For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चेहरे की हाइपिग्मेंटशन से छुटकारा दिलाए शहद, रोजाना 3 तरीकों से करें इस्तेमाल: Honey for High Pigmentation

11:00 AM Mar 23, 2024 IST | Nikki Mishra
चेहरे की हाइपिग्मेंटशन से छुटकारा दिलाए शहद  रोजाना 3 तरीकों से करें इस्तेमाल  honey for high pigmentation
Honey for High Pigmentation
Advertisement

Honey for High pigmentation: स्किन पर हाइपिग्मेंटशन की परेशानी होने पर चेहरा काफी ज्यादा खराब नजर आने लगता है। ऐसी स्थिति में हम में से कई लोग इस परेशानी को दूर करने का प्रयास करने लग जाते हैं। लेकिन अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर शहद का प्रयोग कर सकते हैं। शहद के प्रयोग से पिग्मेंटेशन की परेशानी को दूर किया जा सकता है। दरअसल, शहद में अल्फा हाईड्रॉक्स एसिड और हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन पर मौजूद हाइपिग्मेंटशन की परेशानी को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इसका प्रयोग?

Also read: रों की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं टो रिंग्‍स , जानें ये खास डिजाइंस

Honey for High Pigmentation
multani mitti

स्किन से हाइपिग्मेंटशन की परेशानी को दूर करने के लिए शहद और मुल्तानी मिट्टी के मिश्रण को लगाएं। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले कटोरी लें, इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और शहद को मिक्स कर लें। पेस्ट को थोड़ा सा पतला करने के लिए इसमें गुलाबजल मिक्स कर लें, अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें, इससे पिंपल्स की परेशानी को कम किया जा सकता है।

Advertisement

Raw Milk and Honey
Raw Milk and Honey

हाइपिग्मेंटशन की परेशानी को कम करने के लिए कच्चा दूध और शहद का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिए दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर करीब 2 मिनट तक चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इससे आपकी स्किन के दाग-धब्बे कम हो सकते हैं। साथ ही यह स्किन पर ग्लो लाने में असरदार होता है।

हाइपिग्मेंटशन की परेशानी को कम करने के लिए केला और शहद का मिश्रण चेहरे पर लगाएं। इसके लिए आधा केला लें, इसे अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके इसे करीब 20 मिनट के लिए चेहरे पर एप्लाई करें। इसके बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन पर ग्लो आ सकता है। साथ ही हाइपपिग्मेंटेशन की परेशानी कम हो सकती है।

Advertisement

Banana
Banana

स्किन पर होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं। इससे काफी लाभ हो सकता है। हालांकि, शहद से आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो ऐसे में एक बार एक्सपर्ट की मदद लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement