स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

गौरव कृष्ण गोस्वामी कैसे बने युवाओं के आदर्श गुरु: Gaurav Krishna Goswami

08:00 AM Mar 18, 2023 IST | Yashi
Advertisement

Gaurav Krishna Goswami: गौरव कृष्ण गोस्वामी एक आध्यात्मिक गुरु, टेलीवेंजलिस्ट और एक भक्ति गायक हैं। वह आध्यात्मिक गुरु आचार्य श्री मृदुल कृष्ण गोस्वामीजी के पुत्र हैं और संत स्वामी हरिदास के वंशज हैं। वह युवा अनुयायियों के साथ एक आध्यात्मिक युवा आइकन हैं, जो आध्यात्मिक संगीत और प्रेरणादायक प्रवचनों में उनकी अनूठी और आकर्षक शैली को अपनाते हैं।

Advertisement

यह भी देखे-देवताओं के इन वाहनों को देखना क्यों माना जाता है अशुभ? जानें धार्मिक कारण: Gods Vehicle Dream

Advertisement

Gaurav Krishna: जीवन परिचय

गौरव कृष्ण गोस्वामीजी का जन्म 06 जुलाई, 1984 को हुआ था। दिव्य शास्त्र का पाठ – श्रीमद् भागवतम और शास्त्रीय शास्त्री संगीत के दैवीय प्रभाव से यह स्पष्ट था कि गौरव कृष्णजी इन दोनों जिम्मेदारियों को अत्यंत समर्पण के साथ निभाएंगे। 18 साल की छोटी उम्र में उन्होंने 20,000 से अधिक भक्तों की उपस्थिति में अपना पहला शास्त्र प्रवचन सुनाया। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा अंग्रेजी माध्यम से प्राप्त की और संस्कृत भाषा का भी ज्ञान प्राप्त किया और व्याकरण आचार्य की पवित्र उपाधि प्राप्त की। अपनी शिक्षा के अलावा, उन्होंने पहली बार व्यास पीठ पर बैठने से पहले अपने पवित्र गुरु और पिता पूज्य श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी महाराज से 108 साप्ताहिक भागवत कथाएं भी सुनीं। अब तक उन्होंने जालंधर, होशियारपुर, दिल्ली और शुक्ताल जैसे शहरों में प्रवचन सुनाए हैं। आज उन्हें श्रीमद्भागवत के आख्यान में एक स्तंभ माना जाता है और भारत और विदेशों में एक सुस्थापित भक्ति गायकके रूप में पहचाना जाता है। लेखों के रूप में उनकी शिक्षाएं स्पीकिंग ट्री संस्करण में प्रकाशित हुई हैं, द पपेट मास्टर और इन क्वेस्ट ऑफ आनंद उनमें से दो हैं।

Advertisement

स्वामी हरिदास की वंश परंपरा

स्वामी हरिदास की वंश परंपरा में वर्त्तमान में अभी छठी पीढ़ी के श्रद्धेय आचार्य श्री मृदुल कृष्ण गोस्वामीजी और सातवीं पीढ़ी के श्रद्धेय आचार्य श्री गौरव कृष्ण गोस्वामी जी हैं।

Advertisement

अध्यात्म जगत में योगदान

युवाओं के बड़े वर्गों को सही दिशा और मार्गदर्शन की जरूरत है,गौरव जी ने सभी को प्रभावित किया है और भारत की समृद्ध संस्कृति को समझाया है। गौरव जी ने न केवल आध्यात्मिक परंपरा को जारी रखने में सफलता हासिल  की है बल्कि उन सभी को दिल से स्वीकार करा  दिया है। अपने जीवन को पूर्ण रूप से समर्पित किया है उन्होंने मिशन के साथ अपने श्रोताओं के दिल में एक “वृंदावन” बनाने और गौरवशाली “राधा नाम” का प्रसार करने के लिए दुनिया का दौरा किया है।

भजन संग्रह

गौरव कृष्ण गोस्वामी मुख से गाए और स्वरचित इतने सारे भाव हैं, जिनको पूरा बता पाना मुमकिन नहीं फिर भी उनके कई लोकप्रिय भजनों में से कुछ भजन इस प्रकार से हैं – राधे सदा मुझ पर रहमत की नजर रखना, मुझे तेरा दीवाना बना दिया, तेरा शुक्र गुजारा, बिहारी ब्रज में मेरा घर बना दोगे तो क्या होगा, जोगन भेस बनाया और जबसे बांके बिहारी हमारे हुए।

आदर्श युवा आध्यात्मिक गुरु पुरुस्कार

श्रद्धेय आचार्य श्री गौरव कृष्ण गोस्वामी जी को आदर्श युवा आध्यात्मिक गुरु पुरुस्कार 20 जनवरी 2018 को मिला। जो की बहुत ही बड़ी उपलब्धि है और युवाओ के भविष्य के लिए किया गए कर्तव्य का सच्चा फल है।

Tags :
Gaurav Krishna GoswamiGaurav Krishna JourneyGaurav Krishna Lifegrehlakshmi
Advertisement
Next Article