For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ड्राई फ्रूट्स स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके: Dry Fruit Storage

12:00 PM Jan 27, 2023 IST | Abhilasha Saksena
ड्राई फ्रूट्स स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके  dry fruit storage
Advertisement

Dry Fruit Storage: प्रोटीन, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स या नट्स सेहत बनाने के लिए जरूरी माने जाते हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने वाले लोग इन्हें अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करते हैं। ड्राई फ्रूट्स खाना जितना जरूरी है, उतना ही उसको सही तरीके से स्टोर करना भी जरूरी है। इसकी वजह यही है कि ये नमी, गर्मी या दूसरी वजहों से काफी जल्दी खराब हो जाते हैं। लेकिन अगर हम इन्हें सही तरीके से स्टोर करते हैं, तो ये सालभर भी चल सकते हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक स्टोर करने के कुछ टिप्स:

Dry Fruit Storage: गर्मी से बचाएं

Dry Fruit Storage Tips
Dry Fruit Storage Ideas

ड्राई फ्रूट्स खासतौर पर काजू, बादाम और अखरोट में फैट पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए अगर इन्हें ज़्यादा गर्मी या प्रकाश के संपर्क में रखा जाता है, तो यह फैट खराब होने लगता है। इनमें मौजूद फैट जैसे ही खराब होता है, इनसे दुर्गंध आने लगती है और फिर ये हमारे इस्तेमाल योग्य नहीं रह जाते। इसलिए ध्यान रखें कि ड्राई फ्रूट्स को ऐसी जगह स्टोर करें, जहां प्रकाश या ज्यादा गर्मी नहीं हो, ताकि इनका रंग-रूप, स्वाद और गुण बरकरार रहे।

फ्रिज में करें स्टोर

Dry Fruit Storage Ideas
Dry Fruit Storage in Freeze

ड्राई फ्रूट्स को हमेशा फ्रिज में स्टोर किया जाना चाहिए। इसकी वजह यह है कि नट्स और सीड्स में अन्सैचुरेटेड फैट्स होते हैं। जब आप इसे फ्रिज या फ्रीज़र में स्टोर करते हैं, तो वहां यह लंबे समय सही बने रहते हैं। फ्रिज में रखने पर छह महीने तक भी ड्राई फ्रूट्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं। यह ध्यान रखें कि इनके आसपास कोई तीखी गंध वाली चीज़ें न रखें अन्यथा यह नट्स और सीड्स के अंदर भी भर जाएगी। डीप फ्रीज़र में स्टोर करने से ड्राइ फ्रूट्स और सीड्स का इस्तेमाल सालभर तक भी आराम से किया जा सकता है। चाहें तो कंटेनर के ऊपर तारीख भी नोट कर सकते हैं। फ्रीज़र में रखने के बाद जब नट्स को इस्तेमाल करना हो, तो कंटेनर को सामान्य तापमान पर आने दें और फिर इनका उपयोग करें।

Advertisement

एयरटाइट कंटेनर्स का करें उपयोग

नट्स और सीड्स को हमेशा एयरटाइट कंटेनर्स में ही भर कर रखना चाहिए। इससे वे हवा के सीधे संपर्क में नहीं आते हैं और उनकी शेल्फ़ लाइफ़ बढ़ जाती है। नॉर्मल जार में ड्राई फ्रूट्स स्टोर करने पर इनमें नमी आ जाती है, जिससे इनके खराब होने का डर रहता है। आप चाहें तो सप्ताहभर के इस्तेमाल के लिए नट्स एयरटाइट कंटेनर में भर कर बाहर रख सकते हैं। जब यह ख़त्म हो जाए तो हर सप्ताह इसे फिर से भर सकते हैं।

रोस्ट करके स्टोर ना करें

Dry Fruit Storage
Don’t Roast Dry Fruits

कई लोग ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करने के बाद स्टोर करते हैं, लेकिन यह गलत है। ड्राई फ्रूट्स को साबुत ही स्टोर करें। ऐसा करने पर वे लंबे समय तक सही बने रहेंगे। अगर आप उन्हें काट कर या भून कर स्टोर करेंगे, तो उनकी शेल्फ़ लाइफ़ कम हो जाएगी क्योंकि काटने या भूनने पर उनका तेल बाहर निकलेगा। यह हवा में मौजूद ऑक्सिजन के संपर्क में आएगा। सॉल्टेड ड्राई फ्रूट्स या सीड्स की शेल्फ़ लाइफ़ भी सादे ड्राई फ्रूट्स या सीड्स से कम होती है।

Advertisement

लंबे समय तक ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करने के लिए आपको इन बातों का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement