For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चैत्र नवरात्रि पर ऐसे करें मां दुर्गा का श्रृंगार: Maa Durga Solah Shringar

06:00 PM Apr 11, 2024 IST | Swati Kumari
चैत्र नवरात्रि पर ऐसे करें मां दुर्गा का श्रृंगार  maa durga solah shringar
Maa Durga Solah Shringar
Advertisement

Maa Durga Solah Shringar: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि मुख्य त्यौहार में से एक है। इस पर्व के दौरान भक्त नौ दिन तक व्रत रखते हैं और मां दुर्गा की विशेष उपासना करते हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना, व्रत, अखंड ज्योति जलाने का विधान है। इन नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों को अलग-अलग तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है। इसके साथ ही उनका सोलह श्रृंगार भी किया जाता है। नवरात्रि में मां दुर्गा के सोलह श्रृंगार का विशेष महत्व है। सोलह श्रृंगार के बिना उनकी पूजा अधूरी मानी जाती है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिरकार नवरात्रि में सोलह सिंगार का क्या महत्व है और मां दुर्गा का सोलह श्रृंगार करते कैसे हैं।

Also read: चैत्र नवरात्रि में घर पर बनाएं व्रतवाले पनीर रोल्स: Falahari Paneer Roll Recipe

Maa Durga Solah Shringar
Make 16 adornments of Maa Durga with these ingredients

मां दुर्गा का आप कई चीजों से श्रृंगार कर सकते हैं। उन्हें लाल रंग की चीजें अधिक प्रिय है। ऐसे में आप चैत्र नवरात्रि के दौरान लाल चीजों वाली वस्तुओं से उनका श्रृंगार करें। श्रृंगार के लिए आप लाल चुनरी, बिछिया, लाल चूड़ियां, इत्र, सिंदूर, महावर, मेहंदी, काजल, मंगलसूत्र, चोटी, गजरा, रिबन, नेल पॉलिश, पायल, कान की बालियां और मंगलसूत्र भी खरीद सकते है। अगर आपके पास मां दुर्गा की कोई मूर्ति नहीं है, तो आप इन चीजों को बाजार से खरीद कर नवरात्रि के दौरान मंदिर में दान भी कर सकते हैं, ताकि आपके सामान से मां का श्रृंगार हो सकें।

Advertisement

Solah Shringar
Maa Durga Solah Shringar Vidhi

मां दुर्गा का श्रृंगार करने के लिए सबसे पहले उनके लिए एक चौकी लगाएं और उसपर गंगाजल का छिड़काव करें। इसके बाद लाल या पीले रंग का कपड़ा चढ़ा दें। अगर आपके पास लाल रंग का कपड़ा है, तो वह अच्छा रहेगा। इसके बाद आप माता रानी की तस्वीर या मूर्ति उस चौकी पर स्थापित करें और सबसे पहले उन्हें लाल रंग का टीका लगाएं। इसके बाद माता के सामने सभी श्रृंगार एक थाली में रखकर अर्पित कर दें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि में जो भी भक्त मां दुर्गा को 16 श्रृंगार चढ़ाता है, उसके घर में सुख-समृद्धि आती है और खुशहाली बनी रहती है। माता उसे अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद देती हैं। सुहागिन महिलाओं को भी सोलह श्रृंगार करके ही मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए।

Chaitra Navratri
Chaitra Navratri

चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा का सोलह श्रृंगार करते वक्त हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मां के लिए चुनरी लाते समय गोटेदार लहंगा या साड़ी जरूर लेकर आएं। इससे मां की सुंदरता और निखर आएगी। अगर आप मां को गजरा चढ़ाने वाले है तो वो असली फूलों का होना चाहिए। गजरे में मोगरा या गुलाब के फूल इसे और भी शुभ बना देते हैं। मां दुर्गा का श्रृंगार करते समय आपका मन और तन दोनों शुद्ध होना चाहिए। आप मां को लाल रंग की वस्तुएं ही अर्पित करें, उसमें काले रंग का कुछ भी नहीं होना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement