For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्‍या आपको मास्‍टरबेशन करने में आता है आनंद, तो ये टिप्‍स हैं आपके काम की: Tips for Better Masturbation

कई अध्‍ययनों में ये बात सामने आई है कि मस्‍टरबेशन करना सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है।
10:30 PM Apr 03, 2024 IST | Garima Shrivastava
क्‍या आपको मास्‍टरबेशन करने में आता है आनंद  तो ये टिप्‍स हैं आपके काम की  tips for better masturbation
Tips for Better Masturbation
Advertisement

Tips For Better Masturbation - मास्‍टरबेशन एक ऐसी क्रिया है जिसके बारे में लोग खुलकर बात करना पसंद नहीं करते लेकिन शायद हर किसी ने अपनी जिंदगी में इसका आनंद जरूर लिया होगा। माना जाता है कि मास्‍टरबेशन आपके स्‍वास्‍थ्‍य और सेक्‍स के लिए हानिकारक होता है लेकिन कई अध्‍ययनों में ये बात सामने आई है कि मस्‍टरबेशन करना सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। मास्‍टरबेशन से ऑर्गेज्‍म मिलता है जिससे ऐंडोमॉर्फीन हार्मोन रिलीज होता है जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। कई महिलाओं को मास्‍टरबेशन करते वक्‍त बेहद आनंद आता है। यदि आप भी इसका भरपूर आनंद लेना चाहते हैं तो इन टिप्‍स को फॉलो कर सकते है।

Also read: ऐसे पौधे जिनसे हमे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है

मास्‍टरबेशन के फायदे

Tips for Better Masturbation
Benefits of masturbation

मास्‍टरबेशन एक क्रिया है जिसे करने से कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हो सकते हैं। मास्‍टरबेशन का आनंद महिलाएं और पुरुष दोनों उठा सकते हैं। ये आपको टॉप टू टो प्‍लेजर दे सकता है।

Advertisement

ड्रायनेस कम होती है

कई बार वैजाइना में सूखापन महसूस होने लगता है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए मस्‍टरबेशन किया जा सकता है। इसे नियमित रूप से करने से वैजाइना में नमी बनी रहती है।

इम्‍यूनिटी बढ़ती है

मास्‍टरबेशन करने से व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स के उत्‍पादन में वृद्धि होती है। ऐसा करने से शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही इम्‍यून सेल्‍स इंफेक्‍शन को कम करने में भी सहायता करते हैं।

Advertisement

आती है बेहतर नींद

मास्‍टरबेशन करने से आप ऑर्गेज्‍म तक पहुंच सकते हैं जो मांसपेशियों की ऐंठन, हार्ट प्रॉब्‍लम, रेस्पिरेटरी सिस्‍टम और नींद में सुधार कर सकती है। इसे करने के बाद शरीर की कई ग्रंथियों को आराम मिल सकता है।

मूड में सुधार

आपको बता दें कि मास्‍टरबेशन के दौरान डोपामाइन और एंडोर्फिन रिलीज होता है जो प्‍लेजर प्राप्त करने में मदद करता है। ये तनाव को कम करके आपके मूड को बेहतर बनाने में भी सहायता कर सकता है।

Advertisement

मास्‍टरबेशन के दौरान अपनाएं ये टिप्‍स

masturbation
Follow these tips during masturbation

मास्‍टरबेशन का आनंद लेने के लिए आप कुछ बेहतरीन और प्रभावकारी टिप्‍स को अपना सकते हैं। ये टिप्‍स आपके प्‍लेजर को दोगुना कर सकते हैं।

- यदि आप मास्‍टरबेशन में नए हैं तो आप अपनी फिंगर्स का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप सेक्‍स टॉयज को भी इस प्रक्रिया में शामिल कर सकते हैं।

- मास्‍टरबेशन के लिए आप सही लुब्रिकेंट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लुब्रिकेंट एक प्रकार का रसायन होता है जो वैजाइना में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

- मास्‍टरबेशन आपके मानसिक स्‍वास्‍थ पर गहरा असर डालता है। इससे आपका तनाव कम होता है और आप रिलेक्‍स म‍हसूस करते हैं। इस दौरान आपको गहरी सांस लेने की कोशिश करनी चाहिए साथ ही उस वक्‍त को इंज्‍वॉय करना चाहिए।

- मास्‍टरबेशन के दौरान कई लोग फल और सब्जियों का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन आपको ये बात याद रखना चाहिए कि इन चीजों को उगाने के लिए कीटनाशक दवाओं का प्रयोग किया जाता है जो आपके लिए हानिका‍रक हो सकता है।

- मास्‍टरबेशन के बाद यूरिन करने की सलाह दी जाती है। यदि आप इस क्रिया के बाद यूरिन नहीं करते हैं तो बैक्‍टीरिया के कारण इंफेक्‍शन हो सकता है। यूरिन से इंफेक्‍शन का खतरा प्रभावी रूप से कम हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement