For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

देवी-देवताओं को क्यों नहीं अर्पित किए जाते हैं ये फूल? जानें वजह: Hindu Beliefs

06:30 AM May 21, 2023 IST | Vandana Pandey
देवी देवताओं को क्यों नहीं अर्पित किए जाते हैं ये फूल  जानें वजह  hindu beliefs
Hindu Beliefs
Advertisement

Hindu Beliefs: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को लेकर कई तरह के नियम बताए जाते हैं। पूजा के वक्त अगर सही से नियमों का पालम ना किया जाए, तो देवी-देवता नाराज हो जाते हैं। पूजा के दौरान फूलों का इस्तेमाल काफी किया जाता है। इस दौरान कुछ फूलों के इस्तेमाल से देवी-देवता खुश होते हैं। वहीं कुछ फूल ऐसे भी हैं, जिनको अर्पित करने से भगवान रुष्ट हो सकते हैं।

यह भी देखें-कैमिकल्स से पके आम की ऐसे करें पहचान, फॉलो करें ये ट्रिक्स: Tips to Check Mango

इनसे आपके जीवन में कई मुश्किलें बढ़ सकती हैं। वहीं कुछ फूलों को इस्तेमाल पूजा के दौरान पूरी तरह से वर्जित है। आइए आपको बताते हैं ऐसे फूलों के बारे में जिनको हिंदू धर्म में पूजा के लिए वर्जित माना गया है।

Advertisement

भगवान विष्णु को ना चढ़ाएं ये फूल

Hindu Beliefs
Do not offer these flowers to Lord Vishnu

हिंदू शास्त्रों की मानें तो भगवान विष्णु की पूजा के दौरान लोध, माधवी और अगस्त्य जैसे फूलों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी आपकी इस गलती से नाराज हो सकती हैं। इस फूल को चढ़ाने से आपको आर्थिक तंगी का सामाना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में ये गलती ना करें।

भगवान शिव को ना चढ़ाएं ये फूल

Do not offer these flowers to Lord Shiva
Do not offer these flowers to Lord Shiva

भगवान शिव की पूजा में केतकी के फूलों को अर्पित करना वर्जित है। इसके पीछे एक पौराणिक कथा बताई जाती है। कहा जाता है कि भगवान शिव ने ही केतली के फूलों को एक श्राप दिया था। जिसमें उन्होंने अपनी पूजा में इस फूल को वर्जित कर दिया था। ऐसे में इस फूल को चढ़ाने से आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

Advertisement

माता पार्वती की पूजा में मदार के फूल

माता पार्वती की पूजा में मदार के फूलों को वर्जित माना गया है। माता की पूजा में भूल से भी आपको इन फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कई ऐसी मदार के फूल माता पार्वती को चढ़ाने से वह क्रोधित हो सकती हैं। इस गलती से आपके बने बिनाए काम भी बिगड़ सकते हैं।

भगवान राम की पूजा में कनेर का फूल

Kaner flower in the worship of Lord Rama
Kaner flower in the worship of Lord Rama

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की पूजा में भी कनेर के फूल चढ़ाना बहुत ही बुरा माना जाता है। उनकी पूजा में इस फूल को अर्पित करने की मनाही है। इस फूल को चढ़ाने से भगवान राम आप से नाराज हो सकते हैं। इससे आपके जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं।

Advertisement

सूर्य देव की पूजा में बेलपत्र है वर्जित

भगवान सूर्य देव को एकमात्र साक्षात भगवान माना जाता है। भले ही भगवान शिव को बेलपत्र भले ही बहुत पसंद है, लेकिन सूर्य देव की पूजा में बेलपत्र वर्जित है। इससे सूर्य देव आपसे नाराज हो सकते हैं और आपके जीवन में इससे परेशानियां बढ़ सकती हैं।

हनुमान जी की पूजा में कमल का फूल

Lotus flower in the worship of Hanuman ji
Lotus flower in the worship of Hanuman ji

हनुमान जी की पूजा में कमल के फूल का इस्तेमाल पूरी तरह से वर्जित माना गया है। इसे शास्त्रों में गलत बताया गया है। ऐसे में कभी भी ये गलती ना करें। आप हनुमान जी की पूजा में गुलाब के फूल अर्पित कर सकते हैं। ज्योतिष में इसे शुभ माना गया है।

आपको भी पूजा में इन देवी-देवताओं को ये फूल भूल से भी नहीं चढ़ाने चाहिए। इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement