स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

बालों को लंबा और मुलायम बनाने के लिए घर पर तैयार करें कंडीशनर: Homemade Conditioner

06:00 PM Mar 24, 2023 IST | Richa Mishra Tiwari
Advertisement

Homemade Conditioner: हर लड़की अपने बालों को लंबा और मुलायम बनाए रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करती है। इसके लिए वह महंगे शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, हम सभी जानते है कि बाजारों में मिलने वाले महंगे शैंपू और कंडीशनर केमिकल युक्त होते हैं जो हमारे बालों को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

अगर आप इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से बचना चाहती हैं तो हम कुछ ऐसे नेचुरल कंडीशनर के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपने हाथों से घर पर ही तैयार कर सकते हैं और इनका इस्तेमाल अपने बालों पर करने के बाद आपको तुरंत ही असर नजर आने लगेगा और आपके बाल लंबे घने और मुलायम बने रहेंगे।

Advertisement

यह भी देखे-इन 6 होममेड हेयर कंडीशनर की मदद से बालों को बनाएं सिल्की: Homemade Conditioner

Advertisement

Homemade Conditioner: नारियल तेल, दही और शहद

Coconut Homemade Conditioner

इस कंडीशनर को तैयार करने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल, दो बड़ा चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच शहद लेना होगा। इसमें मिलाने के लिए थोड़ा सा गुलाब जल भी लें। सारी चीजों का अच्छे से मिक्स करने के बाद अपने शैंपू किए हुए बालों पर लगा लें। 15 से 20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर बालों को पानी से धो लें।

Advertisement

एलोवेरा हेयर कंडीशनर

इसे बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद एक पेस्ट तैयार करें। इसे शैंपू किए हुए बालों में लगाने के थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर कंडीशनर

Apple Cider Vinegar Conditioner

इसे बनाने के लिए दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक बड़ा चम्मच शहद और दो कप पानी की आवश्यकता होगी। सारी चीजों को मिक्स करने के बाद एक चिकना पेस्ट तैयार करें। इसे अपने शैंपू किए हुए बालों पर लगाने याद रखें इसे स्कैल्प पर इस्तेमाल नहीं करना है। 15 से 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

दही हेयर कंडीशनर

इस हेयर कंडीशनर को बनाने के लिए आपको थोड़ा सा दही लेना होगा और साथ में अंडे का इस्तेमाल करना होगा। हालांकि यह ऑप्शनल चॉइस है आप अगर अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो इसे स्किप कर सकती हैं। इस मिश्रण को अपनी चार उंगलियों से लेकर बालों पर लगाएं इसके पहले शैंपू जरूर कर लें। इसे 15 से 20 मिनट तक ऐसे बालों पर लगा रहने दें और उसके बाद धो दें, बालो को धोने के लिए आप शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

केले का कंडीशनर

Banana Conditioner

इस कंडीशनर को तैयार करने के लिए आपको दो पके हुए केले के साथ 3 टेबलस्पून शहद, दूध और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना होगा। सारी सामग्री को मिक्स करके एक कटोरी में गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। पहले अपने बालों को शैंपू कर लें और इसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगा लें, याद रखें इसे जड़ों में नहीं लगाना 15 से 20 मिनट लगे रहने के बाद आप इसे धो सकते हैं।

ये कुछ ऐसे हेयर कंडीशनर है जिन्हें आप घर में मौजूद चीजों से बड़ी आसानी के साथ बना सकती हैं। इनके इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होगा पर आपके बाल काले, घने, लंबे और मुलायम बने रहेंगे।

Tags :
conditionerConditioner at Homegrehlakshmihair conditioning
Advertisement
Next Article