For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

10 एसेंशियल एप्लांसिस जो आसान बनाएं कुकिंग: Kitchen Appliances

01:45 PM May 18, 2023 IST | Pinki
10 एसेंशियल एप्लांसिस जो आसान बनाएं कुकिंग  kitchen appliances
Kitchen Appliances
Advertisement

Kitchen Appliances: किचन में कई ऐसे एप्लायंसेज होते हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपनी कुकिंग को आसान बनाने के लिए कर सकते हैं। इसमें एयर फ्रायर से लेकर मिक्सर जूसर ग्राइंडर और पॉप अप टोस्टर तक शामिल हैं। ये जरूरी एप्लायंसेज आपकी कुकिंग को आसान बनाने के साथ आपको स्वस्थ और पौष्टिक भोजन प्रदान करने में भी आपकी मदद करते हैं। तो फिर देर किस बात की, आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही जरूरी एप्लायंसेज के बारे में।

पिजन स्टोवक्राफ्ट ऑटो पॉप अप टोस्टर

यह एक स्मार्ट ब्रेड टोस्टर है, जो काले रंग का है। इसकी वाट क्षमता 750 है और यह कूल टच बॉडी और वेरिएबल ब्राउनिंग कंट्रोल के साथ आता है। इसमें टोस्टिंग के लिए ब्रेड स्लाइस सेंटरिंग डिवाइस भी दिया गया है। यह आसान स्लाइड आउट क्रम्ब ट्रे और कॉर्ड स्टोरेज के साथ उपलब्ध है। इस पर खरीद की तारीख से निर्माता द्वारा 1 साल की वारंटी भी प्रदान की गई है। इसकी कीमत 1,399 रुपये है।

आईएफबी कन्वेन्शन माइक्रोवेव ओवन

IFB Convention Microwave Oven
IFB Convention Microwave Oven

यह 20 लीटर की क्षमता के साथ आने वाला ओवन अविवाहितों और छोटे परिवारों के लिए उपयुक्त है। यह एक कन्‍वेक्‍शन माइक्रोवेव ओवन है, जिसका इस्तेमाल ग्रिलिंग, रीहीटिंग, डीफ्रॉस्टिंग और खाना पकाने के साथ-साथ बेकिंग के लिए भी किया जा सकता है। इस प्रोडक्ट पर 1 वर्ष और मैग्नेट्रोन और कैविटी पर 3 वर्ष की वारंटी है। इसके साथ एक स्टार्टर किट भी मिलती है। यह कंट्रोल टच कीपैड (मेम्ब्रेन) के साथ आता है, जिसका इस्तेमाल करना और साफ करना आसान है। इसमें चाइल्ड लॉक की सुविधा भी है, जो विशेष रूप से छोटे बच्चों वाले घरों के लिए पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इसमें 24 ऑटो कुक मेन्यू ऑप्शन्स भी दिए गए हैं।

Advertisement

फिलिप्स एयर फ्रायर

फिलिप्स का यह एयर फ्रायर कम वसा, एयर फ्राई, रोस्ट, बेक, ग्रिल, रीहीट, 1400 वाट, डिशवॉशर सुरक्षित 4.1 लीटर टोकरी, पेटेंट रैपिड एयर टेक्नोलॉजी, स्टारफिश डिजाइन, 360 डिग्री जैसी विशेषताओं वाला है। पेटेंट किए गए रैपिड एयर टेक्नोलॉजी के साथ फिलिप्स एयर फ्रायर 90त्न कम तेल के साथ डीप-फ्राइंग जैसी विशेषता वाला भोजन प्रदान करता है। यह स्मार्ट ऑल-इन-1 फंक्शन के साथ आता है, जिसमें फ्राई, सेंकना, ग्रिलिंग, भुनना और फिर से भोजन को गरम भी किया जा सकता है। आपके किचन में आसान प्लेसमेंट के लिए यह अतिरिक्त लंबी 1.8 मीटर कॉर्ड लंबाई के साथ आता है।

प्रेस्टीज इलेक्ट्रिक केतली

Prestige Electric Kettle
Prestige Electric Kettle

इस इलेक्ट्रिक केतली में 3 शानदार विशेषताएं हैं, यह स्वचालित कटऑफ, 360 डिग्री स्विवेल बेस और सिंगल टच लिड लॉकिंग के साथ आता है। इसका वोल्टेज 2301 और वाट क्षमता 1500 है। इसमें हीटिंग एलिमेंट है और इसका पावर 1500 वाट है। इस इलेक्ट्रिक केतली की क्षमता 1.5 लीटर है और इसका मटीरियल स्टेनलेस स्टील है। इस एप्लायंस को कभी भी खाली न चलाने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

इन्स्टेन्ट पॉट

यह इन्स्टेंट पॉट 9-इन-1 फंक्शन के साथ आता है और इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर, स्लो कुकर, सौते पैन, राइस कुकर, स्टीमर, दही मेकर, स्टेरिलाइजर और वॉर्मर का काम करता है। इस इंस्टेंट पॉट डुओ प्लस 6 क्वार्ट को भारतीय इलेक्ट्रिकल पावर 2301- 50 ॥5 के अनुसार डिजाइन किया गया है। अमेरिका का सबसे पसंदीदा इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर अब भारत में है। ढक्कन बंद होने पर यह स्वचालित रूप से रीसेट हो जाता है। यह कुकिंग प्रोग्रेस इंडिकेटर के साथ आता है, जिसमें आसानी से पढ़े जाने वाले डिस्प्ले में एक फुल कुकिंग प्रोग्रेस बार शामिल है। इससे आप यह जान सकते हैं कि आप कुकिंग प्रोग्राम के किस चरण में पहुंच गए हैं। यह इंस्टेंट पॉट 2 साल की वारंटी के साथ आता है। इसमें क्विक वन-टच कुकिंग प्रोग्राम है, जिसमें प्रेशर कुकिंग, सूप, बीन्स, चावल, पोल्ट्री, दही, डेसर्ट और 15 अनुकूलन योग्य स्मार्ट प्रोग्राम दिए गए हैं।

एलिका फिल्टरलेस चिमनी

Elica filterless chimney
Elica filterless chimney

यह एक फिल्टरलेस चिमनी है, जिसकी तकनीक शक्तिशाली सक्शन क्षमता सुनिश्चित करती है। यह अस्वास्थ्यकर धुएं और तैलीय धुएं को अधिक कुशलता से खींचती है और आपकी रसोई के धुएं को मुक्त रखती है। यह मोशन सेंसिंग तकनीक के साथ उपलब्ध है, जो आपके हाथ हिलाने से ही संचालित हो जाती है। खरीद की तारीख से मोटर पर लाइफटाइम वारंटी 15 वर्ष और प्रोडक्ट पर 1 वर्ष है। यह कर्व्ड ग्लास तरह की चिमनी है, जो वॉल माउंटेड है। इसका रंग काला है।

Advertisement

न्यूट्रिप्रो जूसर मिक्सर ग्राइन्डर

यह एक शानदार जूसर मिक्सर ग्राइन्डर है, जो सेकेंड भर के स्मूदी और जूस बनाने की क्षमता रखता है। यह सूखी पीस, चटनी और डिप्स के लिए भी उपयुक्त है। इसका मोटर बहुत शक्तिशाली है और 500 वाट के साथ आता है। इसका तांबे का मोटर लगभग किसी भी भोजन को पीस सकता है। इसके साथ एक सिपर जार भी आता है, जो भोजन को पीसने और साथ ले जाने में आसान है।

फिलिप्स इन्डक्शन कुकटॉप

Philips Induction Cooktop

इस इन्डक्शन कुकटॉप को भारतीय खाना बनाने के लिए प्रोग्राम किया गया है। इसका पावर 2100 वाट का है और यह इस्तेमाल में आसानी के लिए छू कर शुरू करने की सुविधा के साथ आता है। इसका खुद बंद करने वाला प्रोग्राम सुरक्षित तरीके से खाना बनाता है। इसमें आप आग की लपटों के बिना और भी सुविधाजनक तरीके से खाना बना सकते हैं। इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी है।

सेलो ट्रॉपिकल डिनर सेट

यह डिनर सेट यूरोपियन स्टैंडर्ड के अनुसार सबसे एडवांस जर्मन तकनीक के साथ भारत में बनाया गया है। यह एक बैक्टीरिया फ्री डिनर सेट आपके परिवार के लिए स्वास्थ्यकर है। यह 100 प्रतिशत शाकाहारी है यानी यह हड्डी राख से फ्री और ग्रीन मटीरियल से बना है। यह थर्मल रेजिस्टेंट है, जिससे रेफ्रिजरेटर से माइक्रोवेव में भोजन को गर्म करने पर इसमें कोई दरार नहीं पड़ती है। यह टूटने, चिप और स्क्रैच रेजिस्टेंट भी है, जिसे खास तौर पर दैनिक उपयोग के लिए बनाया गया है। यह डिश वॉशर सुरक्षित, माइक्रोवेव सुरक्षित और स्टैकेबल है। इसे साफ करने में भी आसानी रहती है।

इनालसा फूड प्रोसेसर

Inalsa Food Processor

यह एक मल्टी-फंक्शन 800 वाट वाला फूड प्रोसेसर है, चॉपिंग, गूंधने और श्रेडिंग के लिए बिल्कुल सही यह डिश वॉशर सुरक्षित भी है, ओवरलोड प्रोटेक्टर और चाइल्ड लॉक सेफटी फंक्शन से लैस है। यह केक बैटर और अंडे की सफेदी को बीट कर सकता है, ब्रेड और रोटी के लिए आटा गूंध सकता है और मांस पीस सकता है। सटीक स्लाइसिंग और डाइसिंग के साथ यह आपके भोजन को एकदम सही लुक देता है। इसके बड़े बर्तन की क्षमता 1.4 लीटर है, जिसमें आप एक साथ बड़े मील्स तैयार कर सकते हैं। इससे आपके समय, भोजन की तैयारी और पैसे की भी बचत होती है। इसके उपयोग के बाद आप आसानी से इसे साफ भी कर सकते हैं। यह पल्स फंक्शन के साथ 2 स्पीड सेटिंग वाला है, चॉपिंग, श्रेडिंग और ग्रेटिंग को नियंत्रित करने के लिए इसमें दो अलग-अलग स्पीड सेटिंग्स है। यह 2 साल की वारंटी के साथ आता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement