स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

इन विदेशी जगहों पर धूमधाम से मनाते हैं होली: Foreign Holi

11:10 AM Mar 06, 2023 IST | Swati Kumari
Advertisement

Foreign Holi: होली का रंगों से भरा हुआ यह त्योहार सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में काफी प्रसिद्ध है। इस त्यौहार को मनाने का तरीका हर देश में अलग होता है, लेकिन सभी के पीछे मंशा एक ही होती है कि हर कोई रंग खेलकर गिले-शिकवे दूर करें। वहीं, कई देशों में होली तो नहीं लेकिन इससे मिलते-जुलते त्योहार मनाए जाते हैं। इन त्योहारों में पानी की बौछार से लेकर टमाटरों की मार तक का आनंद लिया जाता है। आज हम आपको ऐसे विदेशी देशों के बारे में बताने वाले हैं, जहां होली का त्योहार बेहद धूमधाम से मनाया जाता हैं।

Advertisement

यह भी देखे-टेलीविजन के इन 5 सीरियल्स में होने वाला है होली का धमाका,आएंगे नए ट्विस्ट

Advertisement

Foreign Holi: न्‍यूजीलैंड

Foreign Holi-New Zealand

न्यूजीलैंड में भी धूमधाम से होली मनाई जाती है। यहां के कई पार्क में बच्चे, बूढ़े और जवान इकट्ठे होते हैं और एक दूसरे के ऊपर पेंट डालकर होली मनाते हैं। यहां पर कई जगहों पर पेंटिंग की प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती है और सभी मिलकर खूब हुड़दंग मचाते हैं।

Advertisement

चीन

Chin Holi

चीन में भी होली बेहद धूमधाम से मनाई जाती है, लेकिन यहां पर रंग के बजाय लोग एक-दूसरे पर पानी डालते हैं और गाना बजाना भी होता है।

Advertisement

साउथ अफ्रीका

Foreign Holi-South Africa

साउथ अफ्रीका में भी जमकर होली मनाई जाती है। वहां भारतीय समुदाय के लोग होली से पहले ही प्री होली पार्टी होस्ट करते हैं, जहां धूमधाम से होली मनती हैं।

नेपाल

Nepal

नेपाल एक हिंदू राष्ट्र है, जहां भारत के कई त्योहार सेलिब्रेट किए जाते हैं। नेपाल में भी बहुत ही उत्साह के साथ होली मनाई जाती है। राजधानी काठमांडू और दूसरे शहरों में लोग बड़ी संख्या में रंग गुलाल एक दूसरे को लगाते हैं।

स्पेन

Spain

स्पेन में भी पूरे जोश के साथ होली मनाई जाती है, लेकिन यहां पर अलग बात ये होती है कि जैसे हम रंगों से होली मनाते हैं। वहां के लोग टमाटर से होली खेलते हैं। दूर-दूर से लोग इस टमाटर उत्सव में भाग लेने पहुंचते हैं। यहां लोग एक लाख 25 हजार किलोग्राम से अधिक टमाटरों का इस्तेमाल करते हैं।

म्यामांर

Myanmar

म्यामांर में मेकांग के नाम से पानी का त्योहार मनाया जाता है। इस त्योहार में देश के सभी लोग भाग लेते हैं। लोग एक-दूसरे पर रंग और पानी की बौछार करते हैं। कहा जाता है कि इस दिन अगर लोग एक दूसरे पर पानी फेंकते हैं, तो उनके सभी पुराने पाप धुल जाते हैं।

पेरू

Peru

पेरू में 5 दिनों तक उत्सव मनाया जाता है, जिसमें लोग एक-दूसरे को रंगों से सराबोर कर देते हैं। भारत में जिस तरह से होली मनाई जाती है, पेरू में भी यह उत्सव उसी तरह से मनाया जाता है।

मॉरिशस

Mauritius

आपको जानकर हैरानी होगी कि मॉरिशस में बसंत पंचमी से ही होली मनाई जाती हैं। ये सिलसिला 40 दिनों तक चलता है। इस दिन लोग एक दूसरे के ऊपर रंगों की बरसात कर देते हैं। होली मनाने के मामले में मॉरिशस कहीं से भी भारत से पीछे नहीं है। यहां पर भी धूमधाम से होली मनाई जाती हैं।

Tags :
Foreign Holi CelebrationgrehlakshmiholiHoli 2023holi special
Advertisement
Next Article