For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नाखुन चबाने से लेकर होंठ काटने तक की ये आदते आपको कर सकती हैं बीमार: Bad Habits Effects

अक्सर कुछ लोग घबराहट या अन्य कारणों के चलते अपने नाखुनों और उसके आसपास की स्किन को चबाते हैं, वहीं कुछ लोग अपने होंठों को चबाते रहते हैं। ऐसे कई लोग हैं, जिनमें ये आदते होती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी ये आदतें आपको बीमार कर सकती हैं। आइए आज आपको आपकी ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताते हैं।
11:29 AM Aug 07, 2023 IST | Madhu Goel
नाखुन चबाने से लेकर होंठ काटने तक की ये आदते आपको कर सकती हैं बीमार  bad habits effects
Bad Habits Effects
Advertisement

Bad Habits Effects: अक्सर कुछ लोग घबराहट या अन्य कारणों के चलते अपने नाखुनों और उसके आसपास की स्किन को चबाते हैं, वहीं कुछ लोग अपने होंठों को चबाते रहते हैं। ऐसे कई लोग हैं, जिनमें ये आदते होती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी ये आदतें आपको बीमार कर सकती हैं। आइए आज आपको आपकी ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताते हैं।

डर्मेटिलोमेनिया

बहुत से लोगों को पिंपल्स, पपड़ी को बार-बार छूने और स्किन को निकालने की आदत होती है। इसे डर्मेटिलोमेनिया कहते हैं, जिसे कभी-कभी एक्सोरिएशन डिसऑर्डर भी कहा जाता है।

ओनिकोफैगिया

नाखून चबाने की गंदी आदत को ओनिकोफैगिया के नाम से जाना जाता है। ये भी एक तरह का डिसऑर्डर है। कम से कम 30% लोग ऐसा करते हैं। आपकी त्वचा और नाखूनों को नुकसान के साथ ये आपके दांतों के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है और इससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है।

Advertisement

मोर्सिकेटियो बुकेरम

इस कंडीशन में लोग अपने मुंह के अंदरूनी हिस्से को बार-बार दांतों के काटते रहते हैं। समय के साथ, यह घावों और सूजन का कारण बनता है। आपके मुंह की अंदरूनी परत भी ऊबड़-खाबड़ महसूस होने लग सकती है, जिससे आपको इसे और अधिक चबाने की इच्छा हो सकती है।

यह भी देखें-डिप्रेशन और हार्ट समेत कई समस्याओं के लिए अद्भुत है मछली, रिसर्च ने किया प्रूफ: Benefits of Eating Fish

Advertisement

ओनिकोटिलोमेनिया

ओनिकोटिलोमेनिया से पीड़ित लोग अपने नाखूनों और पैर के नाखूनों के साथ-साथ उनके आसपास की त्वचा को काटने या खींचने लगते हैं। इसमय के साथ, इससे हैंगनेल और खुले घाव हो जाते हैं, और आप अपने मुंह से कीटाणुओं को अपनी त्वचा में पहुंचा सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement