बाल बहुत जल्दी-जल्दी ऑयली हो जाते हैं। कई बार तो सुबह धुलने के बाद ही बाल ऑयली हो जाते हैं। इसके लिए भी खीरा कमाल कर सकता है। आपको करना यह है कि खीरे का शैंपू बनाना है। इसके लिए आपको 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच ग्रीन टी, 2 चम्मच खीरे का पेस्ट या पानी, 10 बूंद टी-ट्री ऑइल और 1 चम्मच लिक्विड कैस्टील सोप आपस में मिलाना होगा। यह मिश्रण ही खीरे का शैंपू है। इसको बालों पर लगाकार 2-3 मिनट तक मसाज करें। अब 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें और धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करें।

रूखे बालों के लिए खीरा

अगर आपके बाल रूखे हैं तो भी खीरा कमाल करेगा। इसके लिए शैंपू से 20 मिनट पहले आपको खीरे का जूस बालों की जड़ों पर लगाना होगा। लेकिन इस रस में आपको नींबू का रस और शहद मिलाना होगा। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगाएं और आपको फायदा तुरंत दिखने लगेगा।

Advertisement

फायदेमंद खीरा हेयर मास्क

Hair Mask
hair mask

खीरे का फायदेमंद हेयर मास्क भी आपके बालों की सेहत के लिए अच्छा होगा। इसके लिए आपको एक खीरा, 1 चम्मच सेब का सिरका,1 चम्मच ऑलिव ऑइल, आधा कटोरी दही, आधा चम्मच शहद चाहिए होगा। अब खीरे को बिना छीले बाकि चीजों के साथ पीस लें। इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह बालों पर लगा लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement