For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 5 दालों से बनाएं हाई प्रोटीन चीला: Types of Healthy Chilla

04:00 PM Nov 25, 2023 IST | Nikki Mishra
इन 5 दालों से बनाएं हाई प्रोटीन चीला  types of healthy chilla
Healthy Chilla
Advertisement

Types of Healthy Chilla: भारत में सुबह के समय कई लोग ब्रेकफास्ट में चीला खाना पसंद करते हैं। चीला प्रोटीन, आयरन, विटामिन्स जैसे कई पोषण तत्वों से भरपूर होते हैं। ब्रेकफास्ट के रूप में चीला का सेवन करना काफी हेल्दी और स्वादिष्ट विकल्प होता है क्योंकि यह आपके पेट को आसानी से भर देता है। साथ ही इससे आपकी कई परेशानियां दूर रहती हैं। वजन कम करने वालों के लिए यह काफी हेल्दी ब्रेकफास्ट हो सकता है। भारत में लोग अलग-अलग तरह से चीला तैयार करते हैं। सब्जियों के अलावा चीला को ओट्स, रागी या सूजी के बैटर से तैयार किया जाता है। इसके अलावा आप कई तरह के दालों से भी चीला तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में 5 ऐसे दालों के बारे में बताएंगे, जिससे आप स्वादिष्ट और हेल्दी चीला बनाकर खा सकते हैं।

Also read: ये वीडियो देखकर बनाएं मखाने की टेस्टी सब्जी

हरी मूंग दाल का चीला

Types of Healthy Chilla
Green Moong Dal Chila

हरी मूंग दाल एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है। साथ ही हमारे शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा भी सकता है। इतना ही नहीं, मूंग दाल से बना चीला खाने से आप कुछ पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

Advertisement

उड़द की दाल

उड़द की दाल, जिसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। इस दाल से बने चीले का सेवन करने से आपके शरीर की एनर्जी बूस्ट हो सकती है। इसके साथ ही इसमें उचित मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जो बेहतर पाचन और चयापचय को बढ़ावा देती है।

Urad Dal
Urad Dal

पीली मूंग दाल से बनाएं चीला

पीली मूंग दाल से बनने वाला चीला काफी स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। इस दाल के चीले का सेवन करने से आप डायबिटीज की परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा यह वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य सहित अन्य जटिल परेशानियों को कम करने में प्रभावी है।

Advertisement

Yellow Moong
Yellow Moong

अरहर की दाल

अरहर की दाल में प्रोटीन के अलावा फाइबर, फोलिक एसिड, बी विटामिन और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की परेशानि को कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

Arhar Dal
Arhar Dal

चना दाल

चना दाल के सेवन से आपके शरीर को कई अनगिनत फायदे हो सकते हैं। यह शरीर के बढ़ते वजन को कम करने से लेकर डायबिटीज की परेशानियों को घटाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा चना दाल उच्च रक्तचाप को भी मैनेज कर सकता है। अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो चने दाल से बने चीले का सेवन जरूर करें।

Advertisement

Chana Dal
Chana Dal

कैसे बनाएं इन दालों का चीला?

आप चाहें तो इन पांचों दालों को अलग-अलग से पीसकर चीला बना सकते हैं। इसके अलावा इन पांचों दालों को मिस्क करके भी चीला तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी विधि-

  • सबसे पहले इन पांचों दालों की बराबर मात्रा को लेकर इसे पानी में भिगोकर रख दें।
  • जब दाल अच्छी तरह से भीग जाए, तो इस ब्लेंडर की मदद से बारीक पीस लें।
  • इसके बाद इसमें अपनी पसंदीदा सब्जियां, प्याज और हरी मिर्च डालकर इसे फेंटे।
  • अब इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर डालकर इसे मिक्स करें।
  • चीले का बैटर तैयार है। अब आप एक-एक करके बैटर से चीला तैयार करें।
  • इस स्वादिष्ट चीला को आप ग्रीन चटनी या फिर दही के साथ खा सकते हैं।
Chilla
Chilla

दालों से तैयार चीला सेहत के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आपको यूरिक एसिड या फिर शरीर में हाई प्रोटीन से जुड़ी परेशानी है, तो दाल का चीला खाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement