For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में ऐसे करें अपनी आंखों की देखभाल, रहेगी स्वस्थ: Eye Health In Summer

07:00 PM Jun 10, 2023 IST | Vandana Pandey
गर्मियों में ऐसे करें अपनी आंखों की देखभाल  रहेगी स्वस्थ  eye health in summer
Eye Health In Summer
Advertisement

Eye Health In Summer: गर्मियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस सीजन में गर्म हवाओं और लू का असर सीधे आपकी सेहत पर पड़ता है। इस सीजन में कई तरह की हेल्थ प्रॉबल्मस होने लगती हैं। ऐसे में खानपान और लाइफस्टाइल पर फोकस करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि बढ़ते तापमान का असर आपकी आंखों पर भी पड़ता है।

घर से बाहर निकलने पर तेज धूप आपकी आंखों को भी प्रभावित करती है। इसकी वजह से आंखों से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में आपके लिए अपनी आंखों की सही देखभाल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। सही केयर के साथ आप इस सीजन में भी अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

समर सीजन में यूवी रेज का असर जिस तरह से आपकी स्किन पर पड़ता है, ठीक उसी तरह से इसका असर आपकी आंखों पर भी पड़ता है। आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से गर्मियों में आपको अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए।

Advertisement

आंखों को रखें हाइड्रेट

Eye Health In Summer
keep eyes hydrated

गर्मियों के मौसम में जिस तरह से बॉडी को हाइड्रेट रखने की सलाह दी जाती है, ठीक उसी तरह से आपको अपनी आंखों को भी हाइड्रेट रखना चाहिए। गर्मियों के सीजन में आंखों में ड्राईनेस आने लगती हैं। गरम हवाओं, धूप और लू के असर से आंखों का पानी सूखने लगता हैं। इसकी वजह से आंखों में सूखापन और जलन भी महसूस होती है। ऐसे में आंखों की हेल्थ के लिए जरूरी है कि आप सही मात्रा में पानी पिएं। एल्कोहल और कैफीन से दूरी बनाएं, इनका असर आपकी आंखों पर पड़ता है।

चश्मे का चुनाव सही रखें

गर्मियों में आंखों की केयर करने के लिए आप सही शेड के चश्में लगा सकते हैं। खतरनाक यूवी रेज आपकी आंखों पर बुरा असर डाल सकती हैं। इसकी वजह से, फोटोकेराटाइटिस या फोटोकंजंक्टिवाइटिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस कंडीशन को स्नो ब्लाइंडनेस भी कहा जाता है। ऐसे में गर्मियों में घर से बाहर निकलते हुए सही शेड के चश्में जरूर पहनें।

Advertisement

स्विमिंग के वक्त रखें ख्याल

take care while swimming
take care while swimming

स्विमिंग करते हुए भी आंखों का ख्याल रखने की खास जरूरत होती है। समर सीजन में लोग स्विमिंग बहुत ज्यादा करते हैं। पूल में पाया जाने वाला क्लोरीन आंखों पर बुरा असर डालता है। ऐसे में स्विमिंग वाला चश्मा जरूर पहनें। इससे आप आंखों की जलन और सूजन से बच सकते हैं।

आई ड्रॉप है जरूरी

स्किन की तरह ही आंखों की नमी पर ध्यान देना भी बहुत ही जरूरी होता है। आंखों की नमी को बनाए रखना आई हेल्थ के लिए जरूरी है। इलेक्ट्रानिक डिवाइस के बहुत ज्यादा इस्तेमाल की वजह से आंखों की नमी कम होने लगती है। इन डिवाइस से निकलने वाली ब्लू रेज आंखों पर बुरा असर डालती हैं। ऐसे में आंखों में आर्टिफिशियल टियर ड्रॉप डालकर उनकी नमी को बनाए रखें। ये आपकी आंखों को तापमान और प्रदूषण से भी बचाता है।

Advertisement

यह भी देखें-ओरल सेक्स से हो सकती हैं कई खतरनाक बीमारियां, जानिए सब कुछ: Oral Sex Side Effects

आंखों को मसले नहीं

don't mind the eyes
close up young man using hand to rubs eye after feeling uncomfortable sensation for health care concept

अगर आपको भी बार-बार आंखों को मसलने की आदत है, तो इसे छोड़ दें। आई हेल्थ के लिए हाइजीन का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। इस तरीके से आपके हाथों की गंदगी आपके आंखों में जा सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement