स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

खांसी के नए इन्फ्लूएंजा एच 3 एन 2 से रहें सतर्क: H3N2 Virus

05:14 PM Mar 14, 2023 IST | Rajni Arora
Advertisement

H3N2 Virus: कोरोना वायरस की ही तरह आजकल एक नया वायरस सुर्खियों में है। जिससे न सिर्फ बच्चे और बुजुर्ग बल्कि युवा भी संक्रमित हो रहे हैं। विशेषकर मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से जूझ रहे बच्चे ज्यादा प्रभावित हैं। इस वायरस का नाम है-इंफ्लूएंजा ए-एच 3 एन 2, जो इंफ्लूएंजा वायरस के टाइप ए के म्यूटेशन के बाद सामने आया नया सबटाइप या वेरिएंट है। इंफ्लूएंजा वायरस का सबटाइप इंफ्लूएंजा ए-एच 3 एन 2 वायरस बहुत ज्यादा सक्रिय हो गया है। वायरस कोरोना की तरह कम्यूनिटी स्प्रैड कर रहा है यानी पूरे देश में बहुत तेजी से फैल रहा है।

Advertisement

यह वायरस फेफड़ों के टिशूज या ब्रोंकाइल लाइनिंग को खराब कर रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह वायरस मरीज के शरीर में लंबे समय तक बना रहता है। 3 से 5 दिनों तक तेज बुखार के बाद संक्रमित व्यक्ति को कुछ दिनों तक हल्का बुखार बना रहता है। इसके साथ ही लंबे समय तक खांसी कि शिकायत और खांसते-खांसते सांस फूलने लगती है। मरीज के गले में गले में दर्द होने लगता है। पहले जो खांसी 5-6 दिन में ठीक हो जाती थी, अब वह ठीक होने में 25-30 दिन ले रही है।

Advertisement

कोरोना की तरह इंफ्लूएंजा ए-एच 3 एन 2 वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर दूसरे व्यक्ति में फैलता है। संक्रमित मरीज छींकता या खांसता है, तो ड्राॅपलेट एक मीटर के दायरे तक फैल जाते हैं। और आसपास मौजूद व्यक्ति के सांस लेने पर ड्राॅपलेट उसके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। या फिर संक्रमित व्यक्ति के खांसने-छींकने पर वायरसयुक्त ड्राॅपलेट किसी सतह या किसी चीज पर गिरते हैं। जिसे स्वस्थ व्यक्ति के छूने पर हाथ में ट्रांसफर हो जाते हैं और आंख-नाक-मुंह के जरिये उसके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। ऐसे में दूसरा व्यक्ति भी एच3एन2 से संक्रमित हो जाता है।

Advertisement

H3N2 Virus:क्यों है खतरनाक

H3N2 Virus

एच3एन2 वायरस कोरोना की तरह संक्रामक और खतरनाक है। थोड़ी सी लापरवाही के चलते ये वायरस किसी की जान भी ले सकता है। आईसीएमआर के मुताबिक कमजोर इम्यूनिटी वाले मरीज, छोटे बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं इस वायरस की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। इम्यूनो कॉम्प्रोमाइज लोग यानी टीबी, अस्थमा या पहले फेफड़ों में इंफेक्शन, किडनी, कार्डिएक डिजीज जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को यह वायरस अस्पताल पहुंचा सकता है।

Advertisement

ए-एच 3 एन 2 के लक्षण

ए-एच 3 एन 2 से संक्रमित व्यक्ति में सबसे पहला लक्षण बुखार होता है। अगर किसी व्यक्ति को 5 दिन से ज्यादा बुखार है तो डाॅक्टर को कंसल्ट करना जरूरी है। इसके अलावा ए-एच 3 एन 2 के संपर्क में आये व्यक्ति में लगातार खांसी, गले में खराश, बलगम, नाक बंद होना, लगातार छींकें आना, नाक बहना, सांस लेने में कठिनाई होना, सीने में भारीपन या जकड़न होना, डिहाइड्रेशन के कारण फेफड़ों में घरघराहट, सिर दर्द, बदन दर्द, चिड़चिड़ापन जैसी लक्षण भी दिखाई देते हैं।

उपचार

H3N2 Virus Remedies

व्यक्ति ए-एच 3 एन 2 वायरस से संक्रमित है या नहीं, इसका पता लैब टेस्ट से ही चल सकता है। चूंकि 80 प्रतिशत से ज्यादा इंफेक्शन वायरल इंफेक्शन हैं। ठीक तरह जांच करने के बाद ही डाॅक्टर मरीज की स्थिति के हिसाब से सिम्टोमैटिक ट्रीटमेंट दिया जाता है। एंटीबाॅयोटिक दवाओं या अन्य दवाओं का अंधाधुंध इस्तेमाल न करके, बुखार और बदन दर्द के लिए पेरासिटामाॅल या एंटी एलर्जी दवाई दी जाती है। स्थिति गंभीर होने पर मरीज को स्टेराॅयड भी दिए जाते हैं।

कैसे करें बचाव

देश में एच 3 एन 2 के बढ़ते मामलों को देखते हुए आईसीएमआर ने इससे बचाव के लिए गाइडलाइन जारी की है। जिस पर अमल करके खतरनाक वायरस से बचा जा सकता है-

(डाॅ मोहसिन वली, सीनियर फिजीशियन, सर गंगाराम अस्पताल, नई दिल्ली)

Tags :
coronavirusCovid 19grehlakshmiH3N2 Virushealth
Advertisement
Next Article