For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डुवाडिलन टैबलेट ( Duvadilan Tablet in Hindi) : उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

दूवाडीलन टैबलेट का इस्तेमाल प्रेगनेंसी के दौरान प्रीमैच्योर लेबर की स्तिथि में किया जाता है। आइए इस दवा के विषय में विस्तार से जानते हैं।
11:30 AM Oct 03, 2023 IST | Renuka Goswami
डुवाडिलन टैबलेट   duvadilan tablet in hindi    उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Duvadilan Tablet
Advertisement

Duvadilan Tablet: जब भी कोई महिला गर्भवती होती है, तो उसके मन में कई चिंताएं होती हैं। अपने पेट में पल रहे बच्चे को लेकर वो सतर्क रहती हैं, पर कई बार प्री मैच्योर लेबर जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में जच्चा और बच्चा दोनो ही खतरे की चपेट में होते हैं। अगर आप इस तरह की समस्याओं से बचे रहना चाहती हैं तो आपको एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर कर लेना चाहिए। डॉक्टर प्री मैच्योर लेबर से बचाने के लिए डुवाडिलन टैबलेट की सलाह देते हैं। इस दवा को डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए, क्योंकि खुद से इसका सेवन भी भारी पड़ सकता है। वैसे तो ये मेडिकल स्टोर से इंजेक्शन, टैबलेट या फिर कैप्सूल के रूप में आसानी से उपलब्ध है लेकिन डुवाडिलन टैबलेट सबसे ज्यादा प्रभावशाली होती है। इस दवा का उपयोग मुख्य रूप से प्री मैच्योर लेबर के इलाज के लिए ही किया जाता है। बाकी इसके अन्य उपयोगों के बारे में विस्तृत जानकारी आप आगे पढ़ सकेंगे। आइए जानते हैं,

Read More : स्पास्मो प्रॉक्सीवॉन प्लस कैप्सूल एलेक्‍स सिरप

डुवाडिलन टैबलेट : Duvadilan Tablet

Duvadilan Tablet
Duvadilan Tablet Uses
  • डुवाडिलन एक बेहद कारगर और इफेक्टिव दवाई है जिसकी मात्रा पूर्ण रूप से मरीज के वजन, लिंग, उम्र और पिछले मेडिकल हिस्ट्री पर निर्भर होती है। पेशेंट की स्थिति क्या है, इस पर भी डोज निर्भर करती है। इस विषय में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़िएगा।
  • डुवाडिलन की टैबलेट एक बेहद कारगर टैबलेट है जिसके आम तौर पर कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं, लेकिन अगर आपको इस दवा के रिएक्शन से किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना ठीक रहेगा। एक्सपर्ट्स की राय के अनुसार सामान्य तौर पर दूवाडीलन के रिएक्शन से होने वाले दुष्प्रभाव यानिकि साइड इफेक्ट लंबे समय तक नहीं रहते बल्कि कुछ ही समय में यह ठीक हो जाते हैं।
  • डुवाडिलन एक ऐसी दवाई है जिसका असर गर्भवती महिलाओं पर तो मध्यम होता है लेकिन स्तनपान यानिकि बेबी फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए इसका असर काफी हल्का होता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डुवाडिलन से रोगी की किडनी, लिवर या हार्ट पर कोई प्रभाव नहीं होता है। लेकिन अगर आपको ऐसा कुछ भी अनुभव हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।
  • ब्लीडिंग और हृदय रोग जैसी प्रॉब्लम्स से ग्रसित लोगों को दूवाडीलन लेने से बचना चाहिए। साथ ही एक्सपर्ट बताते हैं कि डुवाडिलन को कुछ चुनिंदा दवाओं के साथ लेना भी भारी पड़ सकता है, ऐसे में आपको सावधान रहना चाहिए।

डुवाडिलन टैबलेट के उपयोग - Duvadilan Tablet Uses in Hindi

डुवाडिलन टैबलेट एक असरदार दवाई है जो गर्भवती महिलाओं के लिए ही विशेष रूप से काम करती है। अगर कोई महिला गर्भवती है, तो कई परिस्थितियों में डुवाडिलन उसके लिए फायदेमंद हो सकती है। अगर किसी गर्भवती महिला को निम्न समस्याएं हैं, तो उनके लिए ये दवा उपयोगी हो सकती है।

Advertisement

  • प्रीमैच्योर लेबर
  • पेरिफेरल वैस्कुलर रोग
  • रेनॉड रोग

Read More : वासो ग्रेन टैबलेट: उपयोगरिफागट टैबलेट: उपयोग

डुवाडिलन टैबलेट के फायदे : Duvadilan Tablet Benefits in Hindi

Duvadilan Tablet Benefits
Duvadilan Tablet Benefits

अगर आप गर्भवती हैं, तो निम्नलिखित समस्याओं में डुवाडिलन आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

Advertisement

प्रीमेच्योर लेबर में फायदेमंद

प्रीमेच्योर लेबर यानिकि समय से पूर्व प्रसव का इलाज डुवाडिलन टैबलेट अपने क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ दवाओं में से एक है क्योंकि यह गर्भाशय की मसल्स के एबनॉर्मल कॉन्ट्रैक्शन को रोकने का काम करता है। यही कारण है कि इस दवा के सेवन से आपकी यूटरस वॉल्स रिलैक्स हो जाती हैं और आपकी ब्लड वेसल्स यानिकि रक्त वाहिकाएं रिलैक्स होने पर चौड़ी हो जाती हैं। इससे आपका ब्लड फ्लो नॉर्मल हो जाता है। ये आपके यूटरस में ब्लड फ्लो को संतुलित करते हुए मिसकैरिएज और प्री मैच्योर डिलीवरी के खतरे को कम करती है।

पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज का इलाज

पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज एक ऐसी प्रोब्लम है जिसमे आपके ब्लड वेसल्स में एक अजीब सी ब्लड फ्लो को कंडीशन पैदा हो जाती है, जिससे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप डॉक्टर की सलाह पर समय से डुवाडिलन टैबलेट का सेवन कर लें तो डुवाडिलन टैबलेट आपके शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ा कर हार्ट अटैक या स्ट्रोक के खतरे को रोकती है। अगर आप इस दवा के बेहतर फल देखना चाहते हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाते हुए अपने खान पान और फिजिकल वर्क का ख्याल रखना होगा।

Advertisement

रेनॉड रोग

रेनॉड रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके शरीर के कुछ अंगों में अजीब सी ठंड महसूस होती है और आपका शरीर सुन्न पड़ जाता है। इस स्थिति में अत्यधिक ठंड की वजह से आपकी स्किन में ब्लड फ्लो नहीं हो पाता क्योंकि ब्लड पाथ में सिकुड़न हो जाती है। इस खतरनाक प्रोब्लम में भी डुवाडिलन टैबलेट एक बेहद कारगर दवाई है।

डुवाडिलनटैबलेट के साइड इफेक्ट एवं नुकसान : Duvadilan Tablet Side Effects in Hindi

डुवाडिलन प्रीमेच्योर डिलीवरी की समस्या से संबंधित एक ऐसी कमाल की दवा है, जिससे पेशेंट को अधिक साइड इफेक्ट्स का सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन कई बार सही तरह से उपयोग न करने पर आपको इस दवा के कुछ साधारण से साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है, जिनमे चक्कर आना और दिल की धड़कन बढ़ जाना मुख्य है। अगर आप भी इस तरह की समस्याओं का अनुभव करती हैं, तो बिना देरी किए डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।

ये हैं डुवाडिलन के आम साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • दिल की धड़कन तेजी से बढ़ जाना

Read More : स्टुगेरॉन टैबलेट: नुकसान। ओंडेम  टैबलेट: नुकसान

डुवाडिलन टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें : How to Take Duvadilan Tablet in Hindi

Take Duvadilan Tablet
Take Duvadilan Tablet
  • प्रीमेच्योर डिलीवरी की समस्या में पेशेंट को अक्सर डॉक्टर डुवाडिलन की खुराक रिकमेंड करते हैं। लेकिन ये टैबलेट किसी भी पेशेंट को खुद से नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि हर रोगी की कंडीशन के हिसाब से उनकी खुराक की मात्रा और फ्रीक्वेंसी अलग अलग होती है। दवाई के सेवन का तरीका, पेशेंट की उम्र, मेडिकल हिस्ट्री और कंडीशन पर निर्भर करता है।
  • अगर आप डुवाडिलन का सही ढंग से प्रभाव चाहते हैं तो आपको इस दवा की खुराक और फ्रीक्वेंसी के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए। बिना चबाए या कुचले इस दवा को आप पानी के साथ निगल सकते हैं। इस तरह से उम्र के कारण खुराक की मात्रा अलग है

व्यस्क(महिला)

अगर किसी वयस्क महिला को प्रीमैच्योर लेबर की समस्या है तो उसे अधिकतम 20 mg की मात्रा की ये टैबलेट खाने के बाद ही लेनी चाहिए। डॉक्टर की सलाह के अनुसार आप इसे चार बार ले सकती हैं।

व्यस्क

अगर आप एक वयस्क हैं और आपको पेरिफेरल वैस्कुलर रोग की समस्या है तो आपको खाने के बाद अधिकतम 20 mg की मात्रा की डुवाडिलन टैबलेट दिन में चार बार लेनी चाहिए। याद रहे बिना डॉक्टर की सलाह ये दवा लेना भारी पड़ सकता है।

बुजुर्ग

अगर किसी बुजुर्ग व्यक्ति को पेरिफेरल वैस्कुलर रोग की समस्या है तो वो खाने के बाद अधिकतम 20 mg मात्रा की ये टैबलेट 2 से 3 बार डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले सकते हैं। बिना डॉक्टर की सलाह के यह दवाई लेना खतरनाक भी हो सकता है।

डुवाडिलन टैबलेट किस प्रकार काम करता है? How Does Duvadilan Tablet Works

डुवाडिलन टैबलेट एक बीटा-एड्रेनर्जिक एगोनिस्ट है जो गर्भाशय यानिकि यूटरस में मौजूद सॉफ्ट मसल्स की मरोड़ों को रोकने का काम करता है, साथ ही ये यूटरस को रिलैक्स कर प्रीमेच्योर लेबर से भी बचाती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ये ब्लड फ्लो को मैनेज करने के लिए ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है और साथ ही बॉडी में भी ब्लड फ्लो को रेगुलर होने में मदद करता है।

इन बिमारियों की चपेट में होने पर डुवाडिलन का सेवन ना करें या निम्न सावधानी बरतें : Duvadilan Tablet For Allergic Disease in Hindi

अगर आप डुवाडिलन के बेहतर रिजल्ट्स चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा। अगर आपको निम्नलिखित में से कोई भी रोग है तो, आपको दूवाडीलन के सेवन से बचना चाहिए। इन प्रॉब्लम्स की चपेट में होने पर अगर आप ये दवाई लेते हैं तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। निम्नलिखित समस्याओं के दौरान डुवाडिलन का सेवन न करें

  • रक्तस्राव यानिकि ब्लीडिंग
  • हृदय रोग

डुवाडिलन टैबलेट के विकल्प: Duvadilan Table Substitutes

यह सिर्फ जानकारी के लिए है, किसी भी दवा के सेवन से पहले डॉक्टर से कंसल्ट अवश्य कर लें। डुवाडिलन के बाजार में आसानी से निम्नलिखित सब्स्टीट्यूट उपलब्ध हैं।

  • गेस्टैकाइंड 10mg टैबलेट ₹3.5/tablet
  • 10 टैबलेट ₹3.33/tablet
  • द्वाराइसोलैन 10mg टैबलेट ₹2.02/tablet
  • डी एस लैब द्वारा इशू 10mg टैबलेट ₹1.93/tablet
  • प्रायमावास 10mg Tablet ₹3.68/tablet

Read More: उडिलिव 300 टैबलेट : विकल्प । ओवरैल एल टैबलेट : विकल्प

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

प्रेगनेंसी में डुवाडिलन गोली क्यों दी जाती है?

प्रेगनेंसी के दौरान किसी गर्भवती महिला को प्रीमेच्योर लेबर से बचाने के लिए डुवाडिलन टैबलेट, डॉक्टर द्वारा प्रेस्क्राइब की जाती है।

डुवाडिलन टैबलेट किसके लिए प्रयोग की जाती है?

डुवाडिलन टैबलेट मरीज को प्रीमेच्योर लेबर पेन, रिनॉड रोग और पेरिफेरल वैस्कुलर रोग से उपचार के लिए दी जाती है।

क्या इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के किया जा सकता है?

नहीं, किसी भी कंडीशन में बिना डॉक्टर की रिकमेंडेशन के यह दवाई लेना भारी पड़ सकता है।

क्या डुवाडिलन से रक्तस्राव यानिकि ब्लीडिंग हो सकता है?

हां, अगर आपको ब्लीडिंग की समस्या हो रही है तो आपको डुवाडिलन के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ये ब्लड फ्लो को बढ़ाता है।

किन बीमारियो की चपेट में होने पर डुवाडिलन टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए?

ब्लीडिंग या फिर हृदय रोग होने पर इस टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement