For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सेविंग अकाउंट पर ये बैंक दे रहे 7% से ज्यादा ब्याज, एफडी कराने की जरूरत नहीं है अब: High Interest Rate on Saving Accounts

03:00 PM Jul 20, 2023 IST | Sudhanshu Tiwari
सेविंग अकाउंट पर ये बैंक दे रहे 7  से ज्यादा ब्याज  एफडी कराने की जरूरत नहीं है अब  high interest rate on saving accounts
High Interest Rate on Saving Accounts
Advertisement

High Interest Rate on Saving Accounts: आजकल बहुत से ऐसे पेमेंट बैंक और स्माल फाइनेंस बैंक है, जोकि सेविंग अकाउंट पर बहुत से बड़े-बड़े और शानदार ब्याज ऑफर कर रहे हैं। इस साल बहुत से बैंक ने अलग-अलग तरह के शानदार स्कीम्स और ऑफर लांच किए हैं। आज हम जिन बैंक की बात करेंगे वह अपने सेविंग अकाउंट पर 7 फीसदी तक का ब्याज देने की स्कीम लांच कर रहे हैं। यदि आपको नहीं पता कि यह कौन से बैंक हैं, हम आपको बता दे इस लिस्ट में ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस साथ ही साथ बहुत से अन्य बैंक भी शामिल है।

यदि आप देश के किसी बड़े बैंक में एफडी करवाने जाएंगे तो आपको वहां पर 5 से 7 फीसदी ब्याज दिया जाता है। यह तो हम सब जानते हैं कि सेविंग अकाउंट हर व्यक्ति की फाइनेंसियल जर्नी की सीढ़ी का पहला कदम होता है। सेविंग अकाउंट पर आपको कितना ब्याज मिलेगा इसकी गणना आपके अकाउंट में रखे हुए पैसों पर होती है। यह गणना हर दिन के आखिर में की जाती है। इसका भुगतान 3 महीने के आधार पर होता है। देश के बड़े-बड़े बैंकों में सेविंग अकाउंट पर बहुत ही कम ब्याज दिया जाता है। अगर आप सेविंग अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा ब्याज पाना चाहते हैं तो पेमेंट बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

नीचे इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्यादा इंटरेस्ट रेट देते हैं, तो आइये जानते हैं विस्तार से इस बारे में-

Advertisement

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक

Interest Rate on Saving Accounts
High Interest Rate on Saving Accounts : esaf small finance bank

हाल ही में ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बहुत ही शानदार स्कीम लॉन्च की है। इनकी इस स्क्रीन के मुताबिक 5,00,000 रुपए तक के बैलेंस पर यह बैंक आपको चार फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं। इसके साथ ही साथ यदि आप 15,00,000 रुपए से अधिक का बैलेंस जमा करते हैं तो उस पर आपको 6.5 फीसदी तक का ब्याज दिया जाएगा।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

यह बैंक (High Interest Rate on Saving Accounts) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हाल ही में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एक स्कीम लॉन्च की है जिसके मुताबिक यदि कोई व्यक्ति 5,00,000 रुपए से अधिक के सेविंग अकाउंट खुल पाएगा तो उसे 7 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। इसके साथ ही साथ यदि आप अपने सेविंग अकाउंट में 1,00,000 रुपए से 5,00,000 रुपए के बीच का बैलेंस रखते हैं तो आपको 6.75 फीसदी ब्याज दिया जाएगा।

Advertisement

एयरटेल पेमेंट्स बैंक

Airtel Payment Bank
High Interest Rate on Saving Accounts : Airtel Payment Bank

एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारत की जानी-मानी एयरटेल कंपनी का अपना बैंक है। यह एक पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस बैंक है। जोकि अपने आप में एक बहुत ही लाजवाब बात है। हाल ही में इन्होंने एक बहुत ही शानदार स्कीम निकाली है। यदि आप इस बैंक में एक से 2,00,000 रुपए तक का सेविंग अकाउंट खुलवा ते हैं तो आपको साथ ही सही का जबरदस्त रिटर्न दिया जाएगा। वहीं अगर आप 1,00,000 रुपए तक का बैलेंस जमा करते हैं अपनी सेविंग अकाउंट में तो आपको 2 फीसदी तक का ब्याज दिया जाएगा।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (High Interest Rate on Saving Accounts) अपने उपभोक्ताओं को सेविंग बैंक अकाउंट खोलने का विकल्प दे रहा है। इसके लिए उन्होंने हाल ही में एक स्कीम लॉन्च की है जिसके मुताबिक 1,00,000 तक के बैलेंस पर वे 3.5 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं। यदि आप का बैलेंस एक लाख से ₹5,00,000 तक के बीच में है तो यह आपको 5.25 फीसदी इंटरेस्ट ले रहे हैं। इसके साथ ही साथ यदि आपका बैलेंस 5,00,000 से ज्यादा है तो आपको 7 फीसदी का धमाकेदार ब्याज दिया जाएगा।

Advertisement

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक

High Interest Rate on Saving Accounts
High Interest Rate on Saving Accounts : Fincare Small Finance Bank

यह बैंक आपको 5,00,000 से ऊपर के सेविंग अकाउंट खुलवाने पर 7.1 1 फीसदी का ब्याज दे रहा है। इसके साथ ही साथ यदि आप एक से 5,00,000 तक का बैलेंस रखते हैं तो आपको 6.11 तीसरी ब्याज दिया जाएगा। दूसरे बैंकों के मुकाबले यह एक बेहद ही शानदार और बंपर ऑफर है। यदि हम दूसरे बैंकों से कंपेयर करें तो यह बैंक सबसे ज्यादा इंटरेस्ट दे रही है जो कि वाकई में एक बहुत ही लाजवाब स्कीम है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक

इस बैंक (High Interest Rate on Saving Accounts) की स्कीम सबसे ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इसमें आपको कम से कम 25,00,000 रुपए का बैलेंस रखना होगा। इनकी स्क्रीन के मुताबिक यदि आप 25,00,000 रुपए से एक करोड रुपए तक का सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको साथ ही असली का ब्याज दिया जाएगा। अगर देखा जाए तो यह कोई किफायती स्कीम नहीं है क्योंकि हर आम आदमी के बस की बात नहीं कि वह 25,00,000 से 1,00,00,000 रुपए तक का बैलेंस रख पाए। हालांकि बड़े बड़े बिजनेसमैन और अमीर लोगों के लिए यह एक काफी अच्छी स्कीम साबित हो सकती है।

तो आज हमने आपको कुछ ऐसे सेविंग अकाउंट बैंक बताएं जो कि हाल ही में बहुत ही अच्छी अच्छी और किफायती स्कीम लेकर आए हैं। इनके इंटरेस्ट काफी अच्छे हैं। इसके साथ ही साथ यह 1,00,000 से ही शुरू हो जाते हैं। हालांकि किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले ढंग से सोचना बहुत ही जरूरी होता है। इसके साथ ही साथ आप चाहे तो किसी जानकार इंसान की सहायता और राय भी ले सकते हैं। किसी भी स्कीम को शुरू करने से पहले उससे जरूरी सारी जानकारी पहले से ही पता कर लेनी चाहिए और सारे दस्तावेजों को भी अच्छे से जान लेना चाहिए। इसके बाद भी अभी आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप अपने सबसे नजदीकी बैंक में जाकर इनके बारे में पता भी कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement