For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपने बालों में हेयर स्टीमिंग करके पाएं ये फायदे: Hair Steaming Benefits

स्टीम से कई तरह के फायदे मिलते हैं जो बालों के पोषक तत्व की तरह काम करते हैं. बस इसके लिए थोड़ी सी मेहनत करनी होती है.
12:00 PM Mar 02, 2023 IST | Garima Shukla
अपने बालों में हेयर स्टीमिंग करके पाएं ये फायदे  hair steaming benefits
Advertisement

Hair Steaming-हर नारी चाहती है उसके बाल घने लम्बे और खूबसूरत हों. लेकिन कई बार कई उपाय करने के बाद भी बाल न ही लम्बे होते और न मन-मुताबिक सुन्दर हो पाते हैं. अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो बालों के लिए हेयर स्टीमिंग ट्रीटमेंट का उपयोग करें. स्टीम करने का एक तरीका होता है जो हर किसी को पता होना चाहिए जरूरी है ताकि बालों को इसका पूरा लाभ मिल सके.

हेयर स्टीमिंग से कई तरह के फायदे मिलते हैं जो बालों के पोषक तत्व की तरह काम करते हैं. बस इसके लिए थोड़ी सी मेहनत करनी होती है. लेकिन ये ट्रिक को ठीक तरह से अपनाने से बालो की खूबूसरती काफी बढ़ जाती है. स्टीम करते समय कुछ जरूरी बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं स्टीम करने से किस तरह का लाभ मिलता है.

Hair Steaming Benefits:बालों की जड़ों के पोर खुलते हैं

Hair Steaming Benefits
Hair care procedure concept. Side view of dreamy young adult woman in bathrobe, spending morning at bathroom, sitting with closed eyes against green houseplants

बालों में स्टीम देने से स्किन के पोर अच्छे से खुल जाते हैं जिससे एक फायदा होता है जब आप हेयर ऑइलिंग करेंगी तो तेल बालों की जड़ों तक पहुंच जाएगा. इससे स्किन से ड्राइनेस खत्म हो जाएगी व त्वचा ऑयली हो जाएगी. स्किन ऑयली होने से आपके बाल ना सिर्फ मजबूत होंगे बल्कि उनकी ग्रोथ भी बेहतर तरह से होगी. इससे डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

Advertisement

स्टीम से साफ़ होती है गंदगी

Hair Steaming Benefits
Removing dust from hair

बालों में शैम्पू करने जा रही हैं तो एक बार पहले उन्हें स्टीम जरूर करें. स्टीम करने से स्कैल्प अच्छे से क्लीन हो जाता है.लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर जरूर करें इससे एक फायदा यह होगा हेयर पोर लॉक हो जाएंगे और डस्ट स्कैल्प के अंदर नहीं जा पाएगी. अगर स्टीम लेने से पहले इस बात का डर है कि बालों को कोई नुकसान न हो जाए तो उसके लिए हीट प्रोटेक्शन स्प्रे इस्तेमाल कर सकते हैं.

बना सकते हैं खूबसूरत हेयर स्टाइल

Hair Style
Different Hairstyle

बालों में स्टीम देकर उन्हें ज्यादा फ्लफी, सुंदर और चमकदार बना सकती हैं. जब बाल खूबसूरत और सॉफ्ट होंगे तो बालों में कई अलग तरह की हेयरस्टाइल बना सकती हैं. बालों में हेयर मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इससे न सिर्फ बालों की शाइन बरकरार रहेगी बल्कि उन्हें वॉल्यूम भी अच्छे से मिलेगा.

Advertisement

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है

Hair Steam
Benefits of Hair Steaming

सिर की त्वचा के लिए भी स्टीम बेहद जरूरी होती है. जब भी हेयर स्पा के लिए जाती हैं तो पहले भाप के माध्यम से बालों को ठीक करने की कोशिश की जाती है. इस प्रक्रिया से रक्त परिसंचरण यानि ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है साथ ही बालों को बेहतर ट्रीटमेंट मिल सके इसके लिए भी यह एक उचित प्रोसेस है.

कैसे करें बालों में स्टीम

Steam
hair steaming and moisturizing treatment

स्टीम देने के लिए एक बर्तन में पानी उबालें . उसमें एक कॉटन का तौलियां डाल दें. कुछ मिनटों बाद उस तौलिये को अपने सिर पर लपेट लें. इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक बाल गीला न हो जाए. यह सब करने के बाद बालों में मास्क लगाकर सिर को ढक लें. 30 मिनट तक हेयर पैक रखने के बाद शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें .

Advertisement

बालों को स्टीम देते वक्त ध्यान रखें ये बातें

  • बालों को स्टीम देते समय प्लास्टिक की कैप से सिर को न ढंके. ऐसा करने से स्टीम बालों तक नहीं पहुंच पाएगी और वे ठीक तरह से हाइड्रेट नहीं हो पाएंगे.
  • अगर स्टीमर से स्टीम ले रहे हैं तो उन्हें खुला न रखें. ऐसा करने से स्टीम जड़ों तक तो जाएगी इससे कहीं-कहीं बालों की टिप छूट जाएगी ऐसी स्थिति में बाल दोमुंहे भी हो सकते हैं.
  • इसलिए बालों को स्टीम देते वक्त उन्हें एक साथ ऊपर की तरफ क्लिप करके बांधे ताकि ठीक तरह से ट्रीटमेंट मिल सके.
  • स्टीम देते वक्त उचित तापमान का जरूर ध्यान रखें. ज्यादा गर्म पानी या स्टीम से बाल को नुक्सान पहुंच सकता है . हो सके तो हफ्ते में सिर्फ एक ही बार बालों को स्टीम दें.
Advertisement
Tags :
Advertisement