For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डेटिंग के कुछ जेन-जेड शब्द, क्या आप जानते हैं इनके बारे में: Gen-Z Dating Terms

03:30 PM May 01, 2024 IST | Nidhi Goel
डेटिंग के कुछ जेन जेड शब्द  क्या आप जानते हैं इनके बारे में  gen z dating terms
Gen-Z Dating Terms
Advertisement

Gen-Z Dating Terms: यंगस्टर्स में डेटिंग को लेकर काफी क्रेज देखा जाता है। और आजकल वैसे भी हर चीज का ट्रेंड बदलता जा रहा है। क्योंकि आजकल की जनरेशन को वही सब पुराने जमाने से चली आ रही चीजों में कोई दिलचस्पी नहीं रही है। उनको हर एक चीज में मॉडर्निटी चाहिए। यदि आप देखें तो फोन और ऑनलाइन बहुत से एप आ गए है जिनके जरिए डेटिंग की जाती है। और इसी तरह इनमें बात करने में भी अलग शब्दावली का इस्तेमाल किया जाता है। और यंगस्टर्स के पास तो डेटिंग स्लैंग की पूरी डिक्शनरी है। इसमें  रिलेशनशिप के लिंकअप से लेकर ब्रेकअप तक के लिए ये शब्दावली इस्तेमाल की जाती है। आइए जानिए।

Also read : अपने से कम उम्र के पुरुषों के साथ डेटिंग करना क्यों है एक स्मार्ट च्वॉइस?: Dating a Younger Man

डीटीआर-डीफाईन दा रिलेशनशिप

डेटिंग में डीटीआर एक मॉर्डन डेटिंग लींगो है। इसका मतलब यह है कि आपको यदि कोई पसंद है तो उसमें संबंध को स्पष्ट करना है जैसे कि क्या आप दोनों के बीच दोस्ती का संबंध है या फिर आप दोनो एक रोमांटिक सम्बन्ध में है। एक दूसरे से उम्मीदें भविष्य की योजनाएं और संबंध की धाराओं को इसमें स्पष्ट करते है।

Advertisement

ऑर्बिटिंग

यह एक तरह की ऑनलाइन टर्म है। जिससे ये पता चलता है कि कोई व्यक्ति या पार्टनर अपने पहले पार्टनर के साथ सम्बन्ध में है या नहीं। या फिर कोई नया सम्बन्ध बना रहा है। ज्यादातर इसमें किसी व्यक्ति के आस-पास घूमना उसके सोशल पोस्ट को देखते रहना है लेकिन संबंध बनाने से इंकार करना है।

सिचुएशनशिप

Situationship
Situationship

इसमें रिलेशनशिप की यह विशेषता है, जो आमतौर पर स्पष्टता की कमी या अनिश्चितता के कारण होती है। इसमें दोनों ही पार्टनर रिलेशनशिप में होते है। लेकिन फिर भी उनका संबंध स्पष्ट या अधिक समय के लिए स्थायी नहीं रहता है। पार्टनर को पता ही नहीं होता है कि कब तक ये रिलेशनशिप चलेगी या नहीं।

Advertisement

घोस्टिंग

जैसा कि इसका नाम है तो इस रिलेशनशिप में भरोसा नहीं होता है कि सामने वाला पार्टनर आपको कब छोड़ दें। वो भी बिना किसी स्पश्ट कारण के। इसमें एक दूसरे के प्रति कोई वफादार नहीं होता।

जॉम्बीइंग

ये एक ऐसी डेटिंग टर्म है जिसमें पार्टनर पहले बिना बताए चला जाता है और फिर अचानक से आ जाता है। यह संबंध अस्पष्टता या अस्थिरता का प्रमुख उदाहरण है। जब पार्टनर बिना किसी स्पष्ट कारण के वापस आ जाता है तो दूसरे पार्टनर को इससे काफी दिक्कत होने लगती है।

Advertisement

पॉकेटिंग

यह ऐसी रिलेशनशिप होती है जिसमें पार्टनर अपनी रिलेशनशिप को पर्सनल रखना चाहता है वह अपने परिवार वालों या दोस्तों से इस संबंध को छुपाता है। वह इस संबंध को सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं करना चाहता।

कुकी जारिंग

Cookie Jarring
Cookie Jarring

यह एक डेटिंग टर्म है इसमें पार्टनर एक से संबंध बनाने के बावजूद अन्य लोगों से भी संबंध बनाने में दिलचस्पी रखता है। ऐसे में दूसरे पार्टनर को समझ नहीं आता है कि वह अपने पार्टनर के लिए कितना महत्वपूर्ण है। उसे हमेशा उलझन महसूस होती है कि क्या वह एकमात्र है।

सोबर डेटिंग

इस डेटिंग में पार्टनर्स किसी भी तरह का नशा करने में विश्वास नहीं रखते है। वह मादक पदार्थों से दूर रहते है। वे डेटिंग के दौरान थोड़ी समझदारी और सावधानी का ध्यान रखते हैं। इस डेटिंग में सकारात्मकता को प्रोत्साहन मिलता है।

लव बॉम्बिंग

इसमें पार्टनर दूसरे पार्टनर पर बहुत ज्यादा ध्यान और स्नेह प्रदर्शित करता है। जैसा आमतौर पर किसी भी रिश्ते के शुरुआत में होता है। बहुत अधिक प्रशंसा करना या फिर तोहफे देना। इसमें चलाकीपूर्ण रणनीतियां शामिल होती है लेकिन अंत में ये भावनात्मक शोषण में बदल जाती है।

टेक्स्टेशनशिप

यह एक ऐसा टर्म है जो ऑनलाइन शुरू होता है। इसमें दो लोगों के बीच टेक्स्ट मैसेज मुख्य भूमिका निभाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement