For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों और बुजुर्गों को बचाएं हीट वेव से, बरतना न भूलें यह सावधानियां: Heat Wave Prevention

09:30 AM May 16, 2023 IST | Anu Sharma
बच्चों और बुजुर्गों को बचाएं हीट वेव से  बरतना न भूलें यह सावधानियां  heat wave prevention
Heat Wave Prevention
Advertisement

Heat Wave Prevention: गर्म मौसम का प्रभाव हर किसी पर पड़ता है। छोटे बच्चे और बुजुर्ग इससे ज्यादा प्रभावित होते हैं। हीटवेव्स के कारण बहुत से लोग बीमार पड़ते हैं और यह जानलेवा भी हो सकती हैं। अगर हमारा शरीर ओवरहीट होता है, तो इससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है और कई अन्य परेशानियां हो सकती हैं जैसे त्वचा संबंधी समस्याएं, सिरदर्द, चक्कर आना, जी मिचलाना आदि। हीट वेव्स के कारण होने वाली समस्याएं माइल्ड से लेकर गंभीर तक हो सकती हैं। यही नहीं, हीट स्ट्रोक जानलेवा भी हो सकती हैं। कुछ सावधानियां बरत कर आप हीट वेव से बच सकते हैं। बुजुर्गों और बच्चों को इनसे सुरक्षित रखने बेहद जरूरी है। जानिए, इसके लिए आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

लाइट कपडे

हीट वेव्स से बचाव के लिए हलके, लाइट रंग और ढीले-ढालें कपडे पहनने की जरूरत है, ताकि रैशेज और एलर्जी से बचा जा सके।

Heat Wave Prevention
Light clothes for heat waves

ज्यादा से ज्यादा घर में रहें

जितना हो सके हीट वेव के दिनों में हर में हो रहना चाहिए ताकि इसके कारण होने वाली परेशानियों से बचा जा सके। बच्चों और बुजुर्गों को भी घर में ही रखें। एयर कंडीशनर में रहने से भी आप इससे बच सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें। गर्मी से राहत दिलाने के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है खरबूजा: Muskmelon Benefits

ठंडे पानी से स्नान 

यह सही है कि गर्मी में पंखे, कूलर या एसी में रहने से आराम मिलता है। लेकिन, अगर तापमान सच में बहुत अधिक बढ़ जाए, तो हीट के कारण होने वाली बीमारियों से केवल पंखा नहीं बचा सकता। ऐसे में, दिन में दो से तीन बार ठंडे और फ्रेश पानी से शावर लेने से आपको आराम मिलेगा। ऐसा भी माना जाता है कि गैस ओवन और इंडक्शन के कम इस्तेमाल से घर का तापमान ठंडा रहता है।

Advertisement

Cold bath for heat wave
Cold bath for heat wave

आउटडोर एक्टिविटीज से बचें

हीट वेव के दिनों में बच्चों और बड़ों को कोई भी आउटडोर एक्टिविटी के लिए बाहर जाने से मना करें। खासतौर पर दोपहर के समय। अगर कोई बहुत जरूरी काम है, तो सुबह या शाम को बाहर जाना बेहतर है।

खुद को ठंडा रखें

अधिक देर तक फिजिकल एक्टिविटीज करना भी गर्मी में हानिकारक हो सकता है। अगर आपको एक्सरसाइज करनी है, तो इसकी शुरुआत धीरे-धीरे करें। अगर आपको थकावट हो रही हो, तो एक्सरसाइज करना तुरंत करना बंद कर दें। ऐसे में किसी ठंडी जगह जाएं और जितना हो सके अधिक पानी पीएं।

Advertisement

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

हीट वेव के दौरान या गर्मियों में खुद को इससे बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें। सनबर्न से शरीर की कूल डाउन होने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है और इससे हम अधिक डिहाइड्रेट हो सकते हैं। अगर बाहर जाना हो तो हमेशा एसपीएफ 15 से अधिक और एसपीएफ 30 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

Use sunscreen for heat wave
Use sunscreen for heat wave

हीट बुजुर्गों और बच्चों को अन्य लोगों से अधिक प्रभावित करती है। 65 साल से अधिक उम्र के लोगों में इससे हार्ट संबंधित समस्याओं का रिस्क बढ़ सकता है। गर्म मौसम में छोटे बच्चों का भी खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वयस्कों के मुकाबले बच्चों के शरीर का तापमान बहुत तेजी से बढ़ता है। बच्चों और बुजुर्गों को हीट वेव से बचाने के लिए उन्हें पौष्टिक आहार खाने को दें और अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दें, हलके कपडे पहनने को दें और उन्हें हमेशा ठंडा रखें। इस गर्मी में कभी भी अपने छोटे बच्चों को कार में न रहने दें। क्योंकि खड़ी गाडी में तापमान कुछ ही मिनटों में दोगुना हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement