For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अच्छी नींद के लिए 12 आयुर्वेदिक टिप्स: Ayurvedic Tips for Good Sleep

Ayurvedic Tips for Good Sleep : अनिद्रा की शिकायत को दूर करने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार नुस्खों के बारे में-
10:00 AM Feb 10, 2023 IST | Nikki Mishra
अच्छी नींद के लिए 12 आयुर्वेदिक टिप्स  ayurvedic tips for good sleep
Advertisement

Ayurvedic Tips for Good Sleep : अच्छी और गहरी नींद स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार, रात के समय अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होती है। अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा महसूस करते हैं। वहीं, अगर रात के समय अनिद्रा की वजह से बार-बार करवटें बदलते हैं तो इससे कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको रात के समय अच्छी और गहरी नींद आए तो आयुर्वेदिक टिप्स अपनाएं। आयुर्वेदिक टिप्स को अपनाने से आप अपनी नींद की गुणवत्ता को बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं नींद की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए आसान से आयुर्वेदिक टिप्स क्या हैं?

दिनचर्या में करें बदलाव

आयुर्वेद के अनुसार, अच्छी और गहरी नींद के लिए आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव की जरूरत होती है। खासतौर पर अपने डाइट में संतुलित आहार को शामिल करें, धूम्रापान और शराब से दूरी बनाएं। शरीर को एक्टिव रखें। नियमित रूप से योग,एक्सरसाइज और ध्यान करें। लाइफस्टाइल में इस तरह के बदलाव से आपको अच्छी नींद आ सकती है।

जड़ी-बूटियों से भी आएगी गहरी नींद

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जिसके इस्तेमाल से आपको अच्छी और गहरी नींद आ सकती है। इन जड़ी-बूटियों में अश्वगंधा, शंखपुष्पी, तगार, गिलोय इत्यादि शामिल है। एक्सपर्ट की सलाह पर इन जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से आपकी तंत्रिका तंत्र को आराम मिलता है, जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद आती है।

Advertisement

अच्छा आहार है जरूरी

गहरी नींद के लिए अच्छे आहार की जरूरत होती है। खासतौर पर अनिद्रा की शिकायत होने पर हैवी चीजों, मसालेदार खाना, तेलीय चीजों का सेवन न करें। इससे पेट में अम्लता बढ़ती है, जिससे आपकी नींद पर असर पड़ता है। अच्छी नींद के लिए सोने से करीब 3 घंटे पहले खाना खाएं। अपने आहार में हरी साग-सब्जियां, ताजे फल और साबुत अनाज को शामिल करें।

योग है जरूरी

मन को शांत करने के लिए योग बहुत ही जरूरी है। योगासन की मदद से आप अपनी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। साथ ही सांस से जुड़ी बीमारियां दूर हो सकती हैं। नियमित रूप से प्राणायाम करने से आपको नींद अच्छी आ सकती है। यह मन और मस्तिष्क को शांत करके गहरी नींद लाने में आपकी मदद कर सकता है।

Advertisement

गर्म पानी से करें स्नान

अच्छी और गहरी नींद के लिए सोने से करीब 2 घंटे पहले गर्म पानी से नहाएं। गर्म पानी से नहाने से आप अनिद्रा की परेशानी को दूर कर सकते हैं। यह आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है, जिससे अच्छी नींद आती है। बेहतर रिजल्ट के लिए आप गर्म पानी में लेमन बाम, लैवेंडर तेल और रोजमेरी का तेल मिक्स कर सकते हैं। इससे आपको रात के समय अच्छी और गहरी नींद आएगी।

सेब का सिरका

सेब का सिरका अच्छी और गहरी नींद लाने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें अमीनो एसिड होता है, जो शारीरिक थकान को दूर कर सकता है। अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो रात में सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी में सेब का सिरका और शहद मिक्स करके पिएं। यह इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है। साथ ही नींद को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है।

Advertisement

केसर से करें अनिद्रा का इलाज

अनिद्रा की परेशानियों को दूर करने के लिए केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। केसर में मौजूद आयुर्वेदिक गुण नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध में 2 चुटकी केसर मिक्स कर लें। अब इसे रात में सोने से पहले पिएं। इससे अच्छी और गहरी नींद आ सकती है।

जायफल से तुरंत आएगी नींद

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर जायफल के इस्तेमाल से आपको अच्छी और गहरी नींद आ सकती है। इसके लिए 1 कप गर्म पानी लें। इसमें 1 चम्मच जायफल पाउडर मिक्स करके पिएं। इसके अलावा आप जूस, सूप या फिर दाल में जायफल के पाउडर को मिक्स करके पिएं। इससे आपको अच्छी और गहरी नींद आ सकती है।

जीरा दिलाए गहरी नींद

जीरा में आयुर्वेदिक औषधीय गुण होता है, जो अच्छी और गहरी नींद के लिए फायदेमंद हो सकता है। जीरा का सेवन करने से पाचन बेहतर हो सकता है। यह नींद को प्रेरित कर सकता है। अच्छी नींद के लिए आप जीरे का पानी पी सकते हैं। इसके अलावा जीरे का तेल भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

कैमोमाइल टी है फायदेमंद

अच्छी और गहरी नींद के लिए कैमोमाइल टी का सेवन करें। कैमोमाइल टी के सेवन से आपको अच्छी और गहरी नींद आ सकी है। दरअसल, कैमोमाइल में एपिजेनिन नामक यौगिक पाया जाता है, जो अनिद्रा की शिकायत को दूर कर सकता है। अच्छी और गहरी नींद के लिए आप कैमोमाइल टी में दालचीनी पाउडर को मिक्स करके पिएं। इससे आपको गहरी नींद आएगी।

गहरी नींद के लिए पिएं गर्म दूध

आयुर्वेद में गर्म दूध पीने की सलाह दी जाती है। अच्छी और गहरी नींद के लिए गर्म दूध काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, दूध में ट्रिपटोपॉन होता है, जो नींद को बढ़ावा दे सकता है। अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो गर्म दूध में दालचीनी पाउडर या हल्दी मिक्स करके पिएं।

मेथी का जूस पीने से आएगी अच्छी नींद

मेथी के सेवन से चिंता, अनिद्रा, और चक्कर आने जैसी परेशानी को कम किया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी नींद आए तो मेथी की पत्तियों को पीसकर इसका जूस तैयार करके पिएं। इस जूस में थोड़ा शहद मिक्स करके भी पी सकते हैं। इस मिश्रण का रोजाना सेवन करने से आपको अच्छी नींद आ सकती है।

अच्छी और गहरी नींद के लिए आप आयुर्वेद के इन टिप्स को अपना सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको लंबे समय तक अनिद्रा की शिकायत है, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement