For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भूलकर भी न काटें इस दिन नाखून, नहीं तो बिगड़ सकता है हर बनता हुआ काम: Nail Cutting Astro

03:00 PM Mar 28, 2024 IST | Ankita Sharma
भूलकर भी न काटें इस दिन नाखून  नहीं तो बिगड़ सकता है हर बनता हुआ काम  nail cutting astro
Nail Cutting Astro
Advertisement

Nail Cutting Astro: अक्सर घर के बुजुर्ग, खासतौर पर दादी-नानी को आपने ये कहते हुए सुना होगा कि शनिवार को कभी भी नाखून नहीं काटने चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करना शुभ नहीं होता। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों कहा जाता है। और आखिर ऐसी क्या वजह है कि सालों से लोग पीढ़ी-दर-पीढ़ी परिवार के लोगों को इस बात की जानकारी देते हैं। दरअसल, हिंदू धर्म में हर एक काम को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं। शनिवार को नाखून न काटने का नियम भी उन्हीं में से एक है। इसका सीधा कनेक्शन ज्योतिष से जुड़ा हुआ है। क्या है शनिवार-नाखून और ज्योतिष का संबंध, चलिए जानते हैं।

Also read: साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों पर नकेल कसना है जरूरी, इन बातों का रखें ध्‍यान: Cyber Crime Prevention

Nail Cutting Astro
Shanidev may get angry

शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है। इस दिन शनि ग्रह की पूजा करने का विशेष विधान होता है। ज्योतिष के अनुसार, शनि का सीधा संबंध इंसान की हड्डियों, कफ, स्नायु आदि से होता है। यही कारण है कि शनिवार को नाखून ही नहीं बाल और दाढ़ी काटने से भी मना किया जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से शनि ग्रह का दोष मनुष्य को लग सकता है। यह दोष आपके लिए कई परेशानियां खड़ी कर सकता है। शनि के दुष्प्रभाव से आपके बनते काम भी बिगड़ने लगते हैं। जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष होता है, उन्हें और भी सावधान रहने की जरूरत है। माना जाता है कि शनिवार को नाखून काटने से उन्हें शारीरिक और मानसिक ही नहीं भावनात्मक कष्ट होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

Advertisement

ज्योतिष के अनुसार शनिवार के दिन नाखून काटने से मनुष्य को आर्थिक हानि होने की भी आशंका बढ़ जाती है। शनिदेव के नाराज होने से हाथ में आता हुआ धन भी निकल जाता है। शनि दोष का असर बाकी ग्रहों पर भी पड़ता है, जिसके कारण आपको कई कष्ट हो सकते हैं। इससे आपकी मैरिड लाइफ पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

शनिवार के दिन नाखून काटना आपकी तरक्की में रुकावट पैदा कर सकता है। ज्योतिष के अनुसार शनिदेव जब रूठ जाते हैं तो लाख कोशिशों के बावजूद आपके काम नहीं बन पाते हैं। इसलिए ऐसा कोई भी काम करने से बचना चाहिए जिससे शनि देव के नाराज होने की आशंका रहती है।

Advertisement

ज्योतिष के अनुसार सिर्फ शनिवार ही नहीं मंगलवार और गुरुवार को भी नाखून नहीं काटने चाहिए। वहीं सोमवार का दिन नाखून काटने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस दिन नाखून काटने से आपको तमोगुण से राहत मिलती है। अगर आप किसी कारणवश सोमवार को नाखून नहीं काट पाए तो फिर बुधवार का दिन इस काम के लिए चुनें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन नाखून काटने से कोई नुकसान नहीं होता, उल्टा धन लाभ की संभावना बढ़ती है। बिजनेस में फायदा और जॉब में प्रमोशन के चांस बढ़ते हैं। आप शुक्रवार को भी नाखून काट सकते हैं। मां लक्ष्मी को साफ सफाई पसंद होती है, ऐसे में इस दिन नाखून काटने से आपको आर्थिक लाभ हो सकता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement