For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जीरा पानी से घटाएं वजन, जानें अन्य फायदे और पीने का तरीका: Cumin for Weight Loss

08:00 AM Mar 23, 2023 IST | Nikki Mishra
जीरा पानी से घटाएं वजन  जानें अन्य फायदे और पीने का तरीका  cumin for weight loss
Advertisement

Cumin for Weight Loss: शरीर के बढ़ते मोटापे से अगर आप परेशान हैं, तो जीरा पानी आपके लिए बेस्ट हो सकता है। जीरा किचन में रखा एक ऐसा मसाला है, जो आपके लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है। इससे पाचन को दुरुस्त करने से लेकर बढ़ते मोटापे को कम किया जा सकता है। अगर घंटों जिम में समय नहीं बिताना चाहते हैं तो जीरा पानी का रोजाना सेवन करें। जीरा पानी रोजाना पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में असरदार है। आज हम इस लेख में आपको जीरा पानी से वजन कैसे घटाएं के बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

Cumin for Weight Loss: जीरा और करी पत्ता का पानी से घटाएं वजन

Cumin for Weight Loss
Curry Leaves and Cumin for Weight Loss

वजन कम करने के लिए आप जीरा पानी और करी पत्ता का प्रयोग कर सकते हैं। यह तेजी से वेट लॉस करने में असरदार है। इसके लिए 1 गिलास पानी लें। इसमें 1 चम्मच जीरा पाउडर और कुछ करी पत्ते डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा करके पिएं। इससे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। इसके साथ ही यह पाचन के लिए भी काफी अच्छा होता है।

वजन कम करने के लिए पिएं जीरा और नींबू पानी

Cumin and Lemon
Cumin and Lemon Water

वजन को तेजी से कम करने के लिए आप जीरा और नींबू पानी के सेवन करें। नींबू में वजन कम करने की क्षमता होती है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर इसे उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसमें 1 नींबू का रस डालकर पिएं। लगातार कुछ महीनों तक इसका सेवन करने से आपका पाचन दुरुस्त हो सकता है। पाचन और नींद संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है।

Advertisement

जीरा पाउडर और शहद का पानी

Cumin and Honey
Cumin and Honey

शरीर के बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने के लिए आप जीरा पाउडर और शहद का सेवन कर सकते हैं। यह दोनों ही चीजें आपके वजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके पिएं। इससे आपका वजन कम होगा। शहद और जीरा पानी का सेवन करने से शरीर में अतिरिक्त सूजन को कम किया जा सकता है।

जीरा और धनिया पानी घटाए वजन

Corriander and Cumin
Corriander and Cumin Water

वजन को कंट्रोल करने के लिए जीरा और धनिया का इस्तेमाल करें। इसके लिए जीरा और धनिया के बीजों को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालकर पिएं। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। यह थायराइड की परेशानियों को भी कम करने में प्रभावी है।

Advertisement

शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए जीरा पानी का सेवन आप इन आसान तरीकों से कर सकते हैं। इससे आपको काफी बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपका वजन तेजी से बिना किसी कारण बढ़ रहा है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement