For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घरेलू उपाय- रूखी त्वचा को बनाए खूबसूरत: Remedies for Dry Skin

11:00 AM Feb 01, 2024 IST | Pinki
घरेलू उपाय  रूखी त्वचा को बनाए खूबसूरत  remedies for dry skin
Home Remedies for Dry Skin
Advertisement

Remedies for Dry Skin: सर्दी का मौसम रूखा होता है और इस मौसम में त्वचा की नमी कहीं खो जाती है। नमी की कमी से त्वचा बहुत अधिक रूखी, खुरदुरी और लाल नजर आ सकती है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि जैसे-जैसे मौसमी बदलाव होते हैं, नमी की कमी को रोकने और उसकी भरपाई करने के लिए अपने रोजाना के स्किन केयर रूटीन में बदलाव करें।

Also read : सब्जियों से बने ये 5 फेस पैक लगाएं, सर्दियों मेें नज़र आएगा इंस्टेंट ग्लो: Vegetable Face Pack

त्वचा को रखें साफ

रूखी त्वचा के लिए

रूखी त्वचा में तेल और नमी दोनों की कमी होती है। इसलिए अगर इसे मॉइश्चराइज्ड ना रखा जाए तो स्किन की बाहरी लेयर पर बहुत छोटी-छोटी लाइन्स नजर आने लगती है। कई बार तो त्वचा पर खुरदरे, लाल, फ्लेकी पैचेज भी दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में अपने डेली स्किन केयर पर ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि इससे रूखी त्वचा में एजिंग साइन्स जल्दी नहीं दिखते हैं। अगर स्किन बहुत अधिक रूखी है तो साबुन का इस्तेमाल करने से बचें। क्लींजिंग क्रीम या जेल से दिन में दो बार सफाई करें। एलोवेरा युक्त क्लींजर अच्छा रहेगा क्योंकि यह स्किन को नमी भी प्रदान करता है। क्लींजर लगाएं और नम रूई से पोंछ लें। सुबह क्लीनिंग के बाद गुलाब बेस्ड स्किन टॉनिक का उपयोग करके स्किन को टोन करें। रूई का उपयोग करके स्किन को पोंछें और फिर इसे तेजी से थपथपाएं। टोनिंग क्लींजर के लास्ट स्टेज को हटा देती है और मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। रात में मेकअप और गंदगी हटाने के लिए क्लीनिंग और भी महत्वपूर्ण है। मेकअप कॉस्मेटिक्स भी रूखेपन का कारण बनते हैं। क्लींजर से त्वचा पर हल्के से मालिश करें और नम रूई से इसे हटा दें। नम रूई का उपयोग करने से रूखापन रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि यह त्वचा से अधिक नमी को अवशोषित नहीं करता है।

Advertisement

नॉर्मल से ऑयली स्किन और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए

सर्दियों के दौरान नॉर्मल से ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन भी रूखी महसूस हो सकती है। ऐसा बाहरी लेयर के सूखने के कारण होता है। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए, क्लींजिंग मिल्क का उपयोग करें और ऑयली स्किन के लिए नीम और तुलसी जैसे इंग्रीडिएंट से बना फेसवॉश सही रहेगा। आप इसे चेहरे पर लगाएं और नम रूई से पोंछ लें या फेसवॉश से धो लें। फिर गुलाबजल या गुलाब बेस्ड स्किन टॉनिक से टोन करें। इसके बाद लाइट लिक्विड मॉइश्चराइजर लगाएं या फिर एक नॉन ऑयली मैट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

Home Remedies for Dry Skin
Remedies for Dry Skin by Shahnaz Hussain

नमी को करें लॉक

रूखी स्किन के लिए

मॉइश्चराइजर क्रीम या कोल्ड क्रीम लगाएं। रूखी और डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना यकीनन बेहतर होता है। मेकअप लगाने से पहले लिक्विड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। फाउंडेशन का उपयोग करने से पहले इसे लगाएं। जब भी स्किन रूखी लगे तो लिक्विड मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके अलावा, धूप में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं। यह हर स्किन टाइप के लिए जरूरी है। बहुत से सनस्क्रीन में मॉइश्चराइजर भी होते हैं। यह स्किन को नमी की कमी से बचाने में मदद करता है, क्योंकि धूप के संपर्क में आने से भी नमी कम हो जाती है। रूखी और डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए सन ब्लॉक क्रीम बेहतर होगी, जबकि सामान्य से ऑयली स्किन के लिए सन ब्लॉक लोशन या सनस्क्रीन जेल का उपयोग करें।

Advertisement

नॉर्मल से ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए

जब ह्यूमिडिटी कम होती है तो नॉर्मल से ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन वास्तव में बेहतर लगती है। हालांकि, साबुन से चेहरा धोने के बाद स्किन पर सूखापन महसूस हो सकता है। कभी-कभी जब मॉइश्चराइजर लगाया जाता है, तो स्किन पर पिंपल्स होने का खतरा हो सकता है। यह एक ऐसी समस्या है जिसका सामना ऑयली स्किन वाले लोगों को करना पड़ता है। स्किन की ड्राईनेस से निपटने और ऑयली या एक्ने प्रोन स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए 100 मिलीलीटर गुलाबजल लें और इसमें एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। अच्छी तरह मिलाकर एक बोतल में रख लें। जब भी स्किन रूखी लगे तो इस लोशन को थोड़ा-सा लगा लें। आप इन इंग्रीडिएंट्स को अधिक क्वाटिंटी में मिलाने से बचें ताकि वे खराब ना हो। आप बोतल को फ्रिज में भी रख सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement