For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्किन की देखभाल के लिए होली खेलने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 4 फेस पैक: Holi Face Packs

10:45 AM Mar 25, 2024 IST | Swati Kumari
स्किन की देखभाल के लिए होली खेलने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 4 फेस पैक  holi face packs
Holi Face Packs
Advertisement

Holi Face Packs: होली खेलना हर किसी को अच्छा लगता है। कई लोग तो होली के मौके पर जमकर रंग खेलते हैं, लेकिन कई बार इस वजह से हमारी त्वचा काफी खराब होने लगती है। ऐसे में इस बार होली खेलने से पहले आपको अपनी त्वचा का पूरा ध्यान रखना चाहिए, ताकि होली वाले दिन रंग खेलने के बावजूद भी आपके त्वचा को अधिक परेशानी ना झेलने पड़े। आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको अपने चेहरे पर होली से पहले लगाना चाहिए, ताकि होली का गहरा रंग भी आपके चेहरे को अधिक नुकसान ना पहुंचाएं।

Also read: पपीते के बीज से बनाएं फेसपैक, स्किन पर आएगी चमक

Holi Face Packs
Tomato-Yoghurt Face Packs

दही और टमाटर दोनों ही हमारे चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अपने चेहरे पर इस फेस पैक को लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में तीन चम्मच दही और दो चम्मच टमाटर का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स करना है। इसके बाद इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। जब पेस्ट सूख जाए, तो अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी फेस पर नई जान नज़र आ सकती है। साथ ही स्किन की ड्राईनेस भी कम होगी और होली का रंग अधिक देर तक टिकेगा भी नहीं।

Advertisement

Yoghurt - Cucumber Face Packs
Yoghurt - Cucumber Face Packs

रंगों से होली खेलने के पहले चेहरे पर दही और खीरे का फेसपैक जरूर लगाएं। इस फेसपैक की मदद से चेहरे की चमक बढ़ सकती है। साथ ही स्किन की ड्राईनेस भी कम हो जाएगी। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच दही लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच खीरे का रस डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होगी।

Banana Face Pack
Banana Face Pack

होली के रंग से स्किन ड्राई और बेजान हो सकती है। इसके साथ ही कुछ लोगों की स्किन पर रंग की वजह से जलन, लालिमा और रैशेज की परेशानी हो सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए केले से तैयार फेसपैक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक पके हुए केले को कटोरी में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें दूध और शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन मॉइस्चराइज होगी।

Advertisement

Aloevera-Papaya Face Packs
Aloevera-Papaya Face Packs

होली खेलने के दौरान अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है, तो आप अपने चेहरे पर पपीता और एलोवेरा से बना फेसपैक लगा सकती हैं। पपीता और एलोवेरा का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आधा कप पपीते के पल्प को मैश कर लें। इसके बाद इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए रहने दें। समय पूरा हो जाने के बाद में पानी से अपना चेहरा धो लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement