For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेयर कलर से हुए खराब बालों पर लगाएं ये 3 चीजें, पहले जैसे दिखने लगेंगे आपके बाल: Hair Color Care Remedy

02:00 PM Apr 19, 2024 IST | Nikki Mishra
हेयर कलर से हुए खराब बालों पर लगाएं ये 3 चीजें  पहले जैसे दिखने लगेंगे आपके बाल  hair color care remedy
Hair Colour For Damage Hair
Advertisement

Hair Color Care Remedy: कुछ लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के हेयर कलर का प्रयोग करते हैं। वहीं, कई लोग फैशन के चलते भी हेयर कलर कराते हैं। हेयर कलर कराने से भले ही आपके बाल काफी ज्यादा खूबसूरत नजर आए, लेकिन इससे आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज होने लगते हैं। दरअसल, हेयर कलर में कई तरह के केमिकल्स होते हैं, जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। अगर आपके बाल भी हेयर कलर की वजह से खराब हो गए हैं, तो ऐसे में आप अपने बालों को दोबारा से रियेयर करें। इसके लिए आप कुछ आसान सी चीजों को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं रंग से डैमेज हुए बालों को रिपेयर कैसे करें?

Also read: गर्मियों में आपके शरीर को राहत देंगे ये ड्रिंक्स , फिगर को मेंटेन करने में है मददगार

रंग की वजह से खराब हुए बालों को रिपेयर करने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए तीन चम्मच पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिक्स करें। अब इसे अच्छे से मिक्स करके साइड में रख दें। इसके बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद सेब के सिरके का घोल बालों में लगाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। सेब का सिरका बालों के पीएच संतुलन को बरकरार रखने में मदद करता है और क्यूटिकल्स को बंद रखता है। इससे डैमेज हुए बालों की परेशानी कम हो सकती है।

Advertisement

Apple Cider Vinegar
Apple Cider Vinegar

रंगों की वजह से डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने के लिए आपको अपने बालों में विटामिन ई से भरपूर तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। कोशिश करें कि अपने बालों को नारियल तेल, बादाम तेल, ब्राह्मी तेल या जोजोबा तेल से सप्ताह में कम से कम 2 बार मसाज करें। इन तेलों में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर रूप से होते हैं, जो डैमेज हुए बालों की परेशानी को कम कर सकता है।

Vitamin E Oil
Vitamin E Oil

डेयर कलर की वजह से बाल काफी रुखे और बेजान नजर आने लगते हैं। इस स्थिति में आपको अपने बालों पर नैचुरल कंडीशनर जैसे- दही, एलोवेरा इत्यादि का प्रयोग करना चाहिए। इस तरह के नैचुरल कंडीशनर में कई तरह के पौष्टिक गुण होते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा आप भीगे हुए मेथी दानों का पेस्ट बनाकर बालों में लगा सकते हैं। इससे कमजोर बालों की समस्या कम होती है। इसके बाद अपने बालों को धो लें।

Advertisement

Natural Conditioner
Natural Conditioner
Advertisement
Tags :
Advertisement