For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एडवेंचर ट्रिप के लिए ट्राई करें भारत के ये वाटर स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन: Water Sports In India

10:30 AM Aug 03, 2023 IST | Swati Kumari
एडवेंचर ट्रिप के लिए ट्राई करें भारत के ये वाटर स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन  water sports in india
Levosulpiride Tablet
Advertisement

Water Sports In India : घूमने-फिरने के शौकीन तो सभी होते हैं। ऐसे में भागदौड़ वाली जिंदगी के बीच अगर कुछ दिन सुकून से गुजर जाए तो जिंदगी को एक नई ताजगी मिल जाती हैं। व्यस्त लाइफ स्टाइल और वर्क लोड से ना सिर्फ तनाव बढ़ता है, बल्कि आपका मन भी चिड़चिड़ा होने लगता है। ऐसे में अपने परिवार के साथ एक शॉर्ट ट्रिप जरूर प्लान करना चाहिए। दरअसल, ट्रेवल एक स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है। ट्रेवल करने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बल्कि दिमाग भी तरोताज़ा रहता है। ऐसे में काम से ब्रेक लेकर कुछ तूफानी करने की इच्छा है, तो ट्रिप पर कोई एडवेंचर स्पोर्ट्स करना बेस्ट है। आप रिवर राफ्टिंग, जेट स्कीइंग, सर्फिंग से लेकर स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग समेत कई और वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

नेत्रानी आइलैंड

Water Sports In India
Water Sports In India-Netrani Island

घूमने के लिहाज से कर्नाटक के प्राचीन मंदिर बेहद प्रसिद्ध है। नेतरानी आइलैंड अरब सागर में स्थित एक छोटा सा द्वीप है, जिसे हार्ट शेप आइलैंड और बजरंगी द्वीप के नाम से भी जाना जाता है। जो कर्नाटक के तट से दूर भटकल तालुका में मुरुदेश्वर शहर से लगभग 19 किमी की दूरी पर स्थित है। यह आइलैंड पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। आप यहां स्कूबा डाइविंग और स्नोर्केलिंग भी कर सकती हैं। यहां बजरंगबली का मंदिर भी है। जिसके दर्शन के लिए हर साल हजारों की तादाद में लोग पहुंचते हैं। आप नेत्रानी आईलैंड जाकर सीफीश, सी प्लांट और समुद्र के अंदर की दुनिया को एक्सप्लोर कर सकती हैं।

ऋषिकेश

Rishikesh
Rishikesh

ऋषिकेश ना सिर्फ भारतीय पर्यटक बल्कि विदेशों से आने वाले पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। हर साल लाखों लोग ऋषिकेश पहुंचते हैं और यहां रिवर राफ्टिंग का आनंद लेते हैं। ऋषिकेश भारत के सबसे बेहतरीन कयाकिंग स्थलों में से एक है, जहां आप बोट पर बैठकर ऊंची-ऊंची लहरों का मज़ा ले सकते हैं। लोग ब्रह्मपुरी से कयाकिंग शुरू करते हैं और वे शहर के लोकप्रिय घाट पर खेल को समाप्त करते हैं। जो भी पर्यटक घूमने के लिए ऋषिकेश आते है, वो मंदिरों में दर्शन करने से लेकर गंगा आरती तक देखते हैं।

Advertisement

लद्दाख

Ladakh
Water Sports In India Laddakh

यह बात बिल्कुल गलत है कि लद्दाख में आप सिर्फ पहाड़ों का आनंद ले सकते हैं। जबकि सच्चाई यह है कि आप लद्दाख में खूबसूरत वादियों के अलावा पानी का भी भरपूर मज़ा ले सकते हैं। लद्दाख में कई ऐसी झीले मौजूद हैं, जहां आप रोमांचक वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकती हैं। अप्रेल से अगस्त तक के महीने लद्दाख में वाटर स्पोर्ट्स करने के लिए अच्छा समय माना जा सकता है। आप लद्दाख जाकर रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, कायकिंग और स्नॉर्कलिंग का आनंद ले सकती हैं। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए यह पूरा कंपलीट पैकेज हैं।

मनाली

Manali
Water Sports In India-Manali

मनाली टूरिज्म के हिसाब से एक अच्छी जगह है। यहां घूमने के लिए हर महीना परफेक्ट हैं। यहां पर आमतौर पर कपल्स ही नज़र आते हैं। शिमला का रास्ता तय करना भी बेहद आसान है। मनाली में रोमांचक अनुभव के लिए ट्रेकिंग के अलावा भी कई सारी चीज़े की जा सकती हैं। आप अपने पार्टनर के साथ मनाली में रिवर राफ्टिंग, जॉर्बिंग और कायकिंग कर सकती हैं। मनाली में वाटर स्पोर्ट्स करने के लिए अप्रेल से जून तक का समय सबसे अच्छा माना जाता हैं और यहां घूमना आपके बजट में भी हो सकता हैं।

Advertisement

अलीबाग

Alibag
Water Sports In India-Alibag

अलीबाग फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। ये जगह अपने ख़ूबसूरत समुद्री किनारों और पर्यटक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। इस जगह पर आने के लिए आप दो दिन की वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकती हैं। यहां कई सारी वॉटर एक्टिविटीज होती रहती हैं, जिसका आप भरपूर मज़ा ले सकती हैं। आप यहां अपनी फैमिली के साथ कैम्पिंग भी कर सकती हैं, जो आपके यात्रा के अनुभवों को कई गुना बढ़ा देगा। आप अलीबाग जाकर बनाना बोट राइड, बंपर राइड, कायकिंग, पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग, वाटर बाइकिंग का भरपूर आनंद ले सकती हैं।

दांडेली, कर्नाटक

dandeli
Water Sports In India-dandeli

गोवा का एक्सटेंशन दांडेली को भी कहा जाता हैं। विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधों, प्रकृति और घने जंगलो के लिए दांडेली फेमस हैं। एडवेंचर्स के शौकीन लोग यहां रिवर राफ्टिंग, पैरासेलिंग, बोटिंग समेत वाटरफॉल ट्रेकिंग का मज़ा ले सकते हैं।

Advertisement

कवरत्ती, लक्षद्वीप

Kavaratti
Kavaratti

अगर आप वाटर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो लक्षदीप आईलैंड आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। यहां आप कम पैसों में एडवेंचर ट्रिप कर प्लान कर सकते हैं। आप कवरत्ती में कांच की नाव में बोटिंग, स्विमिंग, कायकिंग, स्कूबा डाइविंग, यॉटिंग, कोरल गेज़िंग, कैनोइंग और स्नॉर्कलिंग का आनंद ले सकते हैं।

पुदुचेरी

Puducherry
Water Sports In India-Puducherry

पुदुचेरी स्कूबा डाइविंग के लिए पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। भारत की फ्रेंच कैपिटल के नाम से मशहूर पुदुचेरी में आप अपने परिवार के साथ स्कूबा डाइविंग , साइटसीइंग, स्नोर्केलिंग जैसी एक्टिविटी का आनंद ले सकती हैं। एडवेंचर के शौकीन लोग हर साल यहां पर अपनी जिंदगी के कुछ सुकून के पल बिताने के लिए आते हैं।

गोवा

Goa
Goa

गोवा अपने आप में ही एक एडवेंचरस जगह है, जहां कई अंडर वाटर एक्टिविटीज की जा सकती है। यहां आप सूजी व्रीक, बैट आइलैंड, कोव ऑफ शेल्‍टर, लॉकर ऑफ डेवी जोन्‍स, गेटी जैसी जगहों पर जा सकते हैं। गोवा भारत के बेस्ट स्कूबा डाइविंग और अंडर वॉटर एडवेंचर के लिए फेमस हैं। हर साल लाखों लोग गर्मी के समय में गोवा की तरफ जाते हैं, क्योंकि वहां के खूबसूरत बीच सभी का मन मोह लेते हैं। गोवा का कलंगुट बीच, पालोलेम बीच, बागा बीच, अंजुना बीच, कैंडोलिम बीच, अरामबोल बीच, अगोंडा बीच और मोरजिम बीच फेमस हैं।

अंडमान-निकोबार

andaman nicobar
Water Sports In India-andaman nicobar

अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए फेमस अंडमान निकोबार खूबसूरत बीच, नेशनल पार्क और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के खूबसूरत नज़ारों से घिरा हुआ है। यहां क्रिसमस और नया साल बहुत भव्यता औक उत्सुकता से मनाया जाता है। अंडमान और निकोबार के कई ऐसे द्वीप हैं, जहां के बीच स्‍कूबा डाइविंग के लिए सिर्फ हमारे देश में ही नहीं, दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। अंडमान निकोबार द्वीप में आप स्कूबा डाइविंग के अलावा वाटर वॉकिंग का आनंद भी उठा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement