For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गुलाब जल से करें कोरियन फेशियल, फॉलो करें ये 5 स्टेप्स: Korean Facial Steps

11:00 AM Jan 26, 2024 IST | Anjali Mrinal
गुलाब जल से करें कोरियन फेशियल  फॉलो करें ये 5 स्टेप्स  korean facial steps
Korean Facial Steps
Advertisement

Korean Facial Steps: आपने गुलाब जल के बहुत सारे फायदे के बारे में सुना होगा और उनको अपने ऊपर आजमाया भी होगा, परंतु क्या आपने कभी गुलाब जल का फेशियल ट्राई किया है। अधिकतर लोग कोरियन स्किन केयर रूटीन अपनाना चाहते हैं। आज के समय में यह बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में भी है। यह एक बेहतर विकल्प भी होता है हमें अपनी त्वचा को बेहतरीन दिखाने के लिए कोरियन रूटीन की आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसे में आप गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप गुलाब जल से कोरियन फेशियल करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ स्टेप होते है जिन्हें फॉलो करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, तो आईये आपको बताते है कि वह कौन से स्टेप होते हैं।

Also read : कोरियन गर्ल्स की जैसी ग्लॉसी स्किन के लिए फॉलो करें ये रूटीन

पहला स्टेप

Korean Facial Steps
Korean Facial Steps-First Step

सबसे पहले गुलाब जल से त्वचा की डीप क्लीनिंग करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इसके लिए आप एक कॉटन बॉल को गुलाब जल में डीप कर ले और उससे चेहरे को क्लीन करें। अगर आपकी स्किन बहुत ही अधिक ड्राई है तो आप गुलाब जल में थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं।

Advertisement

दूसरा स्टेप

इसके बाद आपको क्या करना है आपको एक बड़ा चम्मच सूजी में आधा बड़ा चम्मच गुलाब जल मिक्स करना है। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले। इस मिश्रण को स्क्रब की तरह अपने चेहरे पर अप्लाई करें। लगभग 2 मिनट के लिए चेहरे को स्क्रब करना जरूरी है। स्क्रब करते समय चेहरे पर उंगलियां को धीरे-धीरे चलाएं ज्यादा जोर लगाने की जरूरत नहीं होती है।

तीसरा स्टेप

Third Step
Third Step

स्क्रब करने के बाद आपको अपने चेहरे पर फेस पैक लगाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इसके लिए आप एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी एक चुटकी हल्दी और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल ले और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग 30 मिनट के लिए लगाए बाद में साफ पानी से चेहरा साफ कर ले।

Advertisement

चौथा स्टेप

इसमें आपको एक छोटा चम्मच दूध और एक छोटा चम्मच गुलाब जल लेना है। अब इसको मिक्स कर ले। लगभग 5 मिनट इसे अपने चेहरे पर लगे और मसाज करें। इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा का रंग भी साफ होता है।

पांचवा स्टेप

आखरी स्टेप में आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर का चुनाव करना है और उसमें लगभग पांच बूंद गुलाब जल की मिक्स करनी है। अब इसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाए। इससे आपकी त्वचा पर ग्लो आता है और ड्राइनेस दूर हो जाती है।

Advertisement

गुलाब जल के फायदे

Benefits of rose water
Benefits of rose water
  • गुलाब जल में स्किन व्हाइटनिंग के गुण पाए जाते हैं इसीलिए यह त्वचा की रंगत को निखारता है।
  • गुलाब जल त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है।
  • गुलाब जल में एन्टी इम्फ्लेमेंट्री गुण पाया जाता है इसीलिए अगर किसी भी प्रकार की सूजन हो जाती है तो उसे कम करने में मदद करता है।
  • गुलाब जल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है जो त्वचा को ड्राई होने से बचाता है।
  • गुलाब जल में एंटीएंजिग प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है जो त्वचा में आई फाइन लाइन को कम करती है।
  • गुलाब जल त्वचा की टैनिंग को दूर करने में मदद करता है और डेड स्किन को रिमूव करता है।

इस तरीके से गुलाब जल का इस्तेमाल करके आप कोरियन फेशियल कर सकते हैं और अपनी त्वचा को और भी ज्यादा खूबसूरत और बेदाग बना सकते हैं। यह झुर्रिया और फाइन लाइंस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement