For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी स्नैक्स: Snacks for Weight Loss

07:30 AM Sep 05, 2023 IST | Nikki Mishra
वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी स्नैक्स  snacks for weight loss
Snacks for Weight Loss
Advertisement

Snacks for Weight Loss: अक्सर आपने सुना होगा कि भूखे पेट रहकर वजन को कम करना सही नहीं होता है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट और डायटीशियन आपको अपने आहार में हर कुछ घंटे पर कुछ हेल्दी शामिल करने की सलाह देते हैं। अब आप में से कई लोग इस बात से कंफ्यूज होंगे कि आखिर हर 2-3 घंटे पर कुछ हेल्दी क्या खाएं? अगर आपको इस तरह की चिंता सता रही है तो परेशान न हों। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के ऑप्शन बताएंगे, जिसे आप वजन को घटाने के दौरान अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं। वजन घटाने के लिए छोटे-छोटे खाने या स्नैक्स के रूप में क्या खाएं?

ढोकला

Snacks for Weight Loss
Dhokla

ढोकला गुजरात का सबसे लोकप्रिय स्नैक्स है। इसे फर्मेटेड बेसन और चावल के बैटर से तैयार किया जाता है। अगर आप खाते-पीते हुए अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो ढोकला को अपने स्नैक्स लिस्ट में जरूर शामिल करें। दरअसल, ढोकला के 1 सर्विंग प्लेट में लगभग 283 कैलोरी, 11 ग्राम प्रोटीन और शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है। इसके अलावा यह स्नैक आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है। ऐसे में यह वजन घटाने के स्नैक्स के रूप में आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है।

कर्ड सैंडविच

Curd Sandwich
Curd Sandwich

सैंडविच कई लोगों का पसंदीदा स्नैक्स या फिर ब्रेकफास्ट होता है। इसलिए वजन घटाने की जर्नी में आप इसे भी शौक से शामिल कर सकते हैं। मार्केट के सैंडविच खाने से बेहतर है कि आप वजन घटाने के दौरान घर पर कर्ड सैंडविच का सेवन करें। यह वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। एक योगर्ट सैंडविच में 200 कैलोरी होती है। यह काफी स्वादिष्ट स्नैक है, जिसमें फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही यह कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन का भी अच्छा स्त्रोत होता है।

Advertisement

इडली

वेट लॉस जर्नी में इडली आपका काफी साथ निभा सकता है। यह साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट काफी हल्दा होता है। यह आमतौर पर फर्मेर्टेड चावल और उड़द दाल के बैटर से बनाया जाता है। आप चाहे तो छोटे-छोटे स्नैक्स या फिर खाने के रूप में इसे सूजी, दलिया, रागी इत्यादि से झटपट भी तैयार कर सकते हैं।

Idli
Idli

एक मध्यम आकार की इडली में सिर्फ 36 कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इडली में आयरन और कैल्शियम भी होता है। साथ ही इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है।

Advertisement

डोसा

Dosa
Dosa

डोसा साउथ इंडिया का सबसे फेमश ब्रेकफास्ट है। वजन घटाने के दौरान आप डोसा को भी ब्रेकफास्ट या फिर खाने के रूप में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। हालांकि, मसाला डोसा बनाने के दौरान इसमें आलू के बजाय आप पनीर एड करें। इससे आपके शरीर को प्रोटीन मिलेगा। साथ ही वजन भी कम होगा।

बिना चटनी के भेलपूरी

वेट लॉस जर्नी में अगर आपको शाम के समय छोटी भूख लगी है, तो भेलपूरी आपके लिए बेस्ट हो सकती है। यह काफी स्वादिष्ट स्नैक्स है। इसे लाई, मसाले, मूंगफली और कई तरह की सब्जियों और चटनी से मिक्स करके तैयार किया जाता है।

Advertisement

भेल पुरी की एक सर्विंग में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन और जटिल कार्ब्स होते हैं। साथ ही इसमें 60 कैलोरी होती है। इसी तरह आपप उबले चने या साबुत मूंग से बनी अलग-अलग चाट भी ट्राई कर सकते हैं।

वजन घटाने की जर्नी में आप छोटे-छोटे आहार के रूप में इन हेल्दी स्नैक्स और ब्रेकफास्ट को अपनी डाइट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो अपने एक्सपर्ट की सलाह पर ही अपने डाइट चार्ट में किसी तरह का बदलाव करें ताकि आपको वजन घटाने के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो।

Advertisement
Tags :
Advertisement