For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गंजेपन से लेकर दर्द तक में फायदेमंद है धतूरे का पत्ता: Datura Leaves Benefits

03:00 PM Sep 24, 2023 IST | Ayushi Jain
गंजेपन से लेकर दर्द तक में फायदेमंद है धतूरे का पत्ता  datura leaves benefits
Datura Leaves Benefits
Advertisement

Datura Leaves Benefits: भगवान शिव को चढ़ाए जाने वाला कांटेदार फल धतूरा आमतौर पर जहरीला और जंगली फल माना जाता है। इसलिए इस फल का पूजन के अलावा कहीं भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिससे शरीर के कई घाव ठीक करने से लेकर शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। आज हम आपकों इस लेख के द्वारा धतूरे के पत्तों से जुड़े कई हेल्थ बेनिफिट्स बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं।

जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या

Datura Leaves Benefits
Datura Leaves Benefits for joints

कई लोगों को जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या रहती है। उनके लिए धतूरे की पत्तियां किसी रामबाण से कम नहीं है। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए धतूरे की पत्तियों को पीसकर उसके रस को तिल के तेल में मिला लें। इसके बाद जहां भी आपको दर्द हो रहा है वहां इसे मले। सूजन कम करने के लिए इसकी पत्तियों पर घी लगाकर गर्म तवे पर रखें और सूजन वाली जगह पर लगाएं । ऐसा करने से सूजन और दर्द दोनों में राहत मिलती है।

घाव और जख्म की समस्या

अगर आपको फुंसी फोड़े की समस्या है या आपके जख्म भर नहीं रहे हैं तो आप चाहे तो धतूरे की पत्तियों का रस जख्म पर लगा सकते हैं। धतूरे की पत्तियां जख्म को जल्दी भरने और फुंसियों को सुखा देने में बहुत फायदेमंद साबित होती हैं।

Advertisement

गंजेपन की समस्या

अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं और आपको गंजे होने का डर है तो ऐसी समस्या में ये पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। गंजेपन की समस्या दूर करने के लिए धतूरे की पत्तियां वरदान साबित होती है। धतूरे के पत्तियों के रस को तिल के तेल में मिलाकर रोज बालों में लगाना शुरू कर दें। इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी और नए बाल उगने शुरू हो जाएंगे।

कान की समस्या

अक्सर कई लोगों को कान में दर्द या फिर सूजन की शिकायत रहती है। लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि इस समस्या का क्या समाधान हो सकता है। इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इस समस्या से निजात पाने के लिए धतूरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। धतूरे की पत्तियों में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो कान के दर्द और सूजन की समस्या से राहत दिलाते हैं।

Advertisement

बवासीर की समस्या

Datura Leaves Benefits for Piles
Datura Leaves Benefits for Piles

बवासीर की इलाज के तौर पर भी धतूरे का इस्तेमाल किया जाता है। इसके पत्तों और फूलों को जलाकर इसके धुएं से बवासीर के मस्सों की सिकाई करने से मस्से सूख जाते हैं और ऐसा करने से दर्द से भी राहत मिलती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement