For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होली के खाने से बिगड़ गया है पेट, तो इसे ठीक करने के लिए घर पर बनाएं कांजी वड़ा: Kanji Vada Recipe

01:30 PM Mar 28, 2024 IST | Swati Kumari
होली के खाने से बिगड़ गया है पेट  तो इसे ठीक करने के लिए घर पर बनाएं कांजी वड़ा  kanji vada recipe
Advertisement

Kanji Vada Recipe: होली के अवसर पर ज्यादातर घरों में गुजिया, पकौड़े, मालपुए और भी कई दूसरी तरह की डिशेज बनती है, लेकिन इनके अधिक सेवन से हमारे पेट की बैंड बज जाती है। ऐसे में होली के बाद अपने पाचन को दुरुस्त रखने और साथ ही बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आपको कुछ हेल्दी पीना चाहिए। आप चाहें तो कांजी वड़ा भी ट्राई कर सकते है। ये बॉडी को ठंडा भी रखता है। आज हम आपको कांजी वड़ा की रेसिपी बताने वाले है, जो आपको ट्राई करनी चाहिए।

Also read: घर में बना रही हैं ड्राई फ्रूट लड्डू तो इन वीडियो की लें मदद: Dry Fruits Laddu

Kanji Vada Recipe
Kanji Vada Ingredients

दो कप मूंग की दाल
एक कप तेल
स्वादनुसार नमक
दो चम्मच भुना हुआ जीरा
स्वादनुसार काला नमक
दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी हींग
एक चम्मच पीसी हुई राई
एक चम्मच हल्दी पाउडर

Advertisement

Kanji Vada Recipe
Kanji Vada Recipe

कांजी वड़ा में कांजी बनाने के लिए सबसे पहले आप कांच के बर्तन को धूप में सुखा लें और इसमें पिसी हुई राई, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चुटकी हींग, स्वादनुसार नमक और सरसों का तेल डालें। इसके साथ ही इसमें पानी भी डालें। अब चम्मच की मदद से इन मसालों को 5 मिनट तक मिला लें। बाकी बचे पानी को भी इसमें डालकर मिक्स करें। अब कांच के डिब्बे को अच्छे से बंद कर दें। आप इसे किसी गर्म तापमान वाली जगह पर रख दें। अब दो से तीन दिन के अंदर कांजी खट्टी हो जाएगी।

अब वडा बनाने के लिए मूंग की दाल को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें। इस दाल को 8 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें, ताकि दाल अच्छे से पानी में फूल जाए। इसके बाद में दाल का अतिरिक्त पानी निकाल दें। अब दाल को मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। ध्यान रखें कि दाल की कंसिस्टेंसी पतली नहीं होनी चाहिए। जब दाल पिस जाए तो इसे एक बर्तन में निकाल लें। बाकी की दाल को भी इसी तरह पीस लें। दाल में अब नमक और हींग डालकर अच्छे से मिला लें।

Advertisement

फिर दाल को 10 मिनट तक फेंट लें। ताकि दाल फूली हुई लगने लगे। इसके बाद गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें भी डालकर गर्म करें। अब हाथ में वड़े का मिश्रण लेकर इसे पैन में डालें और तल लें। जब यह अच्छे से दोनों ओर से तल जाए तो इसे पैन से बाहर निकाल लें। सारे वड़ों को इसी तरह तल कर निकाल लें। फिर इन वड़ों को कांजी में डालकर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब वड़े कांजी में फूलकर अच्छे से तैयार हो जाएं तो इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर मेहमानों को सर्व करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement