For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

7 दिन में वजन कम करना है अब आसान,अपनाएं ये टिप्स: Fast Weight Loss

08:00 AM Mar 03, 2023 IST | Nidhi Goel
7 दिन में वजन कम करना है अब आसान अपनाएं ये टिप्स  fast weight loss
Advertisement

Fast Weight Loss: एकदम से जब कोई प्लान बन जाते है। जैसे आप किसी ऐसी जगह जा रही हैं जहां आपको लगता है आप हर तरह के कपड़े इसलिए नहीं पहन पा रही है क्योंकि आप मोटी लग रही है। ऐसे में आप जल्दी से जल्दी अपना वेट कम करना चाहती है। ऐसे में आपको उन चीजों को त्यागना होगा जिससे आपका वजन बढ़ रहा है। हमारे डेली रूटीन ऐसी बहुत सी चीजें है जो हमारा वजन बढा रही होती है तो जरूरी है हमें डेली रूटीन में उन चीजों से दूर रहना तो आईए जानिए कैसे आप सात दिनों में अपना वजन कम कर सकते है-

Fast Weight Loss: कैलोरी की मात्रा पर नियंत्रण रखें

जरूरी है कि आप पूरे दिन में जो कैलोरी ले रहे है इस पर ध्यान दें। क्योकि कैलोरी ज्यादा लेने पर वजन तो बढ़ना है ही। साथ ही वजन जल्दी कम करना है तो कैलोरी को आवश्यकता के अनुसार लें। यदि हमारे शरीर को 1200 कैलोरी प्रतिदिन चाहिए होती है तो आप 1000 कैलोरी तक तो एक दिन में जरूर लें। लेकिन उससे ज्यादा और उससे कम वजन को बढ़ा और एनर्जी लेवल को कम कर सकता है। 1000 तक की कैलोरी में आपको कमजोरी भी नही लगेगी साथ ही आपका वजन भी तेजी से कम होगा।

यह भी देखे-वेट लॉस में मदद करेंगी ये चाय

Advertisement

तैलीय पदार्थों से बचें

Fast Weight Loss
Weight Loss in Seven Days

चटपटा खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन यदि आपने ठान लिया है कि वजन कम करना है तो मसालेदार और तैलीय चीजों से दूरी बना लें। तैलीय और मसालेदार चीजे एकदम से वजन को बढ़ाती है। इनकी जगह जब आपको भूख लगे तो जूस,सूप,ग्रीन टी,फल,सलाद,नारियल पानी आदि पिएं। ये आपको ताकत भी देंगे साथ वजन भी जल्दी से घटेगा। फल में फाइबर होता है जो जल्दी से भूख नहीं लगने देते है।

स्नैक्स और जंक फूड

आपको पता है सबसे ज्यादा फैट बढ़ाने में जंक फूड कारगर होते है। जंक फूड से बहुत तेजी से वजन बढ़ता है। साथ ही कुछ ऐसे स्नैक्स जो पैकेट बंद होते है। और कुछ स्नैक्स जो मैदे के बनते है। ये सबसे ज्यादा वजन को बढ़ाते है।

Advertisement

कार्डियों व्यायाम पर ध्यान दें

शरीर के लिए कसरत सबसे ज्यादा जरूरी है। यदि आपने खाने पर कंट्रोल कर लिया और व्यायाम नहीं करा तो आपका वजन तेजी से कम नहीं हो पा पाएगा। लगभग एक घंटे का व्यायाम बेहद जरूरी है। इसमें चाहे आप साइकलिंग करें,डांस करें और फिर जॉगिंग करें। जीम में जाकर भी प्रोपर कार्डियों कर सकते है।

हाई प्रोटीन फूड की आवश्यकता

जरूरी है कि जब आप वेट कम करते है तो प्रोटीन की आवश्यकता बढ़ जाती हैं ऐसे में प्रोटीन युक्त भोजन को शामिल करें। प्रोटीन को खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए प्रोटीनयुक्त भेाजन को शामिल करें फूड में ओट्स, चिया सिड्स, मसूर की दाल, एवोकाडो, सोया दूध आदि शामिल हैं।

Advertisement

मीठा छोड़ दें

अगर आपको सात दिनों में वजन कम करना है तो जरूरी है कि मीठा छोड़ दें। इसके लिए मीठे से बनी चीजे और चाकलेट से अपने आपको दूर कर लें। क्योंकि इन चीजों में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है। साथ ही मीठा खाने से मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है। और वजन बढ़ना आरम्भ हो जाता है

डायटीशियन आशु गुप्ता से बातचीत पर आधारित

Advertisement
Tags :
Advertisement