For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मीठा नहीं, चटपटा है दिल्ली का 'राम लड्डू', बच्चों को घर पर बनाकर खिलाएं: Ram Laddoo Recipe

01:30 PM Jan 18, 2024 IST | Swati Kumari
मीठा नहीं  चटपटा है दिल्ली का  राम लड्डू    बच्चों को घर पर बनाकर खिलाएं  ram laddoo recipe
Ram Laddoo Recipe
Advertisement

Ram Laddoo Recipe: दिल्ली का फेमस स्ट्रीट फूड राम लड्डू अब भगवान राम की नगरी अयोध्या में भी धीरे-धीरे फेमस हो रहा है। इस लड्डू का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में किसी मिठाई की तस्वीर बनती है, लेकिन यह स्वाद में बिल्कुल तीखी और चटपटी होती है। जिसे लोग बेहद आनंद के साथ खाना पसंद करते हैं। राम लड्डू धनिया-पुदीने की चटनी और मूली के लच्छों के साथ सर्व की जाती है। इसे बनाने का तरीका थोड़ा अलग जरूर है, लेकिन आप चाहें तो घर पर भी इसे बेहद आसान तरीके से बना सकती हैं। आज हम आपको घर में राम लड्डू बनाने की पूरी रेसिपी बताने वाले हैं।

Also read : घर पर बनाएं दीपिका पादुकोण की फेवरेट ‘चिली चीज’, जानिए रेसिपी

Ram Laddoo Recipe
Ram Laddoo Ingredients

तीन कप मूंग दाल
दो कप चना दाल
एक कप उड़द की दाल
पानी
नमक  स्वादानुसार
एक चम्मच मूली की चटनी
तेल
कटी हुई हरी मिर्च
एक चम्मच अमचूर पाउडर

Advertisement

Ram Laddoo Recipe
Ram Laddoo Recipe

राम लड्डू घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े बर्तन में मूंग दाल, चना दाल और उड़द दाल लेकर उसे रात भर पानी में भिगोकर रख देंगे। अगले दिन आप तीनों दालों को ब्लेंडर में डालकर दरदरा पीस लें। अब पिसी हुई दाल को किसी बर्तन में निकाल लें। इसमें नमक डाल कर अच्छी तरह खूब फेंट लें इसमें लाल मिर्च, हरी मिर्च, धनिया और हींग डालकर अच्छे से मिक्स करें। ध्यान रखें कि इसका टेक्सचर थोड़ा गाढ़ा रहना चाहिए। तभी ये तेल में फ्राई हो पाएगा।

फिर गैस पर पैन चढ़ाकर उसमें तेल डालें और कुछ देर के लिए गर्म करें। जब तेल एकदम गर्म हो जाए, तो तैयार रखी सामग्री से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथ में लेकर गोल आकार दें। अब इन बॉल्स को गर्म तेल में डाल दें। इसके बाद मीडियम आंच पर इन्हें कुरकुरा होने तक फ्राई कर लें। ध्यान रखें कि आपको सभी बॉल्स को बराबर मात्रा में फ्राई करना है। इन्हें अधिक लाल न होने दे। नहीं तो यह खाने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगेंगे। आपको बाकि के लड्डू भी ऐसे ही तैयार करना है। अब इसे आप किसी प्लेट में निकाल कर रख दें और इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Advertisement

एक कप मूली के पत्ते
एक कप धनिया पत्ती
आधा कप पुदीना
हरी मिर्च
सेव
नमक
एक चम्मच नींबू का रस
पानी

Green Chutney Recipe
Green Chutney Recipe

राम लड्डू के साथ हरी चटनी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है और इसे घर पर बनाने के लिए आप एक प्लेट में मूली के पत्ते, हरा धनिया, पुदीना, नींबू का रस और हरी मिर्च निकाले। अब इन सभी चीजों को मिक्सर ग्राइंडर में डाल दें। आप चाहें तो इसके ऊपर नमकीन पापड़ी भी डाल सकती हैं। अब स्वाद अनुसार नमक और लाल मिर्च का पाउडर डालें और ऊपर से दो चम्मच पानी डालकर इसे पीस लें। ध्यान रखें की चटनी का पेस्ट थोड़ा मोटा होना चाहिए, तभी यह खाने में स्वादिष्ट लगता है। आपको इसका पेस्ट पानी जैसा नहीं रखना है, इसलिए इसे पीसते वक्त पानी की मात्रा थोड़ा कम रखें। अब तैयार है आपकी हरी चटनी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement