For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट(Daflon 500 Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

09:00 AM Dec 27, 2023 IST | Swati Kumari
डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट daflon 500 tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Daflon 500 Tablet
Advertisement

Daflon 500 Tablet: डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट का उपयोग बवासीर के उपचार के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल गुर्दे के नसों में सूजन के इलाज के लिए किया जाता है। यह सूजन, दर्द और बेचैनी जैसे अन्य वीनस सर्कुलेशन डिसऑर्डर में भी उपयोगी है। आप बिना डॉक्टर के सलाह के इस दवाई को लेने की गलती न करें। आज हम आपको बताने वाले हैं कि डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट का उपयोग कैसे करना है और इसके क्‍या फायदे और नुकसान हैं।

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट डायोसमिन (450मि.ग्रा) और हेस्पेरिडिन (50मि.ग्रा) जैसी दो दवाओं का कॉम्बिनेशन है।  ये दवाई बवासीर के इलाज के लिए उपयोगी है। ये रक्त प्रवाह को रोकने का काम करती हैं। हालांकि, इसके अलावा भी इस दवाई के अन्य कई उपयोग होते है। बिना डॉक्टर के सलाह के इस दवाई को न लें।

Also read : टेकज़ाइन की रासायनिक संरचना I डर्मी 5 क्रीम की रासायनिक संरचना

Advertisement

Daflon 500 Tablets Benefits

बवासीर के इलाज के लिए डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा इसका उपयोग ब्लड वेसल्स से संबंधित बिमारियों के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा यह प्रोस्टाग्लैंडिन को कंट्रोल कर शरीर की सूजन को कम करता है। मरीज के स्वास्थ्य को देखते हुए इस दवा के साथ डॉक्टर अन्य दवा का सुझाव भी दे सकते हैं। डॉक्टर्स किडनी की समस्या से ग्रसित लोगों को ये दवाई बेहद सावधानी से देते हैं। क्योंकि कई मामलों में इसके साइड इफेक्ट्स भी देखे गए हैं। इस दवाई को कभी भी तीन महीने से अधिक समय तक नहीं लेना चाहिए। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस मेडसिन से दूर रहें।

Also Read : टेलेकास्ट-एल टैबलेट के उपयोग | एटिवान 2 एमजी टैबलेट के उपयोग

Advertisement

Piles
Piles

पाइल्स जैसी बीमारी का इलाज करने के लिए डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट काफी लाभकारी मानी गई है। प्राइवेट पार्ट के अंदर होने वाले सूजन को कम करने में काफी मददगार है। दवा का इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने के कारण प्राकृतिक तौर पर आंतरिक घाव भर जाते हैं। वेरीकोस वेन्स की बीमारी के इलाज के दौरान यह सूजन कम करता है और मरीज को राहत पहुंचाने का काम करता है। इसके अलावा लिम्फिडिमिया नामक बीमारी के इलाज के लिए भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। ये टैबलेट प्रभावित प्राइवेट एरिया के सूजन को कम करने के साथ ब्लॉकेज को ठीक करती है। जिससे घाव भर जाते है। इस दवा में डिओसमिन मिला होता है, जो ब्लड वेसल्स डिसऑर्डर से जुड़ी परेशानी को कम करने में मदद करता है। अक्सर डॉक्टर इस दवा का इस्तेमाल वेरीकोस वेन्स सहित इससे संबंधित बीमारी को ठीक करने के लिए करते हैं।

Also Readवियाग्रा 100एमजी टैबलेट के फायदे I वेलोज़ डी कैप्सूल के फायदे

Advertisement

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट के कारण चक्कर आना, उल्टी, पेट में दर्द, भूख न लगना, सिर दर्द, स्वाद संवेदना में बदलाव आना, त्वचा पर लाल चकते व खुजली की समस्या होना जैसे कुछ साइड इफेक्ट्स के लक्षण दिखाई देते है। वैसे तो इन साइड इफेक्ट्स का असर ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहता है लेकिन फिर भी अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट का प्रभाव बहुत ज्यादा लगे, तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर इसके बारे में बात करें। इस दवा के कारण होने वाले साइड इफेक्ट्स के प्रभाव को कम करने के लिए आप पोषक संतुलित आहार लें। मसाले और मिर्च से कुछ दिनों के लिए दूरी बना लें। इसके साथ ही खूब सारा तरल पदार्थों का सेवन करें, ताकि आपका स्वास्थ्य ठीक रहे। ध्यान रखें कि आपकों पहले से लिवर या किडनी की कोई समस्या है, तो इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट का सेवन डॉक्टर के निर्देशानुसार करने की जरूरत होती है। इसे पानी के साथ लिया जाता है। इसे डॉक्टर की सलाह पर खाने के साथ या फिर खाने के बाद ले सकते है। ध्यान रखें कि खाली पेट इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। इस दवा का सेवन आपको तब तक करना चाहिए, जब  तक डॉक्टर इसका सेवन करने के लिए मना न करें। समस्याओं के लक्षण समाप्त होने पर इसका सेवन बंद करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि टैबलेट की खुराक क्या है, इसे कब तक लेना चाहिए इस विषय की जानकारी के लिए आपको डॉक्टर से परामर्श लेने की जरूरत होती है।

Precaution
Precaution
  • यदि आपको हृदय रोग, हाई बीपी की समस्या, गुर्दे की समस्याएं, लिवर की कोई बीमारी हैं, तो डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट का सेवन करने से बचेंI
    अगर आपको डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट में मौजूद सामग्री से किसी भी तरह की कोई एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल ना करें या फिर करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस दवाई से दूर रहें।
  • अगर पहले से ही आप कोई टैबलेट ले रही हैं, तो डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से अवश्य बात करेंI
    अगर आपको ब्लड या मस्तिष्क से जुड़ी किसी भी तरह की कोई बीमारी है तो इसका सेवन ना करेंI
    जब भी डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट का सेवन करें तो हमेशा दवा का कोर्स पूरा करेंI
    इस दवाई के सेवन के बाद गाड़ी न चलाएं और न शराब का सेवन करें।
    पाइल्स के मरीज इस दवाई के सेवन के साथ ही साथ अपने खाने पीने पर ध्यान रखें।
Daflon 500 Tablet Price 
Daflon 500 Tablet Price 

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट की कीमत की बात की जाए तो यह एक महंगी दवा है। इस दवा को खरीदने के लिए डॉक्टर की पर्ची की जरुरत पड़ती है। आप चाहें तो इस दवा को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों जगह आसानी से खरीद सकते हैं। इसके एक स्ट्रिप की कीमत 149 रूपये है। आप जब भी दुकान में ये दवाई खरीदने जाएं तो एक्सपायरी डेट पर ध्यान दें और दवाई के उपयोग के बाद इसे अच्छे से बंद करके रखें। ताकि ये खराब न हो सकें।

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट के समान कॉम्बिनेशन वाली अन्‍य दवाएं इस प्रकार हैं। यह सभी डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट की तरह ही काम करती हैं, लेकिन इन्हें लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
एल्डोस्मिन 500mg टैबलेट (Eldosmin 500mg Tablet)
वेनमैक्स टैबलेट (Veinmax Tablets)

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

बवासीर के लिए डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट को काम करने में कितना समय लगता है?

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल ज़्यादातर मरीज़ों में तीन महीने के लिए सुरक्षित है। इस दवा के उपयोग के 15 दिनों के बाद आपके बवासीर के लक्षणों में सुधार नहीं होता हैं, तो अपने चिकित्सक से सलाह लें।

बवासीर के लिए डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट कैसे काम करता है?

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट संचार प्रणाली में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। यह बवासीर से जुड़ी सूजन, सूजन और दर्द को भी कम करता है।

बवासीर के लिए डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट कैसे लें?

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट को पूरा निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे एक नियत समय पर लेना सबसे अच्छा होता है।

क्या डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट बाहरी बवासीर में मदद करता है?

डेफलॉन 500 एमजी टैबलेट बवासीर के लिए एक बेहतर दवा है। आप डॉक्टर के सलाह के बाद इसे लें।

बाहरी बवासीर कितने दिन में ठीक होता है?

बवासीर का दर्द दो से तीन दिन तक में ठीक होता है। सूजन जाने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। यदि बवासीर बड़े हों और स्वच्छता से जुड़ी समस्याएं पैदा करें तो वे आसपास की त्वचा में परेशानी पैदा कर सकते हैं।

बवासीर में खाली पेट क्या खाएं?

बवासीर की परेशानी से बचने के लिए दूध और नींबू का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इन दोनों की चीजों का सेवन आपको सुबह खाली पेट करने की जरूरत होती है। नींबू के रस और दूध का सेवन करने से लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास ठंडे पानी में 1 नींबू को निचोड़ लेना है। फिर इसे पी लें।

बवासीर के दौरान क्या नहीं करना चाहिए?

यदि आपको बवासीर है, तो आपको वसायुक्त या कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ कब्ज को बढ़ावा देते हैं, जिससे अधिक दर्द और रक्तस्राव हो सकता है। जिन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए उनमें डेयरी प्रॉडक्ट्स और मांस मदिरा शामिल हैं।

बवासीर के मस्से सुखाने के लिए क्या खाएं?

उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं, अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। हाइड्रोकार्टिसोन युक्त एक ओवर-द-काउंटर बवासीर क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे पाइल्स जल्दी ठीक हो सकता है।

Advertisement
Advertisement