For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर ऐसे करें बालों में केराटिन ट्रीटमेंट, इस घरेलु नुस्खे से बच जाएंगे हज़ारों रुपए: Keratin Treatment at Home

02:00 PM Apr 24, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
घर पर ऐसे करें बालों में केराटिन ट्रीटमेंट  इस घरेलु नुस्खे से बच जाएंगे हज़ारों रुपए   keratin treatment at home
Hair Keratin Treatment at Home
Advertisement

Keratin Treatment at Home: इस महंगाई के ज़माने में सैलून के खर्चे भी बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन खूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहता है। लोग खूबसूरत दिखने के लिए और चमकीलें व स्मूथ बालों के लिए सैलून में हज़ारों रुपए खर्च करते हैं। गर्मियों में तो बालों का हाल बहुत ही खराब हो जाता है। धूल और मिट्टी से बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। इसी वजह से हम बहुत से केमिकल वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने लगते हैं, जो बालों के लिए हानिकारक होते हैं। जिसके कारण बालों का टूटना, डैंड्रफ और दोमुहे बाल जैसी अनेकों समस्याएं होने लगती हैं। इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग सैलून में बालों में केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के लिए हज़ारों रुपए खर्च करते हैं। लेकिन आज हम आपको बालों के लिए ऐसा केराटिन ट्रीटमेंट बताने जा रहे हैं, जो घर में इस्तेमाल होने वाली चीज़ों से बन कर तैयार हो जाएगी। इससे आप कम खर्च में अपने बालों को सिल्की और स्मूथ बना सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि कम खर्च में घर पर हेयर केराटिन ट्रीटमेंट कैसे करेंगे? तो आपके इस सवाल का जवाब इस आर्टिकल में मिलेगा। हम आपको ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप घर में हेयर केराटिन ट्रीटमेंट कर सकते हैं। इस घरेलु नुस्खे से आपके बाल सिल्की और स्मूथ बन जाएंगे और लोग आपसे बार-बार पूछेंगे कि कहां से केराटिन ट्रीटमेंट करवाया?

Also read : Keratin Treatment: अगर करना है बाल स्ट्रेट तो कराएं केराटिन

Advertisement

केराटिन के लिए जरूरी सामग्री

Hair Keratin Treatment at Home
Hair Keratin Treatment Ingredients

• 15-20 भिंडी
• 2 चम्मच नारियल का तेल
• 1 चम्मच बादाम का तेल
• 1/4 पानी
• चम्मच कॉर्न स्टार्च

ऐसे करें फॉर्मूला तैयार

Hair Keratin Treatment at Home
Hair Keratin Treatment at Home
  • इस फॉर्मूला को तैयार करने के लिए सबसे पहले भिंडी को अच्छे से धो लें उसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर, एक पैन में एक कप पानी डालकर करीब 10 मिनट तक उबाल लें।
  • भिंडी पकने के बाद जब चिपचिपा होने लगे तो गैस को बंद कर दें और इस मिक्सचर को ठंडा होने दें। जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए तब इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीस लें।
  • इसके बाद एक बाउल लें और ऊपर से एक पतले और साफ़ सूती कपड़े को बाउल पर रखें , जिससे ये छलनी की तरह काम करेग।
  • अब भिंडी के मिक्सचर को इस छलनी में डाल दें और सूती कपड़े को चारों कोनों से पकड़ कर इसे टाइट बांध दें। फिर इस मिक्सचर को अच्छे से निचोड़ लें। और इस प्यूरी को अलग बाउल में रख दें।
  • अब अगले स्टेप में आपको दूसरा बाउल लेना है। इस बाउल में एक चम्मच कॉर्न स्टार्च और 1/4 पानी डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद भिंडी के प्यूरी को इसमें मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि कॉर्न स्टार्च और यह प्यूरी अच्छे से मिक्स हो।
  • अब एक पैन लें और इसे गैस पर धीमी आंच पर रखें और इसमें इस मिक्सचर को डालें। अब इस मिक्सचर को धीमी आंच पर पकाएं। इस मिक्सचर के गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहें।
  • जब आपको लगे कि यह गाढ़ा होने वाला है तब इसमें नारियल का तेल और बादाम का तेल डालें और इसको मिक्स करके अच्छे से पकाएं।
  • इस मिक्सचर को तब तक पकाएं , जब तक इसका पेस्ट अच्छे से तैयार न हो जाए। जब यह पेस्ट तैयार हो जाए इसके बाद गैस को बंद कर दें और इस पेस्ट को ठंडा होने के लिए रख दें।

प्रयोग करने की विधि

  • सबसे पहले बालों में अच्छी तरह से कंघी कर लें, उसके बाद सैलून की तरह बालों को थोड़े -थोड़े सेक्शन में अलग कर लें। जिससे यह पेस्ट बालों में अच्छी तरह से लग सके।
  • अब जो पेस्ट तैयार करके रखा हुआ है , उसको बालों के अलग-अलग सेक्शन में अच्छे से लगाना शुरू करें। साथ ही बालों में कंघी करते रहें जिससे पेस्ट पुरे बालों और बालों की जड़ों में अच्छे से लग जाए।
  • जब पेस्ट पूरी तरह से बालों में लग जाए उसके बाद बालों को प्लास्टिक कैप या शॉवर कैप से कवर करे।
  • लगभग 2 घंटे तक बालों पर इस पेस्ट को लगे रहने दें। इसके बाद बिना शैम्पू के नॉर्मल पानी से अच्छे से बालों को धो लें।
  • इस तरह सारे स्टेप्स अच्छे से फॉलो करने के बाद आपको रिजल्ट मिलेगा और आपके बाल सिल्की और स्मूथ हो जाएंगे।

भिंडी के फायदे

जैसा कि हम सब जानते हैं भिंडी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। आपको बता दें कि स्वाद के साथ भिंडी अनेकों गुणों से भरपूर है। इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, फास्फोरस, बीटा केराटिन जैसे तत्व होते हैं। यह हमारे शरीर के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला बीटा केराटिन तत्व बालों में केराटिन ट्रीटमेंट की तरह काम करता है और बालों को हेल्थी, शाइनी और सिल्की बनाता है। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है क्योंकि यह बालों को जड़ों से रिपेयर करने में मदद करता है।

Advertisement

साथ ही इस घरेलु नुस्खे से बने केराटिन ट्रीटमेंट के दौरान आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा क्योंकि हर किसी की स्किन अलग-अलग होती है और कोई भी साइड इफ़ेक्ट या एलर्जी ना हो इसलिए आपको यह नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना चाहिए। जब यह नुस्खा आपके लिए सूटेबल हो तो ही इसका प्रयोग करें। जब यह केराटिन ट्रीटमेंट आप करें तब ध्यान रखें कि इस नुस्खे को बालों में लगभग 2 घंटे तक लगा कर रखें। जब 2 घंटे हो जाए तब बालों को बिना शैम्पू और कंडीशनर के नॉर्मल वाटर से हेयर वॉश करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement